06 December 2023

एलआईसी एजेंट की जीवन बीमा रिकॉर्ड फाइल

एलआईसी एजेंट की जीवन बीमा रिकॉर्ड फाइल

एलआईसी एजेंट की जीवन बीमा रिकॉर्ड फाइल


Read in English »


जीवन बीमा व्यवसाय में ग्राहकों का रिकॉर्ड रखना और उसे मैनेज करना एक बहुत महत्वपूर्ण कार्य होता है। एक जीवन बीमा एजेंट अपने बीमा कारोबार को तभी सफल बना सकता है, जब वह अपने ग्राहकों को बेहतर पॉलिसी सेवाएं प्रदान करता है। बेहतर पॉलिसी सेवाएं प्रदान करने के लिए, यह बेहद जरुरी है कि एजेंट अपने ग्राहक का व्यक्तिगत डाटा तैयार करे और उसे प्रोफेशनल तरीके से मैनेज करता रहे।


Jeevan Bima Bazaar के इस लेख में, एलआईसी एजेंट की रिकॉर्ड फाइल के विषय में जानकारी दिया जा रहा है। आप यहाँ से इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंटआउट करवाकर इसका उपयोग भी कर सकते हैं।


इस लेख में न केवल एलआईसी एजेंट की रिकॉर्ड फाइल के विषय में बताया गया है बल्कि यह भी बताया जा रहा है कि आप ग्राहकों के डाटा को कैसे मैनेज करेंगे, ताकि जरूरत पड़ने पर आप इसका सही इस्तेमाल कर सकें।





एलआईसी एजेंट की रिकॉर्ड फाइल की जरुरत:

एलआईसी एजेंट की रिकॉर्ड फाइल की जरुरत हर एक एलआईसी एजेंट को होती है, इसके कई महत्वपूर्ण कारण होते है-


बीमाधारकों की जागरूकता हेतु:

अगर आप एलआईसी ऑफ़ इंडिया में जीवन बीमा एजेंट के रूप में कारोबार करते हैं। तो आपको आपके द्वारा बेचीं गई पॉलिसियों को प्रीमियम ड्यू की सुचना, सहभागिता हितलाभ की सुचना, मैच्योरिटी की सुचना, लैप्स पॉलिसी को रिवाइव करने की सुचना, इत्यादि देना होता हैं।


विचार कीजिये, एक ऐसा एलआईसी एजेंट है जिसके पास उसके ग्राहकों के पॉलिसी के विषय में कोई सुचना मौजूद ही नहीं है, तो क्या वह एजेंट अपने ग्राहकों को उनके पॉलिसी के संदर्भ में कोई सुचना प्रस्तुत कर पायेगा?


बीमा पालिसी के मत्वपूर्ण सर्विसिंग अवसर हेतु:

मान लीजिये, आपका ग्राहक अपनी लैप्स पड़ी जीवन बीमा पॉलिसी को फिर से रिवाइव करवाना चाहता है। एलआईसी पॉलिसी को रिवाइव कराते समय अधिकतम अवसरों पर एलआईसी के फॉर्म संख्या 680 को भरा जाता है। इस फॉर्म में बीमाधारक की उचाई और भार की जानकारी देनी होती है।


अगर बीमाधारक एक महिला है तो पॉलिसी को रिवाइव कराते समय, उसकी लास्ट डिलेवरी डेट देना होता है। अगर एजेंट के पास ग्राहक का डाटा नहीं होता है तो वह एलआईसी के फॉर्म संख्या 680 को सही सही नहीं भर पायेगा। ठीक इसी तरह, पॉलिसी सर्विसिंग के दौरान कई बार ग्राहक के डाटा की आवश्यकता पड़ सकती है।


नई बीमा पॉलिसी बेचते समय:

मान लीजिये कि आपका अपना ग्राहक, खुद के लिए अथवा खुद के परिवार के किसी सदस्य के लिए एक नई एलआईसी पॉलिसी खरीदने का निर्णय ले लेता है। अब अगर एलआईसी एजेंट के रूप में आपके पास अपने उस ग्राहक का डाटा पहले से मौजूद नहीं है तो आप उसके इस नए प्रस्ताव पत्र को कैसे भरेंगे?


मान लीजिये कि आपने 3 साल पहले उस ग्राहक को बीमा पॉलिसी बेचा था, तो क्या आज आपको यह याद होगा कि 3 साल पहले एलआईसी पॉलिसी बेचते समय पॉलिसी फॉर्म की फैमिली हिस्ट्री में क्या-क्या जानकारी दी गई थी? अब अगर आपके पास ग्राहक का डाटा उपलब्ध नहीं है, तो नई बीमा पॉलिसी के फॉर्म में गलती होने की संभावनाएं 99% बनी रहेगी।





नया बीमा खोजते समय:

अगर आपके पास आपके ग्राहकों का डाटा उपलब्ध होता है, तो आपको यह पता होता है कि आपके ग्राहक को उसके पॉलिसी से सहभागिता हितलाभ का भुगतान कब होगा, या ग्राहक को उसके जीवन बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी कब मिलेगी?


