12 July 2021

LIC Form 300 को कैसे भरें | LIC Form 300 की PDF फाइल डाउनलोड करें

LIC Form 300 को कैसे भरें

LIC Form 300 को कैसे भरें


Read in English »


भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में अभिकरण व्यवसाय आपके लिए सशक्त और सफल कैरियर हो सकता है। लेकिन इस राह में सफलता प्राप्त हासिल हेतु आपके लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण कदम यह होगा कि आपको निगम के जरुरी फॉर्मो को भरने की सम्पूर्ण जानकारी हो।


तो Jeevan Bima Bazaar के इस लेख में, हम आपको एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 को भरने की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी भाषा में प्रस्तुत कर रहे हैं। LIC Form 300 इतना अधिक महत्पूर्ण है कि अगर इस फॉर्म में त्रुटि होती है, तो निगम आपके ग्राहक का मृत्यु दावा को अस्वीकृत भी कर सकती है। कई मौकों पर ऐसा भी देखा गया है कि ऐसी लापरवाही के कारण एलआईसी एजेंटों की एजेंसी भी निरस्त कर दी गई है।





इसलिए यदि आप एलआईसी एजेंट हैं तो आपको एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 को भरने की सटीक जानकारी होनी ही चाहिए। आपको यह पता होना चाहिए कि एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 में पूछे गए प्रश्नो के पीछे की मनसा क्या होती है और उसके उत्तर को लिखते समय आपको किन सावधानियों को बरतना चाहिए।


इस लेख में इन सभी बातो को विस्तार से बताया गया है। तो आप इस लेख को ध्यान से पढ़े और दी गई जानकारी पर जरूर पालन करें।


एलआईसी फॉर्म संख्या 300 क्या है-

एलआईसी से नया बीमा खरीदने के लिए ग्राहक को खुद के विषय में बताना होता है। ताकि भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) यह निर्णय ले सके कि ग्राहक को जीवन बीमा पॉलिसी देना है या नहीं। एलआईसी से नई जीवन बीमा खरीदने के लिए जो आवेदन पत्र (प्रस्ताव पत्र) भरता है उसमे से एक एलआईसी का फॉर्म संख्या 300 होता है।


क्या एलआईसी से जीवन बीमा खरीदने के लिए फॉर्म संख्या 300 ही भरा जाता है?

नहीं, एलआईसी से नई जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए हमेसा फॉर्म संख्या 300 नहीं भरा जाता है। एलआईसी से नई जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए कुछ अन्य प्रचलित प्रस्ताव पत्र (आवेदन फॉर्म) भी होते हैं जैसे- एलआईसी का फॉर्म संख्या 340 और एलआईसी का फॉर्म संख्या 360, कुछ विशेष नियम और शर्तो के अधीन यह निश्चित किया जाता है कि एलआईसी से नई जीवन बीमा पॉलिसी को खरीदने के लिए ग्राहक को कौन सा फॉर्म (प्रस्ताव पत्र) भरना होगा?


एलआईसी का फॉर्म संख्या 300 कब भरा जाता है?

अगर ग्राहक की उम्र 18 वर्ष अथवा उससे अधिक है और वह अपने प्रस्तावित जीवन बीमा पॉलिसी की प्रीमियम खुद की कमाई से जमा करने योग्य है। तो ऐसा ग्राहक एलआईसी की किसी पॉलिसी को खरीदने के लिए एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 को भरता है।


लेकिन एलआईसी की कुछ विशेष पॉलिसियों में यह नियम लागु नहीं होता है। जैसे एलआईसी की पेंशन योजनाए। ऐसी पॉलिसियों को खरीदने के लिए खास फॉर्म होता है। अतः एलआईसी से पालिसी खरीदते समय आपको यह जरूर पता कर लेना चाहिए कि आप जो पॉलिसी खरीदना चाहते हैं उसके लिए सबसे उपयुक्त प्रपोजल फॉर्म कौन सा है?


