22 October 2021

What is E-mail Marketing | ईमेल मार्केटिंग क्या है

 ईमेल मार्केटिंग क्या है 

What is E-mail Marketing | ईमेल मार्केटिंग क्या है

जीवन बीमा बाजार की आज की इस पोस्ट में हम ईमेल मार्केटिंग के सन्दर्भ में कई महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है। साथ ही हम यह भी प्रस्तुत करने जा रहे है कि जीवन बीमा व्यवसाय में ईमेल मार्केटिंग के जरिये किस प्रकार लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

एलआईसी अभिकर्ता इस ईमेल टेम्पलेट का उपयोग, एलआईसी की पालिसी, कॉम्बिनेशन प्लानिंग, नीड क्रिएशन जैसे महत्वपूर्ण  विषय के लिए कर सकते है। आप इसे कॉपी पेस्ट और थोड़े से बदलाव करके अपने ग्राहकों को ईमेल कर सकते है। एलआईसी अभिकर्ताओं के लिए यह बिलकुल मुफ्त है। यदि ईमेल टेम्पलेट में लिंक इत्यादि बदलने में समस्या होती है। तो आप थोड़े से पैसे खर्च करके इस अपडेट भी करवा सकते है। 

एलआईसी के विकास अधिकारी और सीएलआईए अभिकर्ताओं के लिए भी ईमेल टेम्पलेट प्रस्तुत किये जा रहे है। आप इसका उपयोग करके अपने लिए नए एजेंट प्राप्त कर सकते है। 


मार्केटिंग क्या है- 

बाजार में सामान्य तौर पर दो तरह के प्रोडक्ट होते हैं। एक प्रोडक्ट ऐसा होता है, जिसे आप देख सकते हैं, छू सकते हैं और महसूस कर सकते हैं। ऐसे प्रोडक्ट को विजिबल प्रोडक्ट कहा जाता है। दूसरा प्रोडक्ट ऐसा होता है, जिसे आप ना ही देख सकते हैं और ना ही छू सकते हैं। ऐसे प्रोडक्ट को अनविजिबल प्रोडक्ट कहा जाता है। 

टीवी, फ्रिज, टेबल, कुर्सी, मेज, इत्यादि जितने भी सामान है। जिसे हम अपने दैनिक उपयोग में ले सकते हैं, जिसे हम देख सकते हैं, जिसे हम छू सकते हैं। एक बार खरीदी कर लेने के बाद तत्काल हम उसका मजा ले सकते हैं अथवा उपयोग कर सकते हैं। ऐसे सभी वस्तुओं को विजिबल प्रोडक्ट कहा जाता है। ऐसे प्रोडक्ट को खरीदना और बेचना काफी आसान होता है। 

परंतु बाजारों में ऐसे भी कई प्रोडक्ट हैं, जिसको ना तो देखा जा सकता है और ना ही छुआ जा सकता है। लेकिन ऐसे प्रोडक्ट हर किसी की महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करते हैं। जैसे- जीवन बीमा की पॉलिसी, बैंक के विभिन्न प्रकार के खाते, इत्यादि। 

इस तरह के सभी प्रोडक्ट अनविजिबल प्रोडक्ट कहे जाते हैं। सामान्य तौर पर विजिबल प्रोडक्ट की तुलना में अनविजिबल प्रोडक्ट को बेचना काफी मुश्किल होता है। 

उपरोक्त में बताए गए दोनों ही प्रकार के प्रोडक्ट को ग्राहक तक पहुंचाने के लिए जिन माध्यमों का उपयोग किया जाता है। उसको मार्केटिंग करना कहते हैं। 

लेकिन मार्केटिंग की सिर्फ इतनी सी परिभाषा नहीं होती है। एक सफल मार्केटिंग के लिए एक प्रोडक्ट को कई पड़ाव से गुजरना पड़ता है। 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह ध्यान में रखा जाता है कि एक कंपनी अपने प्रोडक्ट की छवि ग्राहक के दिमाग में कैसे अंकित कर सकती है? ताकि ग्राहक अपने आप उस कंपनी के प्रोडक्ट की मांग करे। इसके लिए जिन माध्यमों को चुना जाता है उसे मर्केटिंग कहते है। 