जीवन बीमा पॉलिसी के ऐसे महत्वपूर्ण अवसरों पर, अगर एलआईसी एजेंट कोशिस करता है तो वह नई जीवन बीमा पॉलिसी विक्रय में सफलता प्राप्त कर सकता है।


नोट: इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि एलआईसी एजेंट अपने ग्राहकों का डाटा सुरक्षित रखे और जरुरत पड़ने पर उसका उपयोग करे। ताकि उसके ग्राहक और उसे लाभ मिलता रहे।


एलआईसी एजेंट की रिकॉर्ड फाइल क्या है:

"एलआईसी एजेंट की रिकॉर्ड फाइल" एक पीडीऍफ़ फॉर्म है। जिसे आप हमारी इस वेबसाइट Jeevan Bima Bazaar से डाउनलोड कर सकते हैं और इस पीडीऍफ़ फाइल को प्रिंटआउट करवाकर खुद के उपयोग में ले सकते हैं।


इस फॉर्म में ग्राहक की व्यक्तिगत जानकारी, व्यवसायिक जानकारी, बीमा पॉलिसी की जानकारी, ग्राहक के परिवार का विवरण, नॉमिनी का विवरण, उसके प्रीवियस पॉलिसियों की जानकारी प्राप्त करने का विकल्प मौजूद होता है। अगर ग्राहक एक महिला है तो आप इस फॉर्म में उसके पति का विवरण, उसके बच्चो का विवरण शामिल कर सकते हैं।


यही नहीं, "एलआईसी एजेंट की रिकॉर्ड फाइल" में ग्राहक किन्ही दो लोगो के विषय में भी जानकारी देता है। यह दो लोग ऐसे होते हैं, जिनपर ग्राहक भरोषा करता है और ग्राहक चाहता है कि अगर उसकी मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी से सम्बंधित गोपनीय कार्यो में, उसके द्वारा दिए गए इन दो लोगों का सहयोग लिया जाये।


एलआईसी एजेंट की रिकॉर्ड फाइल का उपयोग:

एलआईसी एजेंट को चाहिए कि वह जब भी कोई जीवन बीमा पॉलिसी विक्री करने के लिए जाता है तो प्रपोजल फॉर्म भरते समय ही वह "एलआईसी एजेंट की रिकॉर्ड फाइल" के फॉर्म को भी ग्राहक से भरवा लें।


एलआईसी एजेंट की रिकॉर्ड फाइल का मैनेजमेंट:

सामान्यतः प्रत्येक एलआईसी एजेंट अपने तरीके अपने ग्राहकों का डाटा सुरक्षित रखता है। लेकिन इसके बावजूद जरुरत पड़ने पर वह इनका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाता है। अतः मैं ग्राहक के डाटा को सुरक्षित करने का आसान तरीका बताने जा रहा हूँ।


"एलआईसी एजेंट की रिकॉर्ड फाइल" को मैनेज करने के लिए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो कीजिये।


  • इसके लिए आपको गूगल की गूगल कांटेक्ट सर्विस का सहयोग लेना चाहिए। गूगल कांटेक्ट में ग्राहक की कांटेक्ट डिटेल को सेव करें।
  • जब आप किसी ग्राहक के लिए "एलआईसी एजेंट की रिकॉर्ड फाइल" का फॉर्म भर लेते हैं तो उसके बाद इस भरे हुए फॉर्म की फोटो खींचकर अपने मोबाइल में सेव कर लें।
  • इसके बाद गूगल डॉक्स में ग्राहक की इस फाइल को इन्सर्ट करें और पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड करें।
  • इसके बाद इस पीडीऍफ़ फाइल को गूगल ड्राइव में सेव करें और गूगल ड्राइव से इस पीडीऍफ़ फाइल का लिंक कॉपी करें।
  • अब गूगल की कांटेक्ट सर्विस को फिर से ओपन करे और ग्राहक के कांटेक्ट डिटेल को एडिट करें। ग्राहक के कांटेक्ट के नोट्स सेक्शन में गूगल ड्राइव से कॉपी किये हुए पीडीऍफ़ फाइल के लिंक को इन्सर्ट करें और ग्राहक के कांटेक्ट को सेव कर दें।

इस प्रकार ग्राहक के कांटेक्ट नम्बर के साथ उसकी सभी जानकारी हमेसा आपके पास मौजूद होगी और आप उसका उपयोग कर पाएंगे। अगर आप इस प्रक्रिया को विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेख के आखरी हिस्से को ध्यान से देखे। यहाँ यूट्यूब की एक वीडियो शेयर की गई है। यूट्यूब की इस वीडियो को यूट्यूब पर ध्यान से देखें।


एलआईसी एजेंट की रिकॉर्ड फाइल डाउनलोड करें:

"एलआईसी एजेंट की रिकॉर्ड फाइल" की पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करने के लिए नीचे गई बटन पर क्लिक करें। यह फाइल 7-ज़िप फॉर्मेट में मौजूद है। इस फाइल का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले इसे अनज़िप करना होगा। इस फाइल को अनज़िप करने के लिए किसी भी कंप्रेस सॉफ्टवेर अथवा एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं।


एलआईसी एजेंट की रिकॉर्ड फाइल 2.9 MB









No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.