05 February 2022

एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म 3816 B1 की जानकारी

एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म 3816 B1 की जानकारी

एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म 3816 B1 की जानकारी


जीवन बीमा बाजार के इस लेख में एलआईसी के डेथ क्लेम फॉर्म संख्या 3816-B1 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की जा रही है। जिसका उपयोग एलआईसी की मृत्यु के दावे के समय किया जाता है। अगर आप भारतीय जीवन बीमा निगम के अभिकर्ता हैं। तो यह article आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा। 

जीवन बीमा बाजार के इस लेख के साथ एलआईसी डेथ क्लेम फॉर्म संख्या 3816-B1 की पीडीएफ फाइल भी अपलोड की जा रही है। आप इस फ़ाइल को डाउनलोड कर सकते हैं और मृत्यु के दावे में इसका उपयोग कर सकते हैं।

आपकी भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, एलआईसी फॉर्म नंबर 3816-B1 को डमी डेटा के भरकर तैयार किया जा गया है और पीडीएफ फाइल में परिवर्तित करने के बाद अपलोड किया जा रहा है। ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर आप इसकी मदद से अपनी समस्याओं का समाधान आसानी से प्राप्त कर सकें।


डेथ क्लेम फॉर्म 3816 कब भरते हैं -

पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद, उसके नामांकित व्यक्ति या किसी अन्य दावेदार द्वारा, जब मृत्यु की सूचना भारतीय जीवन बीमा निगम को प्रस्तुत की जाती है। इसके बाद निगम इस फॉर्म को अन्य डेथ क्लेम फॉर्म के साथ मृतक पॉलिसीधारक के दावेदार को भेजता है। अब यह दावेदार या नामांकित व्यक्ति का काम है कि वह मृत्यु दावे के सभी फॉर्मो को पूरी तरह से भरकर संबंधित दस्तावेजों के साथ निगम को जमा करे।


डेथ क्लेम फॉर्म 3816 क्या है -

एलआईसी का फॉर्म नंबर 3816-B1 को सर्टिफिकेट ऑफ हॉस्पिटल ट्रीटमेंट के रूप में भी जाना जाता है। दरअसल यह फॉर्म उसी अस्पताल से भरा जाता है, जहां मृत पॉलिसीधारक का अंतिम उपचार किया गया था या अस्पताल जहां मृत पॉलिसीधारक को मृत घोषित किया गया था। यही कारण है कि इस फॉर्म को सर्टिफिकेट ऑफ हॉस्पिटल ट्रीटमेंट कहा जाता है।


मृत्यु दावे की यह जानकारी आपको होनी चाहिए-

  • एलआईसी की पॉलिसी में मृत्यु दावे का प्रोसेस क्या होता है - क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी की पॉलिसी में डेथ क्लेम के कौन क्लेम कर सकते है - क्लिक कीजिये 
  • बच्चो की पॉलिसी और लोन कराई गई पॉलिसी में मृत्यु दावे में होती है समस्या - क्लिक कीजिये 
  • मृत्यु दावे में कौन कौन से दस्तावेज लगते है और किन कारणों से मृत्यु दावा विलम्ब होता है अथवा रिजेक्ट होता है - क्लिक कीजिये 
  • यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु सोसाइट की वजह से हुई है, यदि नॉमिनी और पॉलिसीधारक दोनों की मृत्यु हो चुकी है अथवा पॉलिसीधारक गुम है तो एलआईसी पॉलिसी में क्लेम करने का क्या नियम होता है- क्लिक कीजिये  
  • जीवन बीमा पॉलिसी के लिए कैसे पहचानेंगे कि डेथ क्लेम एक्सीडेंटल है अथवा नार्मल- क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी में मृत्यु दावा प्रक्रिया शुरू करने से पहले जरूर जान लें यह बाते- क्लिक कीजिये


एलआईसी मृत्यु दावा के फॉर्म को भरने की जानकारी-

  • पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने पर सबसे पहले एलआईसी को कैसे सूचित करते है- क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3783 को कैसे भरते है- क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3785 को कैसे भरते है- क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3816 को कैसे भरते है- क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3784 को कैसे भरते है- क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3788 को कैसे भरते है- क्लिक कीजिये 
  • एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3801 को कैसे भरते है- क्लिक कीजिये 


एलआईसी के फॉर्म संख्या 3816-B1 को डाउनलोड करें-

यहां एलआईसी का मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3816 को डाउनलोड करने का लिंक दिया गया है। यह फॉर्म डमी डेटा के साथ भरा हुआ है और फिर पीडीएफ फॉर्मेट  में परिवर्तित करके अपलोड किया गया है।

अगर आप भारतीय जीवन बीमा निगम के एजेंट हैं तो आप इस फॉर्म को डाउनलोड कर अपने इस्तेमाल के लिए सुरक्षित रख सकते हैं और भविष्य में जरूरत पड़ने पर एलआईसी के मृत्यु दावा फॉर्म संख्या 3816 को समझने के लिए, इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Download LIC Form 3816


डेथ क्लेम फॉर्म 3816 को कैसे भरते है- 

एलआईसी का डेथ क्लेम फॉर्म नंबर 3816 कैसे भरें, इसकी जानकारी देने के लिए हमने खास आपके लिए एक वीडियो तैयार किया है। आप इस वीडियो को पूरा देखकर डेथ क्लेम फॉर्म नंबर 3816 की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.