03 August 2023

बीमा एजेंट की सफलता टिप्स: सोशल मीडिया सवालों के जवाब कैसे दें

बीमा एजेंट की सफलता टिप्स: सोशल मीडिया सवालों के जवाब कैसे दें

बीमा एजेंट की सफलता टिप्स: सोशल मीडिया सवालों के जवाब कैसे दें





जीवन बीमा बाजार के इस नवीनतम लेख में हम आपका स्वागत करते है! अगर आप जीवन बीमा एजेंट है और अब आपने यह निर्णय ले लिया है कि मुझे अपना बीमा व्यवसाय बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना है, तब आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि सोशल मीडिया पर लोगों के द्वारा पूछ जाने वाले सवालो का जवाब कैसे देना है और उनके कमेंट को कैसे हैंडल करना है?


जीवन बीमा व्यवसाय की सफलता के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है, क्योकि बिना इसके आप सोशल मीडिया पर जीवन बीमा व्यवसाय की सफलता की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। अतः आज के इस लेख में हम सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लोगों के द्वारा पूछे जाने वाले सवालों और कमेंटों के संचालन हेतु 5 महत्वपूर्ण टिप्स की चर्चा करेंगे।






सोशल मीडिया पर लोगों के प्रश्नो और कमेंटों हेतु विशेषज्ञ बने:

अगर आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट का उपयोग जीवन बीमा व्यवसाय में सफलता प्राप्त करने हेतु करना चाहते है और पिछले लेख में दिए गए सुझावों का पालन करते है। तो आप पाएंगे कि धीरे-धीरे आपके सोशल मीडिया दोस्तों की संख्या अपने आप बढ़ने लगेगी।


चुकी आपका सोशल मीडिया अकाउंट जीवन बीमा एजेंट का प्रतिनिधत्व करेगा, अतः तमाम लोग आपसे अपनी व्यक्तिगत जीवन बीमा समस्याओं के समाधान प्राप्त करने की कोशिस करेंगे। जैसे: "मेरी जीवन बीमा पॉलिसी में मृत्यु दावे पर पैसे का भुगतान कैसे किया जाएगा?" आपको इस तरह के सवालों का निरंतर सामना करना पड़ेगा।


कहने का अर्थ यह है कि आपको जीवन बीमा विषय की विशेषज्ञता हासिल करना होगा। इसके लिए आपको बीमा उद्योग में हो रहे बदलावों को जानना होगा। अपनी जीवन बीमा कंपनी की योजनाओ और नियमो के अलावा दूसरी प्रतिस्पर्धी जीवन बीमा कम्पनी की योजनाओं और नियमो को जानना होगा।


आपको चाहिए कि लोगो के द्वारा पूछे जाने सवालों का जवाब और कमैंट्स का उत्तर जल्द से जल्द देने की कोशिस करें। अगर कोई व्यक्ति अपने बीमा पॉलिसी से जुड़े हुए कोई सवाल पूछता है, तब आपको उन्हें ऐसा प्रोफेशनल उत्तर देने चाहिए ताकि उन्हें अपनी समस्या का समाधान प्राप्त हो सके।


उपरोक्त के अलावा, जीवन बीमा एजेंट की विचारधारा सकारात्मक होना बहुत जरुरी है और उसे संघर्ष की स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति अपने निवेश अथवा जीवन बीमा उत्पादों के संबंध में आपत्तिजनक पोस्ट करता है, तब आपको धैर्य रखना चाहिए और विनम्रता के साथ गंभीर उत्तर देना चाहिए। अगर आवश्यक हो तो ऐसे लोगो को व्यक्तिगत मैसेज के लिए आमंत्रित करें, व्यक्तिगत तौर पर उनकी समस्या को सुने और संभव हो सके तो समाधान करने का प्रयास करें।


आपको अपने उत्तरों में दयाभाव और संवेदनशीलता को अपनाना चाहिए। ध्यान रहे कि आपके उत्तर का विनम्र और प्रोफेशनल होना ही आपकी सफलता का आधार तैयार करता है। अगर कोई व्यक्ति अपनी किसी समस्या को अथवा अपनी किसी चिंताओं को व्यक्तिगत तौर पर आपसे साझा करता है, तो आपको ध्यान से सुनना चाहिए और स्थिति के अनुसार अपनी संवेदनशीलता प्रकट करना चाहिए। आपकी संवेदनशील प्रतिक्रिया आपको उनका अपना बना देगी और वह आत्मविश्वास की अनुभूति महसूस करेंगे।


