12 December 2023

LIC के प्रपोजल फॉर्म के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

LIC के प्रपोजल फॉर्म के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

LIC के प्रपोजल फॉर्म के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी


Read in English »


Jeevan Bima Bazaar के इस लेख में, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के प्रपोजल फॉर्म के विषय में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रहे। यह जानकारी एलआईसी के अभिकर्ताओं और ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण है।


इस लेख में हम जानेंगे कि एलआईसी में प्रपोजल फॉर्म क्या होता है, एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म को अन्य किन-किन नामो से जाना जाता है, एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म को कैसे भरते है और एलआईसी प्रपोजल फॉर्म में कौन-कौन से दस्तावेज लगाने होते हैं? तो अगर आप इस जानकारी को पाना चाहते है तो इस लेख को ध्यान से पढ़े।





एलआईसी का प्रपोजल फॉर्म किसे कहते है-

एलआईसी के विभिन्न प्रकार के जीवन बीमा उत्पादों को खरीदने के लिए ग्राहक जिस फॉर्म को भरता है, उस फॉर्म को ही प्रपोजल फॉर्म कहा जाता है। एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म में विभिन्न तरह के प्रश्न दिए हुए होते है। जिसका उत्तर देना, ग्राहक के लिए अनिवार्य होता है। क्योकि ग्राहक के द्वारा दिए गए उत्तरो के आधार पर ही निगम यह निर्णय लेती है कि ग्राहक को जीवन बीमा पालिसी विक्रय जाए या नहीं।


एलआईसी प्रपोजल फॉर्म के अन्य नाम-

एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म को अन्य कई उपनामो से भी जाना जाता है। जैसे- एलआईसी प्रस्ताव पत्र, एलआईसी पॉलिसी के लिए आवेदन पत्र, एलआईसी पॉलिसी पंजीकरण फॉर्म आदि।


इसी तरह एलआईसी के अलग अलग फॉर्मो को भी अलग अलग नाम से पुकारा जाता है। जैसे एलआईसी में फॉर्म नंबर 300 का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। तो इसे एलआईसी फॉर्म नम्बर 300, एलआईसी प्रपोजल फॉर्म 300, एलआईसी प्रस्ताव पत्र 300, इत्यादि जैसे उपनामो से भी जाना जाता है।


एलआईसी प्रपोजल फॉर्म कैसे भरें-

एलआईसी में कई तरह के प्रपोजल फॉर्म होते हैं, जिन्हे प्रस्तावित पॉलिसी के नियमों और शर्तो के अनुसार चयन किया जाता है। एलआईसी के प्रत्येक प्रपोजल फॉर्म में एक दूसरे से भिन्नता होती है। यही कारण है कि एलआईसी के अलग अलग प्रपोजल फॉर्म को भरने की जानकारी हमने अपने अलग अलग लेखों में शामिल की है।


तो यदि आप जानना चाहते है कि एलआईसी के प्रपोजल फॉर्मो को कैसे भरा जाता है तो नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें फिर जिस फॉर्म को भरने के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उसके लेख को विस्तार से पढ़ें।




एलआईसी प्रपोजल फॉर्म के लिए जरुरी दस्तावेज:

चुकी एलआईसी के किसी भी प्रपोजल फॉर्म को तब भरना होता है, जब आप एलआईसी से कोई नई जीवन बीमा पालिसी खरीदते हैं। इसलिए, एलआईसी का प्रपोजल फॉर्म, एलआईसी के लिए और ग्राहक के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है।


प्रस्तावित पॉलिसी जारी होने से लेकर अंतिम भुगतान तक, एलआईसी कोई भी निर्णय प्रपोजल फॉर्म में दी गई जानकारी के आधार पर ही लेती हैं। इसलिए एलआईसी से कोई भी नई पॉलिसी खरीदते समय ग्राहक को चाहिए कि वह प्रपोजल फॉर्म को सावधानी पूर्वक भरे।


किसी भी प्रपोजल फॉर्म को भरने के बाद, ग्राहक को इसके साथ कुछ जरुरी दस्तावेज संलग्न करने होते हैं। तो ग्राहक को चाहिए कि सबसे पहले वह प्रस्तावित पॉलिसी के नियमो और शर्तो को ध्यान से पढ़े और इसकी जाँच अवश्य करे कि प्रस्तावित पॉलिसी के नियमो और शर्तो के अधीन उसे कौन-कौन से दस्तावेज देने अनिवार्य है?


एलआईसी की पालिसी को खरीदते समय दो प्रमुख किरदार होते है, पहले व्यक्ति को प्रस्तावक और दूसरे व्यक्ति को बीमित व्यक्ति कहा जाता है। अधिकतम एलआईसी की पॉलिसियों के लिए प्रपोजल फॉर्म भरते समय प्रस्तावक और बीमित व्यक्ति को कौन कौन से दस्तावेज देने होते होते है, इसकी जानकारी यहाँ दी जा रही है।





आय प्रमाण पत्र: अगर आप एक बड़ी जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना चाहते हैं, तो आपको अपनी आय का सत्यापन करना अनिवार्य होता है। आप प्रमाण पत्र के लिए वेतन पर्ची, बैंक विवरण, आईटीआर की कॉपी दी जा सकती है।


आयु प्रमाण पत्र: जीवन बीमा पॉलिसियों में उम्र का अहम योगदान होता है। क्योकि पॉलिसी की प्रीमियम ग्राहक के उम्र पर ही निर्भर करती है। इसलिए एलआईसी के प्रपोजल फॉर्म के साथ आयु प्रमाण पत्र के लिए स्कूल सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, इत्यादि दिया जा सकता है।


फोटो पहचान पत्र: जीवन बीमा पॉलिसियों में ग्राहक की पहचान के लिए फोटो पहचान पत्र देना अनिवार्य होता है। फोटो पहचान पत्र के लिए ग्राहक पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, इत्यादि जमा कर सकता है।


निवास प्रमाण पत्र: एलआईसी की पालिसी खरीदते समय ग्राहक को अपने स्थाई एवं अस्थाई निवास को प्रमाणित करना होता है। हालाँकि यदि ग्राहक के पास उसके स्थाई एवं अस्थाई निवास के दोनों प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं है, तो किसी भी एक निवास का प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य होता है। ग्राहक निवास प्रमाण पत्र के रूप में अपना आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, इत्यादि जमा कर सकता हैं।







No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.