05 September 2021

भारत की सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनी

भारत की सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनी

भारत की सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनी





भारत में जीवन बीमा कंपनियों के लिए एक बड़ा खुला बाजार है। यही वजह है कि दुनिया की तमाम कंपनियां भारत में कारोबार करने की कोशिश कर रही हैं। आज भारत में 24 जीवन बीमा कंपनियां काम कर रही हैं।


अगर आप कोई नई जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए विचार कर रहे है, तो आपके लिए कौन सी जीवन बीमा कंपनी सबसे बेहतर होगी और क्यों? जीवन बीमा बाजार के इस लेख में, विस्तार से बताया जा रहा है।


अगर आप किसी जीवन बीमा कंपनी के साथ जुड़कर बतौर एक अभिकर्ता के रूप में जीवन बीमा कारोबार शुरू करना चाहते है। तो आपके लिए कौन सी जीवन बीमा कंपनी सबसे बेहतर होगी और क्यों? यह जानकारी भी इस लेख में प्रस्तुत किया जा रहा है।



आईआरडीए क्या है -

यदि आप भारत में जीवन बीमा कंपनियों के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी IRDA के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। तो आइए समझते हैं क्या है यह IRDA?


भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना भारत में वित्तीय संस्थानों जैसे बैंक, डाकघर, जीवन बीमा, आदि की देखरेख के लिए की गई थी। लेकिन बाद में आने वाली समस्याओं को देखते हुए और भारतीय रिजर्व बैंक के बोझ को कम करने के लिए, भारत सरकार 1999 में IRDA की स्थापना की। IRDA की स्थापना संसद के एक अधिनियम, IRDA एक्ट 1999 द्वारा की गई है।


IRDA को इरडा के नाम से भी जाना जाता है। जबकि IRDA का पूरा नाम बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण है।


IRDA का कार्य क्या है?

भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना बैंकिंग क्षेत्र के संचालन और सुरक्षा के लिए किया गया था। ठीक इसी तरह से, बीमा व्यवसाय को सुचारू रूप से संचालित करने और उसकी रक्षा करने के लिए IRDA की स्थापना की गई है।


लेकिन आईआरडीए का काम सिर्फ इतना ही नहीं है। भारतीय समाज को बीमा व्यवसाय में किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचाने का कार्य भी आईआरडीए द्वारा किया जाता है। कोई भी बीमा कंपनी, यदि भारत में बीमा व्यवसाय करना चाहती है, तो उस बीमा कंपनी को आईआरडीए से प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। आईआरडीए द्वारा प्रमाणित हो जाने के बाद ही कोई जीवन बीमा कंपनी भारत में अपना कारोबार कर सकती है।


यदि कोई बीमा कंपनी IRDA द्वारा प्रमाणित है और अपना व्यवसाय कर रही है। अगर ऐसी कंपनी ग्राहकों के लिए कोई नया उत्पाद लॉन्च करना चाहती है, तो वह अपने दम पर कोई नया उत्पाद लॉन्च नहीं कर सकती है।


कंपनी को अपने उत्पाद के बारे में सारी जानकारी IRDA को बतानी होती है। अगर IRDA को लगता है कि उत्पाद ग्राहकों के हित में है। तभी वह उत्पाद भारतीय बाजार में उतारा जाता है।


यदि आईआरडीए के महत्व को संक्षेप में समझाया जाए तो यह कहा जा सकता है कि आईआरडीए का मूल कार्य भारतीय नागरिकों को जीवन बीमा सुरक्षा प्रदान करने के लिए बीमा व्यवसाय को बढ़ाने का प्रयास करना है। दूसरी ओर, किसी भी भारतीय नागरिक को बीमा संबंधी व्यवसाय में होने वाले नुकसान से बचाना भी IRDA का मूल कार्य है।


