16 May 2020

अनजान लोगों को ग्राहक कैसे बनायें | एलआईसी एजेंट के लिए सर्वे फॉर्म

अनजान लोगों को ग्राहक कैसे बनायें

अनजान लोगों को ग्राहक कैसे बनायें


Read in English »


एलआईसी एजेंट की सफलता मूल रूप से इस बात पर निर्भर करती है कि आपके पास अभी कितने ऐसे लोग हैं, जिन्हे आप एलआईसी पॉलिसी बेचने के लिए सम्पर्क कर सकते हैं? अगर आपके पास ऐसे लोगों की संख्या है जिनसे आप अपने जीवन बीमा प्रोडक्ट के फायदों को बता सकते हैं, तो आपको सफल होने के लिए अधिक चिंता करने की जरुरत नहीं है।

लेकिन यदि कोई एलआईसी एजेंट ऐसा है, जिसके पास ऐसे लोग नहीं हैं जिनसे वह अपने जीवन बीमा उत्पादों के बारे में बातचीत कर सके। तो यह उसके व्यवसाय के लिए बहुत ही संकट से भरा हुआ समय है। क्योकि अगर एलआईसी एजेंट के पास लोग ही नहीं है, तो वह जीवन बीमा उत्पादों के फायदों को किसे बताएँगे और अपना कारोबार कैसे करेंगे?

जिन एलआईसी एजेंटों को उपरोक्त में वर्णित संकट का सामना करना पड़ रहा हैं, उनके लिए एलआईसी का सर्वे फॉर्म बहुत ही उपयोगी माध्यम है। जीवन बीमा बाजार आपको यह सर्वे फॉर्म बिलकुल मुफ्त में मुहैया करा रहा है। इस सर्वे फॉर्म का प्रभावी उपयोग समझने के लिए जीवन बीमा बाजार के इस लेख को ध्यान से पढ़िए।




एलआईसी एजेंसी में सामान्य कठिनाइयाँ-

एलआईसी एजेंसी का कार्य यकीनन आसान नहीं होता है। क्योकि एक एलआईसी एजेंट को अपना व्यवसाय सुचारु रूप करने के लिए अपने क्षेत्र के लोगों के पास जाना होता है। उन्हें एलआईसी की योजनाओ के लाभों को समझाना होता है।

इसके लिए एलआईसी एजेंट अपने परिचितों से बातचीत की शुरुआत करता है और एलआईसी के उत्पादों को बेचने के लिए प्रयास करता है। लेकिन जब वह अपने सभी परिचितों से कोशिस कर चूका होता है तो इसके बाद उसे यह समस्या होती है कि अब वह अपना व्यवसाय कैसे करेगा?

एलआईसी एजेंट अपने जीवन बीमा उत्पादों को बेचने की भरसक कोशिस करता रहता है। लेकिन अक्सर उसके क्षेत्र के लोग उस एजेंट को समय देने के लिए तैयार नहीं होते हैं। जब बार बार किसी एजेंट को इस तरह की समस्या होती है, तब अक्सर ऐसा देखा गया है कि एक अप्रशिक्षित एजेंट कुछ सालों में हताश होकर अपनी एलआईसी एजेंसी छोड़ देता है।

एलआईसी एजेंसी में कठिनाइयों का मूल कारण-

आज आपके क्षेत्र में कई लोग हैं जो कुछ कंपनियों द्वारा किये गए धोखे के शिकार बन चुके हैं। ऐसे लोग और उनके जानने वाले दूसरे लोगों को, जिन्हे एलआईसी के विषय में सम्पूर्ण जानकारी नहीं होती है, लगता है कि यदि उन्होंने एलआईसी के उत्पादों को खरीद लिया तो उनका पैसा पैसा डूब जायेगा।

लोगों के द्वारा ऐसी भी शिकायत की जाती है कि कुछ जीवन बीमा एजेंट अपने ग्राहक को सही पॉलिसी नहीं बेचते है और खुद के लाभ के लिए उन्हें पूरी जानकारी नहीं देते हैं। कुछ लोग यह भी शिकायत करते हैं कि जीवन बीमा एजेंट अपने ग्राहकों की प्रीमियम का पैसा खा जाते हैं।