एलआईसी फॉर्म नंबर 300 भरते समय सावधानियां -

जीवन बीमा आपके परिवार के भविष्य से जुड़ा मामला है। इसलिए, आपको कोई भी जीवन बीमा पॉलिसी खरीदते समय बहुत सावधान रहने की जरूरत है। जीवन बीमा कंपनियाँ किसी भी जीवन बीमा पॉलिसी को बेचने का निर्णय प्रस्ताव प्रपत्र में दी गई जानकारी के आधार पर करती हैं, इसलिए जब भी आप कोई नई जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने का निर्णय लें तो आपको उससे संबंधित प्रस्ताव प्रपत्र बहुत सावधानी से भरना चाहिए।





प्रपोजल फॉर्म भरते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि प्रपोजल फॉर्म में आपके द्वारा भरी गई जानकारी की जाँच सम्बंधित जीवन बीमा कम्पनी दो ही कंडीशन में करती हैं। पहला तब, जब आपके जीवन पर जीवन बीमा पालिसी जारी होती है और दूसरा तब, जब आपके पॉलिसी में मृत्यु दावा होता है।


जीवन बीमा पॉलिसी जारी करते समय कोई भी जीवन बीमा कंपनी प्रस्ताव पत्र में दिए गए तथ्यों की जांच नहीं करती है। लेकिन जब जीवन बीमा पॉलिसी में मृत्यु दावा होता है तो प्रस्ताव पत्र में दिए गए तथ्यों को सत्यापित किया जाता है। ऐसे में यदि आपके प्रस्ताव पत्र में जाने-अनजाने में कोई जानकारी गलत, अधूरी या छिपी हुई पाई जाती है तो आपका मृत्यु दावा रद्द किया जा सकता है।


प्रस्ताव पत्र भरते समय आपको यह ध्यान जरूर रखना चाहिए कि अगर आपकी जीवन बीमा पॉलिसी में मृत्यु दावा पैदा होता है तो आप अपना पक्ष रखने के लिए इस दुनिया में नहीं होंगे। इसलिए जब भी आपको जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए प्रपोजल फॉर्म भरना हो तो आपको फॉर्म बहुत ही सावधानी से भरना चाहिए।


एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 को भरने के लिए निम्नलिखित चरण का पालन करें:


  • सबसे पहले अपने आयु प्रमाण पत्र (स्कूल सर्टिफिकेट), फोटो पहचान पत्र (आधार कार्ड), निवास प्रमाण पत्र और बैंक पास बुक की जाँच करे। इन सभी दस्तावेजों में अपना नाम, पता और अन्य विवरण ध्यान से जांचे। अगर इनमे कोई त्रुटि हो तो पहले सुधार कराये और फिर जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने हेतु फॉर्म भरे।

  • आप प्रस्तावित जीवन बीमा पॉलिसी में जिस किसी को नॉमिनी बनाना चाहते हैं उनके दस्तावेजों में उनके नाम और जन्मतिथि की जाँच करे। अगर इनमे भी कोई त्रुटि हो तो पहले सुधार कराये और फिर जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने हेतु फॉर्म भरे।

  • अब एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 को ध्यान से पढ़े और दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए फॉर्म भरें।

  • फॉर्म में जरुरी जानकारी शामिल करते समय अपने दस्तावेजों (स्कूल सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, बैंक पासबुक) का अनुसरण करें।

  • फॉर्म संख्या 300 में पूछे गए सभी प्रश्नो का सही सही उत्तर ही दें। अपने उत्तर को ओवर राइट न करे और स्पष्टता का विशेष ध्यान रखे।

  • फॉर्म संख्या 300 पर अपना हस्ताक्षर सावधानी से करें।

  • फॉर्म भरते समय एलआईसी के अभिकर्ता का सहयोग लें और उसके द्वारा बताये गए निर्देशों का पालन करें।




प्रोफेशनल एलआईसी एजेंट कैसे खोजें:

यदि आप एक ग्राहक है तो एलआईसी की पालिसी खरीदने के लिए आपको प्रोफेशनल एजेंट का सहयोग लेना चाहिए। क्योकि एक प्रोफेशनल एलआईसी एजेंट ही आपकी जरूरतों को समझ सकता है और आपकी जरूरतों के अनुरूप आपके लिए एलआईसी पॉलिसी का सुझाव दे सकता है।


