04 February 2022

LIC Standard Height Weight Chart

LIC Standard Height Weight Chart

LIC Standard Height Weight Chart

यदि आप भारतीय जीवन बीमा निगम के अभिकर्ता हैं या आप एलआईसी में एक विकास अधिकारी के रूप में काम करते हैं। फिर आपके लिए "जीवन बीमा बाजार" का यह लेख बहुत महत्वपूर्ण होगा। क्योंकि आज के लेख के माध्यम से, हम एलआईसी के स्टैंडर्ड मेजरमेंट के विषय में विस्तृत रूप से समझेंगे। 

यदि आप एलआईसी से एक नई जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि निगम से आपको जीवन बीमा पॉलिसी मिलेगी अथवा नहीं। फिर आपको यह लेख को निश्चित रूप से आपको पढ़ना चाहिए।


जीवन बीमा बिक्री में महत्वपूर्ण जानकारी-

भारतीय जीवन बीमा निगम, जिसे एलआईसी भी कहा जाता है। भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है। जीवन बीमा पॉलिसी में सबसे महत्वपूर्ण बात बीमाधारक की मृत्यु होने के बाद मृत्यु दावे का भुगतान होना होता है। 

जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने या बेचने के दौरान एक मानक जीवन को ध्यान में रखा जाना आवश्यक होता है। जीवन बीमा कंपनी किसी पॉलिसी के मृत्यु दावा को तभी स्वीकार्य करती है जब वह बीमा किसी स्वस्थ व्यक्ति का किया गया हो। 

यदि कोई बीमार व्यक्ति जीवन बीमा खरीदना चाहता है तो ऐसे बीमार व्यक्ति के लिए जीवन बीमा खरीदना अथवा बेचना संभव नहीं है। अब आपके मन में यह बात हो सकती है कि अगर हम भारतीय जीवन बीमा निगम को बीमारी के बारे में सूचित नहीं करते हैं, तो जीवन बीमा पॉलिसी खरीदी सकती है। यदि आप ऐसा सोच रहे हैं, तो इसके परिणाम जानना आपके लिए बहुत जरुरी है।

यदि कोई व्यक्ति गलत जानकारी देकर या किसी भी जानकारी को छिपाकर एलआईसी की पॉलिसी खरीदता है और उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। तब इसे धोखाधड़ी से खरीदा गया बीमा माना जाता है और एलआईसी ने इस तरह के मृत्यु दावे को खारिज कर देती है। ऐसे व्यक्ति द्वारा जमा किए गए सभी प्रीमियम को भी जब्त किया जा सकता है।


जीवन बीमा विक्रय में मेजरमेंट का महत्व-

एलआईसी में, ऐसे व्यक्ति को जीवन बीमा को बेचा नहीं जा सकता जो बहुत लंबा या बहुत छोटा है। इसी तरह, बहुत पतले और बहुत मोटे लोगों को भी बीमा नहीं बेचा जा सकता है।

यदि कोई व्यक्ति बीमार है या किसी प्रकार का नशा करता है। ऐसे व्यक्ति को भी जीवन बीमा नहीं बेचा जा सकता है। इसके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम ने कई तरह के मानक तय किए हैं। जिसकी सहायता से पात्र जीवन का चयन किया जा सकता है।

इनमें से सबसे महत्वपूर्ण, बीमित व्यक्ति की लंबाई और वजन है। किसी व्यक्ति की मानक ऊंचाई और वजन क्या होना चाहिए? इसके लिए हम एक चार्ट उपलब्ध करा रहे हैं। यह चार्ट एलआईसी एजेंट, विकास अधिकारी और पॉलिसीधारक के लिए उपयोगी होगा।

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके एलआईसी के स्टैंडर्ड हाइट वेट चार्ट को डाउनलोड करें-



Download Height Weight Chart


चार्ट की सहायता से मेजरमेंट कैसे निकाले-

यदि आपने ऊपर दिए गए चार्ट को डाउनलोड कर लिया है, तब आपको स्टैंडर्ड हाइट-वेट के विषय में जानकारी प्राप्त हो जाएगी। अब जब आप कोई नया बीमा बेचने के लिए जाते हैं। तब आपको ग्राहक का मेजरमेंट निकालना होता है। ताकि आप यह तय कर सकें कि आप एक सही जीवन बीमा पॉलिसी बेच रहे हैं अथवा नहीं। 

आप ग्राहक का मेजरमेंट कैसे निकाल सकते हैं? इसके लिए संपूर्ण जानकारी वीडियो के माध्यम से दी गई है। यह वीडियो नीचे साझा की जा रही है। इस पूरी वीडियो को ध्यान से देखें -



No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.