16 December 2023

LIC के प्रपोजल फॉर्म | कब किस फॉर्म का उपयोग होता है

LIC के प्रपोजल फॉर्म

LIC के प्रपोजल फॉर्म


Read in English »


भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की किसी पॉलिसी को खरीदने के लिए कई तरह के फॉर्म भरे जाते है। पॉलिसी को खरीदने के लिए सही फॉर्म का चयन करना बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता हैं। क्योकि इस आधार पर एलआईसी नई जीवन बीमा पॉलिसी विक्री करने का निर्णय लेती है।


तो Jeevan Bima Bazaar के इस लेख में बताया जा रहा है कि भारतीय जीवन बीमा निगम की पॉलिसी खरीदने के लिए कब और कौन सा फॉर्म (प्रपोजल फॉर्म) भरा जाता है? यह जानकारी एलआईसी के अभिकर्ताओं के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है।


लेकिन अगर आप एक ग्राहक हैं और एलआईसी की पॉलिसी खरीदने के लिए विचार कर रहे हैं। तो यह लेख आपके लिए भी लाभप्रद साबित होगा।





एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म के प्रकार

एलआईसी की नई जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए प्रपोजल फॉर्म की जरुरत होती है। जिसकी सहायता से ग्राहक खुद के बारे में एलआईसी को जानकारी देता है और एलआईसी ग्राहक से प्राप्त जानकारी के आधार पर जीवन बीमा पॉलिसी की सहायता से जीवन बीमा सुरक्षा का लाभ देती है।


हालाँकि नई जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए एलआईसी में कई तरह के मुख्य और सहायक प्रपोजल फॉर्म होते है। प्रस्तावित पालिसी के नियमो के अनुसार ग्राहक प्रपोजल फॉर्म भरता है।


भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में मुख्य रूप से तीन तरह के प्रपोजल फॉर्म होते हैं। जिसे एलआईसी का फॉर्म संख्या 300, एलआईसी का फॉर्म संख्या 340 और एलआईसी का फॉर्म संख्या 360 कहा जाता है। लेकिन इसके अलावा भी कुछ खास पॉलिसियों के लिए खास फॉर्म होते हैं। उदाहरण के लिए, यूनिट लिंक्ड योजनाओं, स्वास्थ्य बीमा योजनाओं और पेंशन योजनाओं के लिए अलग-अलग फॉर्म भरे जाते हैं।


उपरोक्त सभी फॉर्म एलआईसी से नई पॉलिसी खरीदते समय उपयोग किए जाते हैं और नई पॉलिसी खरीदने के लिए एलआईसी के मुख्य फॉर्म माने जाते हैं। लेकिन कोई भी एलआईसी की पॉलिसी सिर्फ इन फॉर्मो के आधार पर जारी नहीं की जाती है। पालिसी और ग्राहक की जरूरतों के अनुसार कुछ आवश्यक सपोर्ट फॉर्म का भी उपयोग किया जाता है।


सपोर्ट फॉर्म के रूप में मुख्य रूप से ACR (अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट) का उपयोग होता है। कुछ पॉलिसियों में विकास अधिकारी का MHR (मोरल हेजार्ड रिपोर्ट) और MR (मेडिकल रिपोर्ट) का भी उपयोग होता है। इसके आलावा ग्राहक की जरुरत के मुताबिक KD-55 (जिसका उपयोग सैलरी सेविंग स्कीम के तहत प्रीमियम जमा करने हेतु) का उपयोग भी होता है।


कहने का अर्थ यह है कि प्रस्तावित पालिसी और ग्राहक की जरूरतों के अनुसार प्रपोजल फॉर्म और सहयोगी फॉर्म भरे जाते हैं।


LIC प्रपोजल फॉर्म 300 का उपयोग कब किया जाता है:

अगर ग्राहक की उम्र 18 वर्ष अथवा उससे अधिक है और वह अपने एलआईसी पॉलिसी की प्रीमियम खुद की कमाई से भरना चाहता है। तो ऐसे व्यक्ति को जीवन बीमा पॉलिसी बेचने के लिए एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 का उपयोग किया जाता है।


लेकिन अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि अगर किसी व्यक्ति की उम्र 18 साल से ज्यादा है तो क्या उसके लिए केवल एलआईसी फॉर्म नंबर 300 ही इस्तेमाल किया जाएगा?


