14 December 2023

LIC प्रपोजल फॉर्म भरते समय ध्यान रखने योग्य बातें

LIC प्रपोजल फॉर्म भरते समय ध्यान रखने योग्य बातें

LIC प्रपोजल फॉर्म भरते समय ध्यान रखने योग्य बातें


Read in English »


Jeevan Bima Bazaar के इस लेख में हम जानेंगे कि भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का प्रपोजल फॉर्म भरते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। तो अगर आप एलआईसी पॉलिसी खरीदने की सोच रहे हैं तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।


अगर आप एलआईसी के नए अभिकर्ता हैं तो यह लेख आपके लिए भी लाभप्रद सिद्ध होगा। तो आइए जानते हैं कि एलआईसी प्रपोजल फॉर्म भरते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?





प्रपोजल फॉर्म भरते समय ध्यान रखने योग्य बातें-

एलआईसी का प्रपोजल फॉर्म बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। क्योकि इसी प्रपोजल फॉर्म में दी हुई जानकारी के आधार पर भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) यह निर्णय लेती है कि प्रस्तावित व्यक्ति को जीवन बीमा पालिसी बेचनी है या नहीं। एलआईसी इस प्रोपोजल फॉर्म में दी गई जानकारी के आधार पर प्रस्तावित जीवन की प्रीमियम को भी निर्धारित करती है।


अतः एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म को बहुत अधिक सावधानी से भरा जाना चाहिए। क्योकि यदि फॉर्म में कोई भी जानकारी गलत, अधूरी या छिपी होती है। तो या तो पालिसी जारी नहीं होती है या मृत्यु दावे के भुगतान प्राप्त करने में समस्या होती है।


तो आइये जानते है कि एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म को भरते समय किन बातों का प्रमुख रूप से ध्यान रखना चाहिए-


  • सबसे पहले आप जिस जीवन बीमा पॉलिसी को खरीदना चाहते है, उस जीवन बीमा पॉलिसी के नियमो और शर्तो को जांचे और यह पता करें कि आपके लिए सबसे उपयुक्त प्रपोजल फॉर्म कौन सा है?

  • प्रपोजल फॉर्म को भरने से पहले अपने सभी दस्तावेज जैसे- आय, निवास, फोटो पहचान पत्र, बैंक पासबुक और जन्म प्रमाण पत्र की जाँच जरूर कर लें। जिसमे खुद के एवं नॉमिनी के नाम, पिता के नाम इत्यादि की जाँच करे। अगर आपके मूल दस्तावेजों में कोई त्रुटि हो तो पहले इसमें सुधार करे फिर एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म को भरें।
    अगर सभी दस्तावेज सही हैं तो सुनिश्चित करें कि प्रपोजल फॉर्म में पूछे गए सवालों का जवाब लिखते समय आप आपके दस्तावेजों का पालन करेंगे।

  • अब अपने प्रपोजल फॉर्म को ध्यान से पढ़े और प्रश्नो को ध्यान से समझे। अगर आपको भ्रम हो तो अपने एलआईसी एजेंट का सहयोग प्राप्त करें। प्रश्नो का सही और स्पष्ट उत्तर ही लिखे।

  • एलआईसी के सभी प्रपोजल फॉर्म में पुरानी पॉलिसी की जानकारी मांगी जाती है, तो आपके जीवन पर जितनी भी जीवन बीमा पॉलिसी चल रही हो सभी पॉलिसियों की विस्तृत जानकारी प्रपोजल फॉर्म में भरें।
    अगर आपने किसी अन्य जीवन बीमा कंपनी से पॉलिसी खरीदी है तो उसकी जानकारी भी प्रपोजल फॉर्म में जरूर शामिल करें।

  • एलआईसी के सभी प्रपोजल फॉर्म को भरते समय आपके स्वभाव और आदतों के विषय में जानकारी मांगी जाती है। इन प्रश्नो के उत्तर सावधानी से भरें क्योकि इसकी वजह से या तो आपको पालिसी नहीं प्राप्त होगी या मृत्यु दावे में समस्या हो सकती है।
    अतः हमारा सुझाव होगा कि किसी प्रोफेशनल एलआईसी एजेंट का सहयोग जरूर प्राप्त करें।

  • एलआईसी के हर प्रपोजल फॉर्म में ग्राहक का पारिवारिक इतिहास पूछा जाता है। यदि आपने पहले से ही कोई एलआईसी पॉलिसी खरीदी है तो उस पॉलिसी को खरीदते समय फॉर्म में दिए गए पारिवारिक इतिहास के आधार पर नए प्रस्ताव फॉर्म में पारिवारिक इतिहास भरें।

  • एलआईसी प्रपोजल फॉर्म में अपनी ऊंचाई और पहचान चिह्न सही से भरें।

  • प्रपोजल फॉर्म को भरते समय ओवर-राइटिंग न करें। सभी प्रश्नो के उत्तर लिखते समय स्पष्टता का ध्यान रखे। ताकि आपके उत्तर आसानी से पढ़े और समझे जा सके।

  • प्रपोजल फॉर्म में हस्ताक्षर सावधानी से करें। हस्ताक्षर करने से पहले दी गई टिप्पड़ियो को जरूर पढ़ें।

  • आवश्यक जगहों पर अपनी हाल की फोटो को ही लगाए।

  • फॉर्म को भरते समय प्रोफेशनल एलआईसी एजेंट से सलाह जरूर लें। ऐसा करने से फॉर्म में त्रुटि की सम्भावना नहीं रहेगी।




कैसे खोजें प्रोफेशनल एलआईसी एजेंट:

अगर आप एक ग्राहक हैं और आप एलआईसी की कोई पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत जरुरी है कि आप अपने क्षेत्र के प्रोफेशनल एलआईसी एजेंट से सम्पर्क करें। क्योकि एक प्रोफेशनल एलआईसी एजेंट आपकी जरूरतों के अनुरूप जीवन बीमा पालिसी बताएगा और एलआईसी के प्रोपॉजल फॉर्म को भरने में आपकी मदद कर पायेगा।


अतः आपकी सुविधा के लिए नीचे एक लिंक दिया जा रहा है। इस लिंक पर क्लिक करके अपने क्षेत्र के एलआईसी एजेंट से सम्पर्क कर सकते हैं और पालिसी को समझकर और उसकी जाँच करके, एक नई जीवन बीमा पालिसी खरीद सकते हैं।









No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.