07 October 2021

LIC Rural Career Agent Scheme in Hindi

LIC Rural Career Agent Scheme in Hindi

LIC Rural Career Agent Scheme in Hindi


भारत की नंबर एक जीवन बीमा कंपनी, जिसे भारतीय जीवन बीमा निगम के नाम से जाना जाता है, ने 1979 में रूलर कैरियर एजेंट योजना शुरू की। बाद में, जब 1999 में बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण की स्थापना हुई। इस योजना में कई बदलाव हुए हैं।

जीवन बीमा बाजार (Jeevan Bima Bazaar) की आज की पोस्ट में, रूलर कैरियर एजेंट के बारे में पूरी जानकारी प्रस्तुत करने का प्रयास किया जा रहा है। यह जानकारी मूल रूप से वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रस्तुत की जा रही है। लेखक ने रूलर कैरियर एजेंट के लिए जानकारी देने से पूर्व, इस सन्दर्भ में सुलभ एलआईसी के सभी सर्कुलर को अध्ययन किया है और उसके बाद इस पोस्ट को प्रस्तुत करने का निर्णय लिया है।

यदि आप भारतीय जीवन बीमा निगम में विकास अधिकारी या मुख्य जीवन बीमा सलाहकार हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी। यदि आप भारतीय जीवन बीमा निगम में एजेंट के रूप में काम करना शुरू करना चाहते हैं और आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं। ऐसे में यह पोस्ट आपके लिए भी काफी उपयोगी साबित होगी। अगर आप इस नियम के मुताबिक एलआईसी की एजेंसी लेते हैं। फिर सामान्य एजेंटों को मिलने वाले लाभों के अतिरिक्त जो कुछ अन्य लाभ मिलते हैं। आप उसके लिए भी पात्र होंगे।

यदि आप एलआईसी के विकास अधिकारी या सीएलआईए एजेंट हैं। तो इस पोस्ट के अंत में आपको "रूलर कैरियर एजेंट" से संबंधित जानकारी देने के लिए एलआईसी के सर्कुलर और कुछ अन्य दस्तावेज साझा किए जा रहे हैं। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 


आयु, योग्यता और आरसीए भर्ती सम्बन्धित शर्ते -

भारतीय जीवन बीमा निगम में RCA एजेंट बनने के लिए, IRDA विनियम 2000 का पालन करना अनिवार्य है। IRDA समय-समय पर इसमें संशोधन कर सकता है।

अगर कोई व्यक्ति एलआईसी में आरसीए एजेंट के तौर पर काम करना चाहता है। तो उस व्यक्ति के लिए प्रशिक्षण लेना अनिवार्य होगा और उसके बाद IRDA द्वारा जारी परीक्षाओं को पास करना अनिवार्य होगा।

आयु सीमा-

  • न्यूनतम आयु- 18 वर्ष
  • अधिकतम आयु- 35 वर्ष (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 40 वर्ष)

शैक्षणिक योग्यता - 

रूरल कैरियर एजेंट बनने के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है।

निवास प्रमाण पत्र -

एलआईसी में ग्रामीण कैरियर एजेंट बनने के लिए, उम्मीदवार को ग्रामीण निवासी होना चाहिए। इसके लिए उम्मीदवार को अपना स्थायी निवास प्रमाण पत्र जमा करना होगा।


ग्रामीण क्षेत्र की परिभाषा -

ग्रामीण कैरियर अभिकर्ता का चयन ग्रामीण क्षेत्रों से किया जाता है। ऐसे में हमें यह जानना जरूरी है कि भारतीय जीवन बीमा निगम के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र किसे माना जाता है?

भारतीय जीवन बीमा निगम इस हेतु आईआरडीए के नियमों का पालन करती है। आईआरडीए ने ग्रामीण क्षेत्रों की परिभाषा कुछ इस प्रकार से बताई है। 

आईआरडीए के नियमों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र का अर्थ ऐसे स्थानों से है, जिन्हें भारत की जनगणना आयोजित करते समय, शहरी क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है। 

भारत की 2008 की जनगणना में शहरी क्षेत्रों के लिए, एक विशेष परिभाषा से परिभाषित किया गया है। जो कुछ इस प्रकार है -

  1. नगर पालिका, निगम छावनी बोर्ड अथवा अधिसूचित नगर क्षेत्र समिति, इत्यादि के साथ सभी वैधानिक स्थान 
  2. यदि कोई एक ऐसा स्थान है, जो निम्नलिखित तीन मानदंडों को पूरा करता है उसे शहरी क्षेत्र कहा जाएगा -
    • ऐसा स्थान जिसकी न्यूनतम जनसंख्या 5000 हो। 
    • ऐसा स्थान जिसकी आबादी का कम से कम 75% पुरुष वर्ग कृषि कार्यों के अलावा किसी दूसरे कार्य से अपनी आय अर्जित करते हैं। 
    • ऐसा स्थान जहां की जनसंख्या का घनत्व कम से कम 400 प्रति वर्ग किलोमीटर हो। 

