21 August 2021

LIC Agent Confidential Report in Hindi

LIC Agent Confidential Report in Hindi

LIC Agent Confidential Report in Hindi


अगर आप भारतीय जीवन बीमा निगम के एजेंट हैं और सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपके लिए यह जरुरी है कि आपको निगम के सभी विभागों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हो, चाहे वह नए व्यवसाय का काम हो या पॉलिसी सर्विसिंग का।

किसी भी जीवन बीमा पॉलिसी की बिक्री के लिए या बिक्री के बाद की सेवाओं के लिए, विभिन्न प्रकार के फॉर्म भरने होते हैं। क्या होगा यदि कोई एलआईसी अभिकर्ता यह नहीं जानता है कि प्रत्येक प्रकार के फॉर्म को कैसे भरना है? ऐसे अभिकर्ता को अपने छोटे से काम को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है। यह उस एलआईसी एजेंट की सफलता में एक बड़ी बाधा है।

हम नहीं चाहते कि हमारे साथ जुड़ा कोई भी अभिकर्ता किसी भी कारण से एलआईसी के एजेंसी कारोबार में पिछड़ जाए। यही कारण है कि हम "जीवन बीमा बाजार" के विभिन्न लेखों के माध्यम से और अपने यूट्यूब चैनल "रितेश एलआईसी एडवाइजर" के वीडियो के माध्यम से एलआईसी के सभी प्रकार के फॉर्म भरने के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

आज के लेख में, हम सीखेंगे कि अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट कैसे भरा जाता है? इससे पहले की हम इस फॉर्म को भरने जानकारी प्राप्त करें, हम आपको बता दें कि एलआईसी अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट का फॉर्म नंबर 380/3251 है और एलआईसी के इस फॉर्म का इस्तेमाल नए बिजनेस के प्रस्ताव पत्र को भरते समय किया जाता है।



एजेंट गोपनीय रिपोर्ट की जानकारी जरूरी क्यों-

एलआईसी के नए एजेंटों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह है कि उन्हें यह नहीं पता होता है कि एलआईसी का नया पॉलिसी फॉर्म भरते समय एलआईसी की एजेंट गोपनीय रिपोर्ट कैसे भरा जाता है? इस समस्या के समाधान के लिए उन्हें बार-बार अपने विकास अधिकारी या सीएलआईए के पास जाना पड़ता है। आपके विकास अधिकारी या सीएलआईए की की भी उनकी अपनी समस्या है, क्योकि उनके पास आपके जैसे अन्य एजेंट होते हैं। जिसकी वजह से वह चाहकर भी आपको समय नहीं दे पाता है।

अब अगर आपके विकास अधिकारी या सीएलआईए ने आपको अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट भरने का तरीका समझाया भी दिया। फिर भी आपको भविष्य में फॉर्म भरने में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अपने प्रारंभिक एजेंसी करियर में, हो सकता है कि आप अपने विकास अधिकारी या सीएलआईए के पास एक ही काम के लिए बार-बार जाना पसंद न करें।

यही कारण है कि यह जानकारी एलआईसी के नए एजेंटों के लिए बहुत उपयोगी है। यहां दी गई जानकारी हमेशा आपके लिए उपलब्ध रहेगी। ताकि जब भी आपको जरूरत महसूस हो, आप इसका फायदा उठा सकें।


अनुभवी एलआईसी अभिकर्ताओं के लिए उपयोगी-

अगर आप भारतीय जीवन बीमा निगम में लंबे समय से काम कर रहे हैं। तो निश्चित रूप से आपको पता होगा कि भारतीय जीवन बीमा निगम के विभिन्न प्रकार के फॉर्मो को कैसे भरा जाता है।

यदि आप एक बड़े और अनुभवी एजेंट हैं, तो आपके पास हर तरह का काम होता है, आपका काम नए बीमे से भी संबंधित हो सकता है और पुराने बीमे से भी, यानी एक अनुभवी एजेंट के पास हमेसा समय की कमी है। अपना समय बचाने के लिए, कई अनुभवी एलआईसी एजेंट अपने लिए सहयोगियों को नियुक्त करते हैं। ऐसे एजेंटों के लिए यह एक बड़ी चुनौती होती है कि वे अपने सहयोगियों को फॉर्म भरने की ट्रेनिंग कैसे दें।

यदि आप अपने लिए ऐसे सहयोगी नियुक्त करते हैं या आप एक विकास अधिकारी या सीएलआईए हैं। तो मुझे लगता है कि यह पोस्ट आपके सहकर्मियों या नए एजेंटों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी और आप इस लेख के लिंक को साझा करके अपना बड़ा समय बचा पाएंगे।


अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट कैसे भरें-

बीमा पॉलिसी बेचते समय एलआईसी किसी व्यक्ति को नहीं जानती है। वह फॉर्म जो ग्राहकों द्वारा नया बीमा बेचते समय भरा जाता है। एलआईसी उस पर भरोसा करती है और उसके आधार पर बीमा कवर प्रदान करने का निर्णय लेती है।

एलआईसी किसी भी ग्राहक को अपने एजेंट के जरिए जानती है। इसलिए, जीवन बीमा पॉलिसी की बिक्री में आप अभिकर्ता के रूप में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। एलआईसी अपने अभिकर्ता से उस व्यक्ति के बारे में गोपनीय जानकारी प्राप्त करना चाहती है जिसके जीवन बीमा की पेशकश की गई है ताकि निगम यह तय कर सके कि उस व्यक्ति को पॉलिसी बेचना उचित होगा या नहीं।

इसलिए एजेंट गोपनीय रिपोर्ट भरने से पहले आपके लिए यह समझना जरूरी है कि एलआईसी इस फॉर्म के सवालों के जरिए आपसे क्या जानना चाहती है और क्यों? ताकि आप इस फॉर्म में पूछे गए सवालों के जवाब में ग्राहक के बारे में सटीक जानकारी दे सकें। यदि आपके गलत उत्तर के परिणामस्वरूप झूठा दावा होता है, तो आपकी एजेंसी रद्द की जा सकती है। विशेष परिस्थितियों में निगम आपसे वसूली भी कर सकता है।

इसलिए इस फॉर्म को कैसे भरें इसकी विस्तृत जानकारी हम एक वीडियो के माध्यम से प्रस्तुत कर रहे हैं। यह पूरा वीडियो ध्यान से देखने के बाद ही अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट भरें। हम आपको यह भी सलाह देंगे कि फॉर्म भरने के बाद आप अपने विकास अधिकारी या सीएलआईए से फॉर्म की जांच अवश्य करवा लें।





अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट डाउनलोड कीजिए -

हम आपकी जरूरतों को समझते हैं। इसलिए हम आपके लिए पीडीएफ फाइल में एलआईसी के अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट (फॉर्म नंबर 380/3251) का फॉर्म प्रस्तुत कर रहे हैं। आप इस फॉर्म को डाउनलोड करके अपने मोबाइल या कंप्यूटर में सुरक्षित रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।





No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.