सफल मार्केटिंग के क्या-क्या माध्यम है-

प्रोडक्ट के प्रचार प्रसार के लिए तमाम तरह के साधन अपनाए जाते हैं। इसमें बड़ी कंपनियां फिल्मों और टेलीविजन सीरियल्स में बड़े कलाकारों को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त कर देते हैं। वह बड़ा कलाकार कंपनी के प्रोडक्ट की जानकारी प्रदान करता है। 

इसके अतिरिक्त सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे -यूट्यूब, फेसबुक, टि्वटर, लिंकडइन पर विभिन्न प्रकार की ऐड चलाकर प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार किया जाता है। 

इसके अतिरिक्त वेबसाइट, ईमेल मार्केटिंग, व्हाट्सएप मार्केटिंग, टेलीग्राम मार्केटिंग जैसे साधनों का उपयोग करके व्यक्तिगत रूप से कंपनी ग्राहक तक अपनी पहुंच बनाने का प्रयास करती है। 

यह सभी ऐसे प्रभावी माध्यम है। जिसके जरिए एक कंपनी अपनी क्षमता के अनुसार निवेश करके अपनी सेल को बड़ी मात्रा में बढ़ा देती है। 


ईमेल मार्केटिंग क्या है -

जब किसी बिजीबल अथवा अनविजिबल प्रोडक्ट को ईमेल के माध्यम से प्रचार करने के लिए उपयोग किया जाता है अथवा विक्रय की कोशिश की जाती है। इस प्रकार से मार्केटिंग करने की पद्धति को ईमेल मार्केटिंग कहते हैं। 


भारत में ईमेल मार्केटिंग का ग्रो-

आज तमाम भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी जैसे- अमेज़न, फ्लिपकार्ट, इत्यादि ई-मेल मार्केटिंग के जरिये अपने प्रोडक्ट्स को बेचने में बड़ी सफलता प्राप्त कर रही है। 

वही पर गो SBI Life ने अपने व्यवसाय में ग्रो करने हेतु SBI के ग्राहकों को टारगेट किया है। इसमें ईमेल के माध्यम से सम्पर्क करके अभिकर्ताओं की नियुक्ति, बीमा पॉलिसी का विक्रय में बड़ी सफलता प्राप्त की है। 

हमें यह पूरा विश्वास है कि आपको भी इस तरह की कंपनियों से प्रमोशनल ईमेल प्राप्त हुए होंगे। क्या आपने ऐसे सोचा है कि इस प्रकार का ईमेल सेंड करके इन कंपनियों को क्या लाभ होता है। प्रत्येक सप्ताह में 2-3 ईमेल सेंड करने में इन कंपनियों को कितना खर्च करना पड़ता है। 

आपको इंटरनेट पर इसे सर्च करना चाहिए। बड़ी-बड़ी कम्पनियाँ करोड़ो खर्च करके अरबो का व्यवसाय कर रही है। वही पर छोटी-छोटी कम्पनियाँ लाखो खर्च करती है तो करोणो का व्यवसाय कर रही है। 

ईमेल मार्केटिंग के महत्व को आप किस प्रकार से समझ सकते हैं कि 

  1. आज की तारीख में लगभग 4 अरब से अधिक लोग प्रतिदिन ई-मेल का उपयोग करके जानकारियों को साझा कर रहे हैं। 
  2. भारत में लगभग 35 परसेंट छोटे व्यवसाई अपने ग्राहक तक अपनी पहुंच बनाने के लिए ई-मेल का उपयोग कर रहे हैं। 
  3. एक अनुमान के अनुसार जो कंपनियां ईमेल मार्केटिंग का उपयोग कर रही हैं। इस माध्यम का उपयोग करने से उनके मुनाफे में 350 गुना की बढ़ोतरी हुई है। 
  4. 20% खुदरा बाजार, ई-कॉमर्स और सर्विस प्रदान करने वाली कंपनियां आज की डेट में ईमेल मार्केटिंग कर रही है। 

आप किस चीज से यह अनुमान लगा सकते हैं कि भारत में यदि ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करके जीवन बीमा व्यवसाय के लिए प्रयास किया जाए। तो यकीनन इसकी सहायता से बहुत बड़ा लाभ प्राप्त किया जा सकता है। क्योंकि आज की डेट में जो भी लोग ईमेल मार्केटिंग का उपयोग कर रहे हैं। इसकी वजह से अच्छा परिणाम प्राप्त कर रहे हैं। 


No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.