01 August 2023

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जीवन बीमा पॉलिसी बेचने के तरीके

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जीवन बीमा पॉलिसी बेचने के तरीके

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जीवन बीमा पॉलिसी बेचने के तरीके





जीवन बीमा बाजार के इस नवीनतम लेख में हम आपका हार्दिक स्वागत करते हैं। यदि आप जीवन बीमा व्यवसाय से जुड़े हैं और सोशल मीडिया का उपयोग करके अपने व्यवसाय को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।


आजकल, बहुत सारे जीवन बीमा अभिकर्ता सोशल मीडिया का उपयोग करते समय छोटी-छोटी गलतियां करते हैं, जिसका परिणाम होता है कि आपके सोशल मीडिया फ्रेंड्स आपके के द्वारा प्रकाशित किए जाने वाले पोस्ट पर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसा होने पर आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाती है।


इसलिए, इस लेख में हम अधिकतम अभिकर्ताओं द्वारा की जाने वाली उन छोटी-छोटी गलतियों को जानेंगे और उन उपायों को भी समझेंगे जिसके जरिये आप अपने सोशल मीडिया दोस्तों को प्रभावित कर सकते है और उनसे अपने व्यवसायिक रिश्तो को बेहतर बनाने का सफल प्रयास कर सकते हैं।


इस लेख में हम यह भी जानेंगे कि अगर आप जीवन बीमा अभिकर्ता हैं और आप बड़ी बीमा राशि की पॉलिसी बेचना चाहते है या अधिक से अधिक लोगों को अपनी पॉलिसी बेचना चाहते हैं, तो इसके लिए सोशल मीडिया का उपयोग कैसे कर सकते हैं?


तो यदि आप जीवन बीमा व्यवसाय करते हैं, तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें और इसमें बताए गए तरीकों को अपनाएं, ताकि आप अपने व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकें।






जीवन बीमा व्यवसाय हेतु संबंध निर्माण करें:

भारतीय समाज का एक बड़ा वर्ग सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्मो का उपयोग कर रहा है। यही वजह है कि बड़ी-बड़ी गुड्स मैनुफैक्चरर कंपनिया एवं विभिन्न प्रकार की सेवाप्रदाता कंपनियां सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्मो के जरिये ग्राहक प्राप्त करने हेतु प्रयास कर रही है और विभिन्न प्रकार के सर्वे इस बात की गवाही भी देते है, कि ऐसी कंपनियों के इस कोशिस की वजह से उन्हें बड़ा लाभ भी मिल रहा है।


लेकिन जब बात बीमा उद्योग की आती है तो यह आकड़ा थोड़ा बदल जाता है। हालाँकि बीमा उद्योग से जुडी हुई कंपनियों को उनके Ads की वजह से लाभ तो होता है। लेकिन जब बात बीमा एजेंट के कारोबार की आती है, तब यह आकड़ा बदल जाता है। बीमा व्यवसाय से जुड़े हुए बहुत सारे एजेंट सोशल मीडिया का उपयोग इस उदेश्य से शुरू करते है कि उन्हें इसके जरिये उनके व्यवसाय में लाभ होगा। लेकिन ऐसा होता नहीं है।


जब बीमा एजेंट को सोशल मीडिया के उपयोग से उनके व्यवसाय में कोई लाभ नहीं होता है, तब वह एजेंट या तो सोशल मीडिया का उपयोग ही बंद कर देता है अथवा खुद के एंटरटेंटमेंट के लिए इसका उपयोग करता है। जबकि यदि वही जीवन बीमा अभिकर्ता सोशल मीडिया का उपयोग सही लक्ष्य को साधने के लिए करे, तो उसे उसके व्यवसाय में लाभ मिल सकता है।


अब प्रश्न यह है कि यदि कोई जीवन बीमा एजेंट सोशल मीडिया का उपयोग खुद के व्यवसाय को बेहतर करने के लिए करना चाहता है, तो उसका प्रथम लक्ष्य क्या होना चाहिए?


तो आपके इस प्रश्न का उत्तर भी बहुत ही आसान है। एक बीमा एजेंट का व्यवसाय उसके बेहतर व्यवहार और उस बेहतर व्यवहार के कारण लोगों के साथ बनने वाले बेहतर रिश्तो पर बहुत हद तक निर्भर करता है। जब एक एजेंट का उसके क्षेत्रीय लोगों के साथ बेहतर सबंध होते है, उसके बाद ही वह एजेंट लोगो के मन में अपना विश्वास पैदा कर पाता है।


अब अगर आप एक जीवन बीमा एजेंट है तो आपको अपने क्षेत्रीय लोगो के मन में यह विश्वास पैदा करना होगा कि आप उनके हितैसी हैं। अगर आप इस कार्य को करने में सफल होते हैं, तब आप अपने व्यवसाय को सफलता दे सकते हैं।