बीमा कारोबार में पारदर्शिता -

भारतीय नागरिकों को बीमा व्यवसाय में होने वाली धोखाधड़ी से बचाने के लिए पूर्ण पारदर्शिता लाने का मुख्य कार्य IRDA द्वारा किया जाता है। बीमा व्यवसाय को मूल रूप से तीन भागों में बांटा गया है। जीवन बीमा व्यवसाय, साधारण बीमा व्यवसाय और स्वास्थ्य बीमा व्यवसाय।


इन तीनों व्यवसायों में पूर्ण पारदर्शिता लाने के लिए आईआरडीए द्वारा संभावित प्रयास किए जाते हैं। प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत के बाद भारत में सभी बीमा कंपनियां कैसे चल रही हैं, किस बीमा कंपनी का नया व्यवसाय कैसा है, नवीनीकरण व्यवसाय कैसा है, बीमा कंपनियां विभिन्न प्रकार के दावों का भुगतान कैसे कर रही हैं आदि, सभी जानकारी आईआरडीए द्वारा इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी की जाती है। ताकि कोई भी भारतीय नागरिक पूरी जानकारी प्राप्त कर अपने लिए बेहतरीन बीमा कंपनी और बीमा पॉलिसी चयन कर सके।


इसीलिए, जीवन बीमा बाज़ार पर इस लेख के लिए, हमने IRDA द्वारा प्रस्तुत वार्षिक रिपोर्ट को आधार बनाया है। जिसे IRDA ने 23 दिसंबर 2022 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किया है।


बेहतरीन जीवन बीमा कंपनी चयन -

यदि आप अपने लिए एक नई बीमा पॉलिसी खरीदना चाहते हैं या जीवन बीमा कंपनी के एजेंट के रूप में काम करना चाहते हैं। तो आपके लिए हमारी यही राय होगी कि आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करना चाहिए।


आपको सबसे पहले यह देखना चाहिए वह जीवन बीमा कंपनी कितनी मजबूत है और इसका आकलन उस कंपनी के ऐसेट वैल्यू और लाइफ फंड वैल्यू के आधार पर किया जा सकता है। क्योंकि यदि कोई कंपनी वित्तीय तौर पर मजबूत नहीं है, तो ऐसी परिस्थिति में उस कंपनी के दिवालिया होने की संभावना काफी अधिक हो जाती है।


जब आप अपने लिए एक बेहतरीन जीवन बीमा कंपनी का चुनाव कर रहे हो। फिर आपको सभी बीमा कंपनियों के नए व्यवसाय के बारे में सावधानीपूर्वक शोध करना चाहिए। क्योंकि जो कंपनी वर्तमान में अच्छा व्यवसाय कर रही है, उस कंपनी के भविष्य में भी मजबूत बने रहने की संभावना ज्यादा बनी रहती है।


जब आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनी का चयन कर रहे हों। तब आपको उस कंपनी के दावों के भुगतान को ध्यान से देखना चाहिए। ऐसा करने से आपको पता चल जाता है कि वह जीवन बीमा कंपनी अपने ग्राहकों को मृत्यु दावा, मैच्योरिटी दावा, सरेंडर दावा और दूसरे सभी प्रकार के दावों का भुगतान किस प्रकार से करती है।


भारतीय जीवन बीमा कंपनियों की लिस्ट -

13 अक्टूबर 2022 तक कुल 24 जीवन बीमा कंपनियां भारत में अपना बीमा कारोबार कर रही थीं। लेकिन 14 अक्टूबर 2022 तक, Exide Life Insurance नाम की एक निजी जीवन बीमा कंपनी का HDFC Life Insurance में विलय हो गया है।


इस प्रकार आज भारत में कुल 23 जीवन बीमा कंपनियाँ अपना बीमा व्यवसाय कर रही हैं। जिसमें सरकारी क्षेत्र में केवल एक जीवन बीमा कंपनी है, जिसका नाम भारतीय जीवन बीमा निगम है। अन्य 22 कंपनियां निजी क्षेत्र की हैं। आइए अब हम सभी भारतीय जीवन बीमा कंपनियों के नाम जानते हैं।


