26 February 2022

एलआईसी डेथ क्लेम फॉर्म 3801 कैसे भरें

एलआईसी डेथ क्लेम फॉर्म 3801 कैसे भरें

एलआईसी डेथ क्लेम फॉर्म 3801 कैसे भरें

एलआईसी पॉलिसी में मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3801 एक महत्वपूर्ण फॉर्म होता है। एलआईसी डेथ क्लेम फॉर्म नंबर 3801 को डिस्चार्ज फॉर्म के रूप में भी जाना जाता है। आप इस फॉर्म के महत्व को इस तरह से समझ सकते हैं कि अगर यह फॉर्म दावेदार द्वारा निगम को जमा नहीं किया जाता है। तब मृत्यु दावा स्वीकार्य होने के बाद भी निगम पैसे का भुगतान नहीं कर सकता है।

भारतीय जीवन बीमा निगम किसी पॉलिसी में मृत्यु दावे का भुगतान केवल मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3801 के आधार पर ही करता है। इसलिए, यह आवश्यक हो जाता है कि आप इस फॉर्म में पूछे गए सभी प्रश्नों से पूरी तरह अवगत हों। ताकि आप इस फॉर्म को ध्यान से भर सकें।

तो जीवन बीमा बाजार के इस आर्टिकल की सहायता से हम एलआईसी के डेथ क्लेम फॉर्म नंबर 3801 के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।


मृत्यु दावा प्रपत्र संख्या 3801 भरते समय ध्यान रखें-

भारतीय जीवन बीमा निगम की किसी भी पॉलिसी में मृत्यु के दावे के मामले में, दावेदार को बहुत सावधानी से कार्य करने की आवश्यकता है। जीवन बीमा बाजार की साइट पर पिछले कई आर्टिकल में बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की गई है। 

एलआईसी का डेथ क्लेम फॉर्म संख्या 3801 एक ऐसा फॉर्म है, जिसमें किए गए हस्ताक्षर के आधार पर निगम पैसे का भुगतान करने हेतु निर्णय लेता है। एलआईसी के डेथ क्लेम फॉर्म नंबर 3801 के महत्व को इस तरह से समझा जा सकता है कि अगर इस फॉर्म को लापरवाही से भरकर हस्ताक्षरित किया जाता है। तो हो सकता है कि आपका पैसा आपकी जानकारी के बिना किसी और के हाथ में चला जाए।

इसलिए, हम अपने पाठकों को सलाह देते हैं कि मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3801 को भरते और हस्ताक्षर करते समय बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता है ताकि आप सभी प्रकार की धोखाधड़ी से सुरक्षित रहें।


एलआईसी डेथ क्लेम फॉर्म 3801 डाउनलोड करें-

अगर आप भारतीय जीवन बीमा निगम में अभिकरण व्यवसाय करते हैं। फिर आपको अपने जीवन बीमा व्यवसाय के कार्यकाल के दौरान कई प्रकार के मृत्यु दावों का भुगतान करना होगा।

ऐसे में डेथ क्लेम फॉर्म भरते समय, आपको अपने ग्राहकों को उचित सलाह देने की आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में, संभव है कि मृत्यु दावा प्रपत्र संख्या 3801 भरते समय आप संदेह की स्थिति में हों। एलआईसी का मृत्यु दावा प्रपत्र संख्या 3801 भरते समय, आपको किसी प्रश्न के वास्तविक आशय को समझने में भ्रम हो सकता है।

इसलिए, हमने भारतीय जीवन बीमा निगम के अभिकर्ताओं के लिए इस फॉर्म की एक नमूना फ़ाइल तैयार की है। इस सैंपल फाइल को डमी डेटा के साथ फॉर्म भरकर तैयार किया गया है और इसे पीडीएफ फाइल में बदल दिया गया है।

हमने अपनी इस वेबसाइट के लिए उस फाइल को ऑनलाइन अपलोड कर दिया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप उस फाइल को डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Download LIC Death Claim Form 3801


एलआईसी डेथ क्लेम फॉर्म नंबर 3801 कैसे भरें-

अगर आप भारतीय जीवन बीमा निगम के अभिकर्ता हैं और आपको एलआईसी डेथ क्लेम फॉर्म नंबर 3801 भरना नहीं आता है या आप एक बीमाधारक हैं और आप जानना चाहते हैं कि इस डेथ क्लेम फॉर्म को कैसे भरना है? तो खास आपके लिए एलआईसी डेथ क्लेम फॉर्म नंबर 3801 भरने की पूरी जानकारी वीडियो के माध्यम से प्रस्तुत की जा रही है। आपको यह पूरा वीडियो ध्यान से देखना चाहिए।

आपको हमारी सलाह होगी कि आप इस वीडियो को ध्यान से देखें और महत्वपूर्ण बिंदुओं को नोट करें और उसके बाद ही एलआईसी का मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3801 भरें।




मृत्यु दावे की यह जानकारी आपको होनी चाहिए-

  • एलआईसी की पॉलिसी में मृत्यु दावे का प्रोसेस क्या होता है - क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी की पॉलिसी में डेथ क्लेम के कौन क्लेम कर सकते है - क्लिक कीजिये 
  • बच्चो की पॉलिसी और लोन कराई गई पॉलिसी में मृत्यु दावे में होती है समस्या - क्लिक कीजिये 
  • मृत्यु दावे में कौन कौन से दस्तावेज लगते है और किन कारणों से मृत्यु दावा विलम्ब होता है अथवा रिजेक्ट होता है - क्लिक कीजिये 
  • यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु सोसाइट की वजह से हुई है, यदि नॉमिनी और पॉलिसीधारक दोनों की मृत्यु हो चुकी है अथवा पॉलिसीधारक गुम है तो एलआईसी पॉलिसी में क्लेम करने का क्या नियम होता है- क्लिक कीजिये  
  • जीवन बीमा पॉलिसी के लिए कैसे पहचानेंगे कि डेथ क्लेम एक्सीडेंटल है अथवा नार्मल- क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी में मृत्यु दावा प्रक्रिया शुरू करने से पहले जरूर जान लें यह बाते- क्लिक कीजिये


एलआईसी मृत्यु दावा के फॉर्म को भरने की जानकारी-

  • पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने पर सबसे पहले एलआईसी को कैसे सूचित करते है- क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3783 को कैसे भरते है- क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3785 को कैसे भरते है- क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3816 को कैसे भरते है- क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3784 को कैसे भरते है- क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3788 को कैसे भरते है- क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3801 को कैसे भरते है- क्लिक कीजिये 


No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.