21 August 2021

एलआईसी फॉर्म 360 कैसे भरें

एलआईसी फॉर्म 360 कैसे भरें

How to Fill LIC Form 360 in Hindi



यदि आप भारतीय जीवन बीमा निगम के अभिकर्ता या विकास अधिकारी हैं। तो आज की पोस्ट आपके काम आने वाली है। "जीवन बीमा बाजार" की इस पोस्ट में एलआईसी के फॉर्म संख्या 360 के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही एलआईसी के फॉर्म संख्या 360 का प्रिंटेबल फॉर्म भी उपलब्ध कराया जा रहा है। एलआईसी फॉर्म संख्या 360 की प्रिंट करवा लेने के बाद नए बीमा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप (यदि आप एक अभिकर्ता हैं) या आपके अभिकर्ता (यदि आप एक विकास अधिकारी हैं) भविष्य में फॉर्म नंबर 360 भरते समय भ्रमित न हों। इसके लिए एलआईसी के फॉर्म नंबर 360 की डमी डाटा पीडीएफ फाइल भी दी जा रही है।


एलआईसी फॉर्म संख्या 360 डाउनलोड करें -

कई बार देखा गया है कि एलआईसी अभिकर्ता को एलआईसी फॉर्म संख्या 360 की तत्काल जरूरत है। अब अगर वह एलआईसी अभिकर्ता अपने शाखा कार्यालय से दूर है और फॉर्म संख्या 360 उसके पास उपलब्ध नहीं है। ऐसे में बीमा पॉलिसी बेचने में दिक्कत हो सकती है।

तो "जीवन बीमा बाजार" आपको एलआईसी फॉर्म संख्या 360 की पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करने का लिंक दे रहा है। आप इस फॉर्म को प्रिंट कर सकते हैं और नई पॉलिसी बेचने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।



एलआईसी फॉर्म संख्या 360 की आवश्यकता -

जब आप किसी ऐसे जीवन पर बीमा पॉलिसी बेचने जा रहे हैं जिसकी उम्र 18 वर्ष से कम है। तब ऐसे जीवन पर प्रस्ताव करने के लिए एलआईसी का फॉर्म नंबर 360 भरा जाता है।

18 वर्ष से कम आयु के जीवन की अपनी आय नहीं होती है और भारत सरकार के नियमों के अनुसार, ऐसे जीवन को वयस्क नहीं माना जाता है। यानी 18 साल से कम उम्र का व्यक्ति सही फैसला नहीं ले सकता। अतः उसकी बीमा पालिसी का प्रपत्र प्रस्तावक द्वारा भरा जाएगा।

जीवन बीमा की भाषा में प्रस्तावक वह व्यक्ति होता है जो बीमा पालिसी बेचते समय आवश्यक प्रश्नों के उत्तर देने तथा बीमित व्यक्ति के स्वरोजगार के समय तक प्रस्तावित जीवन की बीमा पालिसी के लिए प्रीमियम जमा करने की जिम्मेदारी लेता है।


एलआईसी फॉर्म संख्या 360 कैसे भरें -

एलआईसी फॉर्म नंबर 360 अधिकतम बच्चे के माता-पिता द्वारा भरा जाता है। एलआईसी, बीमा पॉलिसी जारी करने का निर्णय फॉर्म संख्या 360 में दी गई जानकारी के आधार पर ही लेती है। इसलिए, प्रस्तावक के रूप में यह आपकी बड़ी जिम्मेदारी है कि फॉर्म संख्या 360 में पूछे गए सभी प्रश्नों के सही-सही उत्तर दें।

यदि आप जाने-अनजाने इस फॉर्म में गलत जानकारी देते है और भविष्य में पॉलिसी में कोई दावा उत्पन्न होता है। तो गलत जानकारी के कारण आपका दावा निगम द्वारा रद्द किया जा सकता है और आपके द्वारा जमा किया गया प्रीमियम भी विशेष परिस्थितियों में जब्त किया जा सकता है।

इसलिए इस फॉर्म को भरने से पहले आप यह जान लें कि फॉर्म नंबर 360 के सवालों के जरिए निगम आपसे क्या जानना चाहता है और क्यों? जीवन बीमा पॉलिसी के लिए यह जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है। इसके महत्व को समझते हुए फॉर्म संख्या 360 को 4 वीडियो के माध्यम से भरने की जानकारी विस्तार से दी जा रही है।


