20 December 2023

LIC एजेंट के ग्राहकों की मास्टर डाटा फाइल

LIC एजेंट के ग्राहकों की मास्टर डाटा फाइल

LIC एजेंट के ग्राहकों की मास्टर डाटा फाइल


Read in English »

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के लिए कार्य करने वाले अभिकर्ताओं के लिए यहाँ एक महत्वपूर्ण फाइल दी जा रही है। जिसकी मदद से एलआईसी अभिकर्ता अपने ग्राहकों की महत्वपूर्ण जानकारी अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।


तो यदि आप एलआईसी अभिकर्ता हैं और इस फाइल के विषय में विस्तार से जानना चाहते हैं या इस फाइल को डाउनलोड करके उपयोग में लेना चाहते हैं, तो Jeevan Bima Bazaar के इस लेख को ध्यान से पड़े और दिए गए सुझावों का अनुसरण करें।





एलआईसी की मास्टर डाटा फाइल क्या है:

एलआईसी एजेंट की मास्टर डाटा फाइल, एलआईसी एजेंट की जीवन बीमा रिकॉर्ड फाइल का ही वृहद रूप है। कहने का अर्थ यह है की जिस प्रकार "एलआईसी एजेंट की जीवन बीमा रिकॉर्ड फाइल" में ग्राहक का डाटा सुरक्षित रखा जाता है, उसी तरह "एलआईसी की मास्टर डाटा फाइल" में भी ग्राहक का डाटा सुरक्षित रखा जाता है।


अंतर सिर्फ इतना है कि रिकॉर्ड फाइल में सिर्फ ग्राहक और उसके फॅमिली मेंबर के विषय में जानकारी रखी जाती है, जबकि मास्टर डाटा फाइल में ग्राहक और उसके फैमिली की जानकारी के साथ-साथ उसके जरुरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, बैंक डिटेल इत्यादि का भी रिकॉर्ड बनाया जाता है।


एलआईसी की मास्टर डाटा फाइल का लाभ:

एलआईसी की मास्टर डाटा फाइल में ग्राहक की जानकारी सुरक्षित रखने से एलआईसी अभिकर्ता को उसके ग्राहक और उसके पूर्व की पॉलिसियों के विषय में पता होता है। जिसके कारण पालिसी सर्विसिंग, नई पॉलिसी बेचने इत्यादि में सुविधा प्राप्त होती है।


एलआईसी की मास्टर डाटा फाइल डाउनलोड करें:

अगर आप एलआईसी के मास्टर डाटा फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही एलआईसी की मास्टर डाटा फाइल की पीडीऍफ़ फाइल आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी। बाद में आप इसे प्रिंटआउट करवा सकते है और इसका उपयोग कर सकते हैं।


कस्टमर मास्टर डाटा फाइल 3.2 MB

मास्टर डाटा फाइल का रिकॉर्ड ऑनलाइन सुरक्षित करें:

अगर आप अपने ग्राहकों की जानकारी फिजकली दस्तावेजों के रूप में सुरक्षित करते हैं तो आप यह पाएंगे कि धीरे-धीरे आपके पास आपके ग्राहकों के मास्टर डाटा की बहुत सारी फाइल इकठ्ठा हो जाएगी। ऐसा होने पर इन सभी फाइलों को मेंटेन करना और जरूरत पड़ने पर किसी फाइल विशेष को खोजना बहुत कठिन कार्य हो जायेगा।





इसलिए हमारी सलाह होगी कि ग्राहक के मास्टर डाटा फाइल को ऑनलाइन सुरक्षित करें और ग्राहक के ऑनलाइन फाइल का लिंक उसके कांटेक्ट नंबर से जोड़ दे। ऐसा करने से आपको जब भी ग्राहक के मास्टर डाटा की जरुरत होगी, आप उसके कांटेक्ट नंबर पर जाकर, ग्राहक का मास्टर डाटा देख सकते हैं।


ग्राहक का मास्टर डाटा आप ऑनलाइन कैसे सेव कर सकते है, इस विषय में हमने अपने पिछले लेख में विस्तार से बताया है। तो यदि पिछला लेख पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करें।




एलआईसी मास्टर डाटा के बारे में विस्तार से जाने:

अगर आप एलआईसी अभिकर्ता है तो आपको एलआईसी के मास्टर डाटा फाइल के विषय में अधिक विस्तार से जानना चाहिए। आपकी सुविधा के लिए हम आपको एलआईसी के मास्टर डाटा फाइल के विषय में जानकारी देने वाली वीडियो प्रस्तुत कर रहे है। यूट्यूब पर इस वीडियो को देखें और दी गई जानकारी का लाभ प्राप्त करें।









No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.