अंत में, आपको अपने ग्राहकों के लिए उच्चस्तरीय सेवा और विशेषज्ञता का प्रदर्शन करना चाहिए। जीवन बीमा एजेंट के रूप में, आपका काम है ग्राहकों की सुरक्षा और सुरक्षित भविष्य की योजनाओ के विषय में जानकारी प्रदान करना। इसी के साथ, आपकी सफलता का आधार लोगों के साथ आपके बेहतर संबंधो का निर्माण होता है। इसलिए जब आप सोशल मीडिया पर लोगों के सवालों और अपने जवाबों को देखें, तो खुद से पूछें कि आपने उच्चतम स्तर की सेवा और विशेषज्ञता के लिए अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए क्या किया है?


सकारात्मक विचारधारा बनाए रखें और अप्रत्याशित स्थितियों का सामना करें:

सोशल मीडिया पर लोगों के मैसेज और कमेंट कभी-कभी आपको अप्रत्याशित परिस्थितियों का सामना करने पर मजबूर कर सकते हैं। इसलिए, आपको ऐसी किसी भी अप्रत्याशित स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए और सकारात्मक रहना चाहिए। ऐसा करने से आपमें संघर्ष और विपरीत परिस्थितियों को स्वीकार करने की क्षमता विकसित हो सकेगी।


यदि आपको सोशल मीडिया पर लोगो की विपरीत प्रतिक्रियाएं मिलती हैं, तो आपको उत्तेजित होकर जवाब देने से बचना चाहिए और सोचने के लिए थोड़ा समय लेना चाहिए। एक असंतोषजनक प्रतिक्रिया देने की जगह, सकारात्मक और विचारशील उत्तर देने का प्रयास करें। यदि संभव हो, तो उन्हें व्यक्तिगत संदेश के माध्यम से किसी नियंत्रित प्लेटफार्म पर बुलाने का प्रयास करें।


जीवन बीमा एजेंटो के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको चाहिए कि खुद को ऐसी स्थितियों का सामना करने के लिए खुद को तैयार करें। जीवन बीमा विषय की विशेष जानकारी और विशेषज्ञता, आपको ऐसी स्थिति का सामना करने के लिए सक्षम बनाएगी। यह आपकी प्रतिष्ठा और विश्वास योग्यता को भी बढ़ाएगी।


कई बार ऐसा हो सकता है कि आप अपनी व्यक्तिगत समस्याओ के कारण अपने ही किसी ग्राहक से किया हुआ कोई वायदा पूर्ण न कर पाए हों, अथवा किसी भ्रम के कारण आपका कोई ग्राहक आपसे व्यक्तिगत तौर पर नाराज हो। ऐसा ग्राहक अपने गुस्से का इजहार आपके सोशल मीडिया पर कर सकता है।


ऐसी स्थिति में आपको अपने ग्राहकों को रोकना नहीं चाहिए, कोशिस करे कि व्यक्तिगत प्लेटफार्म से बातचीत शुरू हो सके। आपकी गलती हो या न हो, ग्राहकों को उनकी पूरी बात कहने दें, उन्हें सम्मान दें, उन्हें ध्यान से सुने और उनकी समस्या का समाधान देने का प्रयास करें। व्यक्तिगत तौर पर मिलने का अनुरोध करें और उनकी सहायता करें।


समस्या का समाधान के साथ-साथ, अप्रत्याशित स्थितियों का सामना करते समय सकारात्मक और निर्माणशील सलाह भी प्रदान करें। उदाहरण के लिए: यदि आपने अपने किसी ऐसे नाराज ग्राहक को अथवा सोशल मीडिया फ्रेंड को संतुष्ट कर दिया हो, जिसने आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर अप्रत्याशित सवाल अथवा कमेंट किये थे। तब आप उन्हें प्रेरित कर सकते हैं कि वह अपने अप्रत्याशित सवाल अथवा कमेंट के जवाब में ऐसी प्रतिक्रिया लिखे कि वह ग़लतफ़हमी में इस प्रकार का कार्य कर दिए है, जिसका उन्हें दुःख है अथवा वह अपने कमेंट अथवा सवाल आपके सोशल मीडिया अकाउंट से खुद हटा दें।






