12 August 2021

अगर आज आपका आखिरी दिन होता?

अगर आज आपका आखिरी दिन होता?

अगर आज आपका आखिरी दिन होता?





जीवन बीमा बाजार के इस लेख के माध्यम से हम आपसे कुछ सवालों के जवाब जानना चाहते हैं। हम जानते हैं कि हमारे ये सवाल आपको परेशान कर देंगे। लेकिन, इसके बावजूद हम आपसे इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं। क्योंकि, हमारा यह सवाल आपके परिवार के भविष्य, उनकी खुशियों और आपके अपने सपनों से जुड़ा है।


मुझे पता है, हममें से कोई भी ऐसा सोचना भी नहीं चाहता। क्योंकि मरना कोई नहीं चाहता। लेकिन मौत एक ऐसी हकीकत है जिसे हम सभी को एक दिन स्वीकार करना ही होगा चाहे हम इसे पसंद करें या न करें।


आज की तेज रफ्तार दुनिया में मौत अचानक किसी भी रूप में कभी भी आ सकती है। मौत अचानक हार्ट अटैक से, दुर्घटना से या किसी अन्य कारण से हो सकती है। क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप अपने परिवार के साथ नहीं रहते है, तो आपके परिवार का क्या होगा?


कुछ सवाल जिनका जवाब खोजना चाहिए-

एक जीवन बीमा सलाहकार के रूप में, यह मेरा कर्तव्य है कि मैं इस तरह के प्रश्न आपके सामने रखूं। जो आपके और आपके परिवार के भविष्य के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप एक जिम्मेदार पिता है, अगर आप एक जिम्मेदार पति है और अगर आप एक जिम्मेदार पुत्र है, तो मुझे लगता है कि इन प्रश्नों के उत्तर आपको जरूर खोजने चाहिए।



  • क्या आपके जीवन साथी को आपके हर निवेश की जानकारी है?

  • क्या आप कोई ऐसी डायरी रखे है जिसमे आपके बैंक खातो, फिक्स डिपोजिट, जमीन जायदाद की डिटेल और हर प्रकार के निवेश की जानकारी लिखी हो?

  • क्या आपकी बचत आपके परिवार को एक आराम दायक जीवन देने के लिए पर्याप्त है?

  • क्या आपकी कमाई से आपके माता-पिता का भी गुजारा होता है? क्या आपने उनके लिए भी कोई वित्तीय प्रावधान किया है?

  • क्या आपका जीवन साथी आपकी सभी देनदारियों से अवगत है?

  • आपके पास कितना जीवन बीमा है?

  • क्या आपके द्वारा लिया गया जीवन बीमा आपके परिवार को आरामदायक जीवन दे पाएगा?

  • आपकी सभी देनदारियों का भुगतान करने के बाद, क्या आपका निवेश और जीवन बीमा आपके परिवार को आरामदायक जीवन प्रदान करने के लिए पर्याप्त है?

  • यदि आपके पास जीवन बीमा है, तो क्या आपने अपनी जीवन बीमा योजना में अपने जीवनसाथी को अपना नामिती बनाया है?

  • क्या आपने अपनी जीवन बीमा पॉलिसी को MWP अधिनियम के तहत कवर किया है? (MWP अधिनियम के तहत रजिस्टर पॉलिसियां अन्य कानूनी उत्तराधिकारियों या पति या पत्नी के बकाएदारों द्वारा अधिग्रहित नहीं की जा सकती हैं।)

क्या होता अगर आज आखिरी दिन होता-

जरा एक पल के लिए सोचिए अगर आज आपका आखिरी दिन होता। तो क्या आपके पास परिस्थितियों को बदलने का एक और मौका होता?


अगर आप विवाहित है या आपके ऊपर आपके माता पिता आश्रित है। अगर आप अपने परिवार को प्यार करते है और आपको उनकी परवाह है। तो आपको आपके परिवार की आवश्यक जरूरतों के आधार पर जीवन बीमा पॉलिसी खरीदनी चाहिए।


क्योकि अक्सर ऐसा देखा गया है कि जिनके पास पर्याप्‍त बीमा नहीं होता है। कई बार मौत के बाद उनका परिवार बदहाली और गरीबी में अपना जीवन जीने को मजबूर हो जाता है।


इसलिए मैं आपसे यहीं कहूंगा कि अगर आप वास्तव में अपने परिवार से प्यार करते हैं तो जल्द से जल्द अपने जीवन बीमा सलाहकार से संपर्क करें और अपने लिए पर्याप्त जीवन बीमा लें।




कुछ अन्य उपयोगी लिंक्स -















No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.