उपरोक्त के अतिरिक्त, एक प्रोफेशनल एलआईसी अभिकर्ता को एलआईसी के सभी प्रस्ताव पत्रों के विषय सही जानकारी होती है, तो अगर आप एक प्रोफेशनल एलआईसी अभिकर्ता को चुनते है तो यह न केवल इस बात की गारंटी होता है कि वह आपको अच्छी बीमा पालिसी बता सकता है, बल्कि इस बात की भी गारंटी होता है कि अगर पॉलिसी में मृत्यु दावा उत्पन्न होता है तो भुगतान सुविधाजनक तरीके से हो जायेगा।


तो अगर आप अपने क्षेत्र के प्रोफेशनल एलआईसी अभिकर्ता को खोज रहे हैं तो आपको नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करना चाहिए और अपने क्षेत्र का चयन करके अभिकर्ता से सम्पर्क करना चाहिए।




एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 को कैसे भरें:

एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 को कैसे भरा जाता है, इस जानकारी को हम वीडियो के तहत प्रस्तुत करना चाहते हैं। क्योकि मुझे लगता है कि लेख के जरिये दी गई जानकारी उतनी प्रभावी नहीं होगी।


एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 को भरने के लिए सम्पूर्ण जानकारी 2 वीडियो की सहायता से दी जा रही है। पहली वीडियो में फॉर्म संख्या 300 के पेज संख्या 01 से लेकर पेज संख्या 10 तक की जानकारी विस्तार से दी गई है।


इस वीडियो की खास बात यह है कि इसमें सभी प्रश्नो को इस प्रकार समझाया गया है कि आप यह समझ सके कि इन प्रश्नो के जरिये एलआईसी वास्तव में क्या जानना चाहती है। ताकि आप ग्राहक को सभी प्रश्नो का उत्तर देने के लिए सही मार्गदर्शन कर सके।


तो नीचे दिए गए पहली वीडियो को ध्यान से देखें और दिए गए सुझावों का लाभ प्राप्त करें।




एलआईसी फॉर्म नंबर 300 को भरने के लिए जो दूसरी वीडियो बनाई गई है, उसमे फॉर्म संख्या 300 के पेज संख्या 11 से लेकर पेज संख्या 16 तक की जानकारी विस्तार से दी गई है। अगर आप एलआईसी से एक नई पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो आपको फॉर्म संख्या 300 के साथ, एक सुटेबिल्टी फॉर्म भी भरना जरुरी होता है।


एलआईसी का यह सुटेबिल्टी फॉर्म कुल 4 पेज में होता है। तो इस दूसरी वीडियो में एलआईसी के इस सुटेबिल्टी फॉर्म को भरने की जानकारी भी विस्तार से दी गई है और यह भी बताया गया है कि एलआईसी के इस फॉर्म का क्या महत्व होता है। तो इस वीडियो को भी ध्यान से देखे और इसका लाभ प्राप्त करें।




एलआईसी फॉर्म संख्या 300 को डाउनलोड करें:

नीचे दी गई बटन पर क्लिक करके आप एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 की पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड करके इसका उपयोग कर सकते हैं।


एलआईसी फॉर्म संख्या 300 पीडीऍफ़ फाइल 2.5 MB

निष्कर्ष:

एलआईसी का फॉर्म संख्या 300 बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण प्रपोजल फॉर्म है। एलआईसी की बहुत अधिक पॉलिसियों की खरीद विक्री के लिए इस प्रपोजल फॉर्म का उपयोग किया जाता हैं। अतः अगर आप ग्राहक हैं तो आपके लिए हमारा सुझाव होगा कि पॉलिसी के लिए इस फॉर्म को भरते समय एलआईसी के प्रोफेशनल एलआईसी एजेंट का सहयोग जरूर लें।


लेकिन अगर आप एलआईसी के नए एजेंट हैं तो आपके लिए हमारा सुझाव होगा कि पहली बार आप रफ की तरह फॉर्म को भरे, इसके बाद इसकी जाँच अपने विकास अधिकारी अथवा सीएलआईए से करवाए। गलतियों को सुधारे और यह प्रक्रिया तब तक दोहराये जब तक कि आप इस फॉर्म को सही तरीके से भरना न सिख जाये।


उम्मीद करता हूँ यह लेख आपके लिए उपयोगी रहा होगा। अगर आपके कोई सवाल हैं तो कमेंट में आप अपने सवाल पूछ सकते हैं। धन्यवाद







No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.