तो इसका उत्तर है नहीं। अगर आप एलआईसी अभिकर्ता हैं तो सबसे पहले आपको जाँच करना चाहिए कि ग्राहक एलआईसी की कौन सी पॉलिसी खरीदना चाहता है? फिर उस पॉलिसी के नियम और शर्तो की जाँच करनी चाहिए। अगर पालिसी के नियमो के अनुसार एलआईसी का फॉर्म संख्या 300 एक उपयुक्त प्रपोजल फॉर्म है, तभी एलआईसी की नई पालिसी के लिए फॉर्म संख्या 300 का उपयोग किया जाना चाहिए।





एलआईसी फॉर्म 300 कैसे भरें:

एलआईसी का फॉर्म संख्या 300 (LIC प्रपोजल फॉर्म 300) एक ऐसा प्रस्ताव पत्र है, जिसका उपयोग अधिकांश एलआईसी पॉलिसियों को खरीदने के लिए किया जाता है। अगर आप जानना चाहते है कि एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 को कैसे भरा जाता है, तो इसकी विस्तृत जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें -




LIC प्रपोजल फॉर्म 340 का उपयोग कब किया जाता है:

जब जीवन बीमा की पालिसी किसी ऐसे व्यक्ति को देना होता है, जिसकी उम्र 18 वर्ष अथवा उससे अधिक हो, लेकिन वह व्यक्ति कमाई नहीं करता हो, तब ऐसे व्यक्ति को जीवन बीमा पॉलिसी बेचने के लिए एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म 340 (LIC फॉर्म संख्या 340) का उपयोग किया जाता है।


इस प्रपोजल फॉर्म में दो अहम किरदार होते है। पहला वह होता है जो प्रस्तावित पालिसी की प्रीमियम जमा करने हेतु फॉर्म को भरता है। इस व्यक्ति को एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म 340 में प्रस्तावक के रूप में संदर्भित किया जाता है। दूसरा वह होता है जिसे जीवन बीमा पालिसी का लाभ प्राप्त होता है। इस दूसरे व्यक्ति को एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म 340 में बीमित व्यक्ति के रूप में संदर्भित किया गया है।


फॉर्म संख्या 340 को कौन भरेगा:

उम्मीद करता हूँ कि आप यह समझ गए होंगे कि एलआईसी के फॉर्म संख्या 340 को कौन भर सकता है। लेकिन इसकी अधिक स्पष्टता के लिए कुछ उदाहरण प्रस्तुत किया जा रहा है। अगर आप किसी ऐसे बच्चे को जीवन बीमा पॉलिसी बेचना चाहते है जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और वह शिक्षा ग्रहण कर रहा है। तो ऐसे किसी बच्चे का बीमा करने हेतु एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म 340 का उपयोग किया जाता है।


ठीक इसी प्रकार अगर आप किसी गृहणी को जीवन बीमा पॉलिसी बेचना चाहते हैं। तो उसके लिए भी आपको एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म 340 का ही उपयोग करना चाहिए।


एलआईसी फॉर्म 340 कैसे भरें:

एलआईसी का फॉर्म संख्या 340 (LIC प्रपोजल फॉर्म 340) एक ऐसा प्रपोजल फॉर्म है, जिसका उपयोग एलआईसी पॉलिसियों को खरीदने के लिए कम किया जाता है। अगर आप जानना चाहते है कि एलआईसी के फॉर्म संख्या 340 को कैसे भरा जाता है, तो इसकी विस्तृत जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें -







LIC प्रपोजल फॉर्म 360 का उपयोग कब किया जाता है:

जब एलआईसी की पॉलिसी 18 वर्ष की आयु से कम उम्र के जीवन को बेचीं जाती है। तब एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म 360 का उपयोग किया जाता है। एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म 360 (फॉर्म संख्या 360) में भी दो अहम किरदार होते है। जिनमे से एक को प्रस्तावक तो दूसरे को बीमित जीवन कहा जाता है।


एलआईसी फॉर्म 360 कैसे भरें:

एलआईसी का फॉर्म संख्या 360 (LIC प्रपोजल फॉर्म 360) एक ऐसा प्रपोजल फॉर्म है, जिसका उपयोग एलआईसी पॉलिसियों को खरीदने के लिए किया जाता है। अगर आप जानना चाहते है कि एलआईसी के फॉर्म संख्या 360 को कैसे भरा जाता है, तो इसकी विस्तृत जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें -





एलआईसी प्रपोजल फॉर्म की फीस:

यह सवाल अधिकतम ग्राहकों के द्वारा पूछा जाता है कि एलआईसी प्रपोजल फॉर्म की फीस कितनी होती है? तो आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहते हैं कि एलआईसी का प्रपोजल फॉर्म बिलकुल मुफ्त होता हैं। लेकिन एलआईसी अपना प्रपोजल फॉर्म किसी अनधिकृत व्यक्ति को नहीं देती है।


एलआईसी का ऐसा अभिकर्ता, जिसे आईआरडीए द्वारा लाइसेंस प्राप्त होता है। ऐसा एजेंट एवं उसका विकास अधिकारी या सीएलआईए ही इस तरह के फॉर्म को एलआईसी के शाखा कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए उन्हें कोई फीस का भुगतान नहीं करना होता है।









No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.