यह कुछ ऐसे सामान्य कारण हो सकते है जिसकी वजह से लोग जीवन बीमा एजेंट पर भरोषा नहीं करते हैं, जिसके कारण जीवन बीमा एजेंटो को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

एलआईसी एजेंसी को आसान कैसे बनायें-

एक एलआईसी एजेंट को चाहिए कि वह अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए सर्वप्रथम अपने क्षेत्र के लोगों के मन में खुद के लिए और एलआईसी के लिए विश्वास पैदा करें। अगर एलआईसी एजेंट के ऊपर उसके ग्राहक भरोषा करने लगते है, तो उस एजेंट को उसका व्यवसाय करने में काफी सरलता होने लगती है।

एक ऐसा एलआईसी एजेंट जिसने अभी-अभी अपना जीवन बीमा कारोबार शुरू किया है और उसे पर्याप्त अनुभव नहीं है, उसे नए ग्राहकों को सम्पर्क करने के तुरंत बाद बीमा योजनाओं के प्रस्तुतिकरण से बचना चाहिए। ऐसे एजेंट को चाहिए कि सर्वप्रथम वह ग्राहकों से अपने रिश्तो को विकसित करें और उसके बाद ही जीवन बीमा योजनाओं का प्रस्तुतिकरण करे।

एक नया एलआईसी एजेंट, जिसके पास अनुभव की कमी है अगर वह जीवन बीमा योजनाओ का प्रस्तुतिकरण किसी नए ग्राहक के लिए करता है तो ऐसे प्रस्तुतिकरण में कई गलती होने की संभावना बनी रहती है। जिसके कारण ग्राहक जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने से इंकार कर सकता है।

लेकिन यदि ऐसा एलआईसी एजेंट पहले अपने रिश्ते बेहतर करता है और बाद में अपनी योजनाओं का प्रस्तुतिकरण करता है, तो उसके द्वारा होने वाली गलतियों के बावजूद पॉलिसी विक्रय की संभावना बढ़ जाती है।




एलआईसी एजेंटों के लिए कस्टमर रिलेशनशिप डेवलपमेंट-

अगर आप एक सफल एलआईसी एजेंट बनना चाहते हैं तो आपको कस्टमर रिलेशनशिप डेवलपमेंट के लिए कार्य करना चाहिए। क्योकि आपके ग्राहकों के साथ आपके जितने अच्छे रिश्ते होंगे, आपके सफलता की संभावना ही उतनी ही अधिक होगी।

एलआईसी का सर्वे फॉर्म एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से न केवल आप अनजान लोगों से अपने व्यवसाय के संदर्भ में बातचीत शुरू कर सकते हैं, बल्कि इसकी मदद से आप किसी भी अनजान ग्राहक को अपना मित्र बना सकते हैं।

एलआईसी एजेंट अनजान लोगों से कैसे सम्पर्क कर सकता हैं और अपने व्यवसायिक रिश्तों की शुरुआत कैसे कर सकता है। इसकी पूरी जानकारी नीचे दी हुई वीडियो में विस्तार से दी गई है। तो आप इस वीडियो को ध्यान से देखें और बताये गए तरीको का अनुसरण करें।





एलआईसी का सर्वे फॉर्म डाउनलोड करें-

एलआईसी एजेंटो के व्यक्तिगत उपयोग के लिए यह सर्वे फॉर्म जीवन बीमा बाजार द्वारा मुफ्त में मुहैया कराया जा रहा है। आप इस फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद प्रिंटआउट करवाकर खुद के लिए उपयोग कर सकते हैं।

एलआईसी एजेंटों के लिए सर्वे फॉर्म 2.6 MB

अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति की मदद करना चाहते हैं तो आप उस व्यक्ति को हमारी वेबसाइट का लिंक दे सकते हैं। किसी भी दूसरे माध्यमों का उपयोग करके फाइल को शेयर करने से हमें बड़ा आर्थिक नुकसान होता है।

जीवन बीमा बाजार के इस सर्वे फॉर्म को उपयोग करने से पहले इसके टर्म और कंडीशन को जरूर पढ़ लें। इसके टर्म और कंडीशन की जानकारी भी डाउनलोड फोल्डर में दिया गया है।






No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.