जवाब और सहयोग के लिए तत्पर रहें:

सोशल मीडिया के जरिये जीवन बीमा व्यवसाय की सफलता के लिए लोगों के मैसेज और कमेंट की रिप्लाई करना बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है। जब कोई व्यक्ति आपके सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपनी समस्या, सवाल अथवा आवश्यकताओ को साझा करता है, तो उसे संभावित समय सीमा के भीतर संतुष्ट करने की सार्थक कोशिस करना बहुत अधिक आवश्यक होता है।


जवाबदेही की निरंतरता बनाए रखने के लिए, आपको नए संदेशों और टिप्पणियों के लिए नियमित रूप से अपने सोशल मीडिया खातों की जांच करनी चाहिए। जब आप ऐसे संदेशों की जांच करते हैं और तुरंत उनके सवालों का जवाब देते हैं, तो आपकी ऐसी गतिविधि संबंधित लोगों को यह महसूस कराती है कि आप उनकी बात ध्यान से सुन रहे हैं और उनकी मदद करने के लिए समर्पित हैं।


किसी भी कमेंट अथवा प्रश्नो का जवाब देते समय, आपको अपने उत्तर संक्षेप में और स्पष्टता के साथ प्रस्तुत करना चाहिए। क्योकि ज्यादातर लोग आपसे संक्षेप में जवाब जानना चाहते है। आपको अपने उत्तर साफ और स्पष्टता के साथ देना चाहिए और साथ ही आप अपने उत्तर में अपनी विशेषज्ञता भी दिखा सकते हैं।


सोशल मीडिया पर आपको लोगों का सहयोग करने के लिए तैयार रहना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति अपनी समस्या का समाधान या अतिरिक्त सहायता के लिए संपर्क करता है, तो आपको उनके साथ सहयोगपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। आप उन्हें उपयोगी संसाधनों के बारे में जानकारी दे सकते है, या उनके सहयोग के लिए जरुरी लिंक साझा कर सकते है। अगर कोई व्यक्ति किसी बीमा योजना के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहता है, तो उसे इसकी जानकारी दे सकते हैं। आपका यह प्रयास उनके समस्या का समाधान प्राप्त करने में मददगार साबित हो सकता है।


सभी अप्रत्याशित स्थितियों का सामना करते समय आपको सोशल मीडिया के सार्वजानिक मंचो का सामना नहीं करना चाहिए, बल्कि व्यक्तिगत वार्तालाप के लिए प्रयास करना चाहिए। इससे आप उनकी समस्या का समाधान सरलता से कर पाएंगे।


अंत में, प्रत्येक वार्तालाप के बाद ग्राहकों अथवा अपने सोशल मीडिया दोस्तों को धन्यवाद जरूर दें और यदि आपका कोई ग्राहक अथवा सोशल मीडिया दोस्त आपके सहयोग के लिए आपको धन्यवाद दे, तो आप उनको विनम्रता के साथ यह विस्वास दिलाये कि आप उनकी सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और ऐसा करने से आपको ख़ुशी मिलती है।


संवेदनशील प्रतिक्रिया का उपयोग करें:

सोशल मीडिया पर आपकी संवेदनशीलता और आपकी संवेदनशील प्रतिक्रिया आपको ग्राहकों के साथ मानवीय रूप से जुड़ने में मदद करता है। आपको अपने उत्तरो में सवेदनशीलता और विचारशीलता दिखाना चाहिए ताकि आपके ग्राहक अपनी समस्याओं के बारे में आपसे बात करते समय खुद को सहज महसूस कर सके।


अगर सोशल मीडिया पर कोई व्यक्ति अपनी किसी व्यक्तिगत अथवा व्यावसायिक समस्या का जिक्र आपसे करता है, तो सबसे पहले आपको अपने ग्राहक को ध्यान से सुनना चाहिए और उसके समस्या को महत्व देना चाहिए। आपको बताना चाहिए कि आप उनकी समस्या को जानकर बहुत अधिक संवेदनशील है और आप उनके समस्या का समाधान करने के लिए दिल से कोशिस करेंगे।