एलआईसी फॉर्म संख्या 360 के 1 और 2 पृष्ठ को भरें -

नीचे प्रस्तुत की जा रही इस पहली वीडियो में एलआईसी फॉर्म नंबर 360 के पेज नंबर 1 और पेज नंबर 2 की जानकारी दी गई है। इस वीडियो को ध्यान से देखें-



LIC Form No 360 के पृष्ठ 3, 4 और 5 की जानकारी -

एलआईसी फॉर्म नंबर 360 के पेज नंबर 3, 4 और 5 पर दिए गए सवालों का मतलब और बेहतर जवाब क्या हो सकता है? इसकी जानकारी दूसरे वीडियो में दी जा रही है, इसे ध्यान से देखें-



LIC Form No 360 के पृष्ठ 6, 7 और 8 की जानकारी -

एलआईसी फॉर्म नंबर 360 के पेज नंबर 6, 7 और 8 पर दिए गए सवालों का मतलब और बेहतर जवाब क्या हो सकता है? इसकी जानकारी दूसरे वीडियो में दी जा रही है, इसे ध्यान से देखें-



LIC Form No 360 के पृष्ठ 9, 10, 11 और 12 की जानकारी -

एलआईसी फॉर्म नंबर 360 के पेज नंबर 9, 10, 11 और 12 पर दिए गए सवालों का मतलब और बेहतर जवाब क्या हो सकता है? इसकी जानकारी दूसरे वीडियो में दी जा रही है, इसे ध्यान से देखें-



फॉर्म संख्या 360 भरने के लिए संक्षिप्त जानकारी-

उपरोक्त वीडियो में फॉर्म संख्या 360 भरने की विस्तृत जानकारी दी गई है। जिससे प्रत्येक वीडियो में आपका काफी समय लगेगा। अगर आप ग्राहक हैं और अपने बच्चों के लिए एलआईसी पॉलिसी खरीदना चाहते हैं। तो उपरोक्त सभी वीडियो देखने के बाद आपको नए बीमा के लिए फॉर्म भरना चाहिए।

अगर आप एक नए अभिकर्ता हैं तो उपरोक्त सभी वीडियो आपके लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। जब आप पहली बार अपने ग्राहक को यह एलआईसी फॉर्म भरने की सलाह देंगे। इससे पहले आप इन सभी वीडियो को पूरा देखें और उसके बाद ही अपने ग्राहकों को फॉर्म भरने के लिए सही सुझाव दें।

हम जानते हैं कि एलआईसी अभिकर्ताओं को अलग-अलग लोगों का बीमा करते समय बार-बार उपरोक्त वीडियो में दी गई जानकारी की आवश्यकता होगी। लेकिन हर बार उन्हें फॉर्म के कुछ हिस्सों या कुछ सवालों को ही समझने की जरूरत होगी।

इसलिए आपकी इसी जरूरत को समझते हुए और आपके समय के महत्व को समझते हुए एलआईसी फॉर्म नंबर 360 की पूरी और संक्षिप्त जानकारी एक अलग वीडियो में पेश कर रहा हूं। ताकि हर बार आपका समय व्यर्थ न जाए। संक्षिप्त वीडियो नीचे दिया गया है-



LIC Form No 360 की डमी फाइल डाउनलोड करें -

एलआईसी अभिकर्ताओं को फील्ड में काम करना होता है। हम एलआईसी अभिकर्ताओं के काम और काम के दौरान आने वाली समस्याओं को अच्छी तरह समझते हैं। हम जानते हैं कि आपको कभी भी और कहीं भी फॉर्म संख्या 360 भरना पड़ सकता है।

यदि आप किसी ऐसी जगह पर हैं, जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी अच्छी नहीं है और आपको एलआईसी फॉर्म नंबर 360 को लेकर कोई भ्रम है। तो आपको वीडियो के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। एलआईसी अभिकर्ताओं की समस्या को हल करने के लिए हमने डमी डेटा के साथ एलआईसी फॉर्म नंबर 360 तैयार किया है। जिसकी पीडीएफ फाइल आपके साथ शेयर की जा रही है।

आप इस पीडीएफ फाइल को अपने डिवाइस में सेव कर लें। ताकि अगर आप ऐसे क्षेत्र में हैं जहां इंटरनेट काम नहीं कर रहा है। उस समय भी आप इस डमी फाइल की मदद से अपना काम कर सकते हैं। एलआईसी फॉर्म नंबर 360 की डमी डेटा फाइल डाउनलोड करने के लिए नीचे क्लिक हियर ऑप्शन पर क्लिक करें-



No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.