कोई ऐसा क्षेत्र जो ऊपर बताए गए मानदंडों को पूरा नहीं करता है। ऐसे सभी क्षेत्रों को आईआरडीए के नियमों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र माना जाता है और ऐसे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाला व्यक्ति, भारतीय जीवन बीमा निगम में ग्रामीण कैरियर अभिकर्ता के लिए आवेदन कर सकता है। 


ग्रामीण कैरियर एजेंट के लिए चयन और प्रशिक्षण प्रक्रिया -

एलआईसी ने ग्रामीण कैरियर एजेंट के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को इरडा के नियमों के अनुसार प्रशिक्षित करने का प्रावधान किया है। एलआईसी में ग्रामीण कैरियर एजेंट बनने के हेतु कोई भी व्यक्ति तभी आवेदन कर सकता है। जब वह निम्नलिखित शर्तों को पूरा करता हो। 

  1. वह एक व्यक्ति होना चाहिए अर्थात कोई संस्था अथवा ग्रुप एलआईसी में रूलर कैरियर एजेंट के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। कोई भी व्यक्ति एलआईसी में  रूलर कैरियर एजेंट हेतु आवेदन कर सकता है। 
  2. यदि कोई व्यक्ति जो आईआरडीए नियमों के अनुसार सामान्य एजेंट के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र है। वह व्यक्ति भारतीय जीवन बीमा निगम में रूलर कैरियर एजेंट के लिए आवेदन कर सकता है। 
  3. निगम के एजेंट के रूप में अपना समय और ध्यान देने में सक्षम व्यक्ति, एलआईसी के रूलर करियर एजेंट के लिए आवेदन कर सकता है।
  4. एक व्यक्ति जो किसी अन्य व्यवसाय में संलग्न नहीं है या यदि वह व्यक्ति कोई अन्य व्यवसाय कर रहा है जिससे उसे पर्याप्त आय नहीं मिल रही है। वह व्यक्ति एलआईसी में रूरल करियर एजेंट के लिए आवेदन कर सकता है।
  5. एक व्यक्ति जो ग्रामीण क्षेत्र का निवासी है। वह एलआईसी में ग्रामीण कैरियर एजेंट के लिए आवेदन कर सकता है बशर्ते उसे अपने निवास का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।


ग्रामीण कैरियर एजेंट को लाभ-

यदि एलआईसी में एजेंट बनने के बाद, वह ग्रामीण कैरियर एजेंट निगम की शर्तों के अनुसार काम करता है। तब निगम की ओर से उसे स्टाइपेंड दिया जाता है।

वर्तमान में, यदि कोई ग्रामीण कैरियर एजेंट एलआईसी की शर्तों को पूरा करता है। तो निगम द्वारा पहले 2 वर्षों के लिए स्टाइपेंड दिया जाता है। रूरल कैरियर एजेंट के लिए उसकी एजेंसी के प्रथम वर्ष में ₹5000 प्रति माह का स्टाइपेंड दिया जाता है। वहीं दूसरे वर्ष में ₹4000 प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाता है।


स्टिपेन्ड प्राप्त करने के लिए न्यूनतम मासिक लक्ष्य-

LIC Rural Career Agent Scheme Full Information in Hindi


आरसीए फाइल डाउनलोड करें-

 फील्ड में प्रेजेंट करने हेतु फाइल डाउनलोड करने के लिए- यहाँ क्लिक कीजिये

यह फाइल एलआईसी के विकास अधिकारी और सीएलआईए अभिकर्ताओं के लिए उपयोगी सिद्ध होगी। आप इस फाइल को प्रिंट करवा सकते है अथवा मोबाइल में भी प्रेजेंट कर सकते है। 

एलआईसी का रूरल कैरियर एजेंट का सर्कुलर -1979 को डाउनलोड करने हेतु - यहाँ क्लिक कीजिये 

एलआईसी द्वारा उपरोक्त सर्कुलर दिनांक जुलाई 24, 2008 को जारी किया गया था। एलआईसी के इस दस्तावेज में आरसीए अभिकर्ताओं के नियम और शर्तो के विषय में सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत किया गया है। 

एलआईसी द्वारा रूलर कैरियर अभिकर्ताओं के लिए जारी किया गया अगस्त 22, 2016 का सर्कुलर डाउनलोड करने के लिए - यहाँ क्लिक कीजिये 

एलआईसी द्वारा जारी इस दस्तावेज में रूलर कैरियर अभिकर्ता के स्टाइपेंड के विषय में जानकारी दी गई है। यदि आप एलआईसी के विकास अधिकारी अथवा सीएलआईए है। तब आपके पास यह दस्तावेज होना जरुरी है। 

एलआईसी के रूलर कैरियर अभिकर्ताओं के उपरोक्त सभी दस्तावेजों को एक साथ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक कीजिये -

Download File



विशेष जानकारी हेतु वीडियो देखिये-


No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.