  1. आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  2. एइगान लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  3. अवीवा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  4. बजाज अलायंज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  5. भारती अक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  6. केनरा एचएसबीसी ओबीसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  7. एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  8. फ्यूचर जेनराली लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  9. एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  10. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  11. आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  12. इंडिया फर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  13. कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  14. भारतीय जीवन बीमा निगम
  15. मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  16. पीएनबी मेट लाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  17. प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  18. रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  19. सहारा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  20. एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  21. श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  22. स्टार यूनियन दाई-इची लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  23. टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड


सर्वश्रेष्ठ बीमा कंपनी कैसे खोजें -

यदि आप भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको IRDA की आधिकारिक वेबसाइट की मदद लेनी चाहिए। IRDA प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में सभी बीमा कंपनियों की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करता है। इस आधार पर आप जान पाएंगे कि आपके लिए सबसे अच्छी जीवन बीमा कंपनी कौन सी होगी?


23 दिसंबर 2022 को IRDA ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर वर्ष 2021-22 की वार्षिक रिपोर्ट पेश की है। यह रिपोर्ट पीडीएफ फाइल के रूप में उपलब्ध है। आपकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए जीवन बीमा बाजार उस पीडीएफ फाइल को आपके साथ साझा कर रहा है। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।


फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए - यहाँ क्लिक करें


हमारी राय -

यदि आपने ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके पीडीएफ फाइल डाउनलोड की है, तो उसे चेक करने के बाद आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छी जीवन बीमा कंपनी कौन सी होगी?


लेकिन फिर भी मैं अपनी राय व्यक्त करना चाहूंगा। हमारी राय में, भारतीय जीवन बीमा निगम आपके लिए सबसे अच्छा संगठन होगा। यदि आप नई जीवन बीमा पॉलिसी लेना चाहते हैं या जीवन बीमा एजेंट के रूप में व्यवसाय करना चाहते हैं। तब भारतीय जीवन बीमा निगम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होगा।


इसके लिए कई कारण हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम एक सरकारी संस्था है और 1956 से भारत में काम कर रही है। यानी भारतीय जीवन बीमा निगम को भारत में जीवन बीमा का सबसे बड़ा अनुभव है।


दूसरा बड़ा कारण यह है कि एलआईसी की एसेट वैल्यू 38 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है और लाइफ फंड 34 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है। यानी अन्य सभी जीवन बीमा कंपनियों की तुलना में भारतीय जीवन बीमा निगम काफी मजबूत स्थिति में है। यदि आप एक कमजोर बीमा कंपनी चुनते हैं। तो ऐसी कंपनियों के दिवालिया होने की संभावना बढ़ जाती है।


भारतीय जीवन बीमा निगम को चुनने का अगला सबसे बड़ा कारण यह है कि यह जीवन बीमा कंपनी हर साल अपने नए कारोबार में बेहतरीन प्रदर्शन देती है। भारतीय जीवन बीमा निगम सबसे ज्यादा क्लेम और सबसे ज्यादा रकम चुकाने में सबसे आगे है।


इसके अलावा सबसे खास बात यह है कि भारतीय जीवन बीमा निगम की सभी योजनाएं भारतीय समाज की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाई गई हैं। तो, हम आपको राय देंगे कि आप नया बीमा लेना चाहते हैं या जीवन बीमा एजेंट के रूप में काम करना चाहते हैं, भारतीय जीवन बीमा निगम आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है।


प्रत्येक मुद्दे को विस्तार से समझने के लिए हमने आपके लिए एक वीडियो प्रस्तुत किया है। आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर प्रत्येक विषय वस्तु के बारे में अधिक जान सकते हैं।




कुछ अन्य उपयोगी लिंक्स -















No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.