किसी भी प्रश्न का उत्तर देते समय अपने शब्दों का चयन काफी सावधानी से करें। ध्यान रहे कि आपके चयन किये हुए शब्द ही आपकी प्रोफ़ेशनल व्यक्तित्व और आदर्श छवि का निर्माण करेंगे। यदि आवश्यक हो, तो व्यक्तिगत मैसेज के माध्यम से अपने ग्राहकों की समस्याओ को सुने और उन्हें आश्वासन दें कि आप उनकी मदद करेंगे।


आपकी प्रत्येक प्रतिक्रिया सकारात्मक और सहायक होनी चाहिए, और आपका उद्देश्य ग्राहक को संतुष्ट करना और समस्या का समाधान प्रदान करना होना चाहिए। आपको चाहिए कि व्यवसायिक प्रश्नो का उत्तर देते समय प्रमाणों और साक्ष्यों को जरूर प्रदर्शित करें। ऐसा करने से ग्राहक को आपमें विश्वास पैदा होगा और वह आपको प्रोफेशनल अभिकर्ता के रूप में स्वीकार्य करेगा।


समस्या का समाधान प्रदान करने के बाद, अपने ग्राहकों को धन्यवाद दें और उन्हें आश्वासन दें कि आप उनकी समस्या को हल करने में सहायता करने के लिए हमेसा उनके साथ हैं। ऐसा करने से ग्राहक आप पर भरोषा करेगा और बाद में भी वह आपसे सम्पर्क करता रहेगा।






उच्च-स्तरीय ग्राहक सेवा और विशेषज्ञता का प्रदर्शन करें:

ध्यान रखें कि किसी भी उत्पाद को खरीदने के बाद ग्राहक उससे जुड़ी सेवाओं को लेकर निश्चिंत होना चाहता है। यही कारण है कि आजकल लोग किसी भी उत्पाद को खरीदने से पहले उसके सर्विस सेंटर के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते है। ताकि यदि उत्पाद की खरीददारी के उपरांत कोई समस्या हो, तो वह उसका समाधान आसानी से पा सके।


आज का ग्राहक काफी जागरूक है और बीमा उद्योग में होने वाले परिवर्तनों को समझने लगा है। आज का ग्राहक जानता है कि जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के बाद उसे पॉलिसी अवधि तक विभिन्न प्रकार की सेवाओं की आवश्यकता हो सकती है। ऐसे में आप अपने सोशल मीडिया की विभिन्न एक्टिविटी के जरिये, लोगो को यह भरोषा दिला सकते है कि आप ही उनके लिए ऐसे अभिकर्ता है, जो सबसे बेहतर पॉलिसी सर्विस दे सकता है।


आप अपने सोशल मीडिया दोस्तों को तीन भागों में बाँट सकते है। पहले भाग में आप अपने ऐसे सोशल मीडिया दोस्तों को रख सकते है, जिनके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है और आपने उनसे कोई बातचीत नहीं की है।


दूसरे भाग में आप ऐसे दोस्तों को शामिल कर सकते है, जिनसे आपकी बातचीत हुई है। भले ही आपकी बातचीत चैट बॉक्स में हुई हो या मोबाइल फ़ोन पर। ठीक इसी प्रकार तीसरे ग्रुप में आप ऐसे लोगो को शामिल कर सकते है जिनकी दोस्ती आपसे सोशल मीडिया अकाउंट पर हुई है, लेकिन अब आप उन्हें जानते है। आपके पास उनकी कांटेक्ट डिटेल एवं अन्य सम्पर्क माध्यम उपलब्ध है।


आप ऐसे लोगो को विभिन्न प्रकार की बीमा सेवाएं जैसे पॉलिसी प्रीमियम रिमाइंडर सर्विस, नई बीमा योजनाओ की सुचना इत्यादि जैसी सेवाएं फ्री में दे सकते है और तीसरे भाग में शामिल लोगो से इसकी प्रतिक्रिया सोशल मीडिया पर लिखने के लिए अनुरोध कर सकते है।


आपकी ऐसी कोशिस का प्रचार प्रथम और द्वितीय भाग में शामिल लोगो के लिए कर सकते है। ऐसा करने से वह भी तीसरे भाग में शामिल हो सकते है।


इस तीसरे भाग में शामिल लोग, आपके लिए नए जीवन बीमा ग्राहक हो सकते है। सोशल मीडिया के जरिये आपके सभी प्रयासों का लक्ष्य यही होना चाहिए कि आप लोगो को इस तीसरे भाग में शामिल कर सके।










No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.