एजेंट अपने सोशल मीडिया पर क्या करें: अगर आप सोशल मीडिया के जरिये अपने बीमा व्यवसाय को बेहतर बनाना चाहते है, तो आपको सबसे पहला प्रयास यह करना चाहिए कि आपको ऐसी सोशल मीडिया पोस्ट लिखना चाहिए, जो आपके बेहतरीन व्यक्तित्व का परिचय दें अर्थात आपकी पोस्ट को पढ़ने से लोगों को यह एहसास होना चाहिए कि आप एक आदर्श विचारधारा के व्यक्ति है।


इसके बाद दूसरे चरण की शुरुआत होती है और इस दूसरे चरण में आपकी एक्टिविटी को शामिल किया जाता है अर्थात आपको सोशल मीडिया पर ऐसी एक्टिविटी करनी चाहिए, जो आपके व्यवहार कुशलता का परिचय दें। उदाहरण के लिए: यदि कोई व्यक्ति आपसे अपनी किसी समस्या का समाधान पाने के लिए सम्पर्क करे, तो आपको अपनी ओर से उसके सहयोग के लिए प्रयास करना चाहिए। इसी व्यवहार कुशलता के लिए विभिन्न प्रकार की एक्टिविटी की जाती है। जैसे: लाइव स्ट्रीमिंग, कमेंट रिप्लाई, WhatsApp के पर्सनल मैसेज, इत्यादि


जीवन बीमा एजेंटों द्वारा की जाने वाली गलतियाँ:

वैसे तो सोशल मीडिया का उपयोग करते समय बीमा एजेंट कई प्रकार की गलतिया करते हैं। जिसकी वजह से उन्हें उनके व्यवसाय में ईच्छित लाभ प्राप्त नहीं होता है। लेकिन यहाँ पर मैं आपका ध्यान कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओ की ले जाना चाहूंगा।


समय का चयन: अगर आप अपने बीमा व्यवसाय में सोशल मीडिया का सहयोग लेना चाहते हैं तो इसके इस्तेमाल के लिए समय का चयन बहुत ही चतुराई से करना आवश्यक हो जाता है। बहुत सारे अभिकर्ता अपने सोशल मीडिया अकाउंट का इस्तेमाल करते समय इस बात को नज़रअंदाज कर देते हैं। जिसके कारण उन्हें इस प्लेटफार्म से लाभ नहीं मिलता है और उनके पारम्परिक व्यवसाय पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।


सोशल मीडिया पोस्टिंग में गलतियां: अक्सर ऐसा देखा गया है कि अधिकतम जीवन बीमा एजेंट अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपनी कंपनी के विभिन्न प्रकार के उत्पादों के विषय जानकारी पोस्ट करते हैं। एक सामान्य व्यक्ति के लिए इस तरह की पोस्ट ऊबन पैदा करने वाली होती है। जिसके कारण वह सामान्य व्यक्ति ऐसे पोस्ट को नज़रअंदाज करने लगता है।


अब इसका परिणाम यह होता है कि आपकी सबसे बेहतर कोशिस भी आपके व्यवसाय को कोई विशेष लाभ नहीं दिला पाती है।


सार्वजनिक प्रतिक्रिया में गलतियाँ: कई बार ऐसा देखा गया है कि कोई व्यक्ति किसी दूसरी बीमा कंपनी की पॉलिसी के विषय में जानकारी पाने के लिए अथवा उसके जीवन बीमा पॉलिसी में हो रही समस्याओं का समाधान प्राप्त करने के लिए किसी एजेंट से सोशल मीडिया पर सम्पर्क करता है। लेकिन एजेंट उस व्यक्ति को इग्नोर कर देता है। ऐसा करना भी आपके व्यवसाय के लिए काफी नुकसान पैदा कराता है।


कॉल टू एक्शन सम्बंधित गलतियां: कई बार ऐसा भी देखा गया है कि एक बीमा एजेंट अपने सोशल मीडिया के दोस्तों को सफलता पूर्वक प्रभावित कर लेता है, लेकिन इसके बावजूद मीटिंग करने के लिए कोशिस नहीं करता है। यह भी एक बहुत बड़ा कारण होता है जिसकी वजह से एजेंट को सोशल मीडिया के जरिये व्यवसायिक लाभ नहीं मिल पाता है।






एजेंटों के लिए सोशल मीडिया टिप्स और ट्रिक्स:

हालाँकि प्रत्येक जीवन बीमा एजेंट खुद के लिए सबसे बेहतर करने की कोशिस करता है। लेकिन बावजूद इसके, कभी अनजाने में तो कभी जानबूझकर और कभी-कभी लापरवाही की वजह से ऐसी गलतियां कर बैठता है, जिसकी वजह से उसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ जाता है। तो अगर आप भी एक जीवन बीमा एजेंट हैं और आप किसी भी तरह से अपना नुकसान नहीं करना चाहते है, तो चलिए समझते है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय किन टिप्स और ट्रिक्स को अपनाना चाहिए:


सोशल मीडिया पर जीवन बीमा व्यवसाय हेतु समय का चयन:

बीमा एजेंटो को चाहिए कि वह अपने प्रोडक्टिव टाइम को सोशल मीडिया पर बिलकुल भी खर्च न करे। कहने का अर्थ यह है कि आपका वह समय जब आप अपने कार्यक्षेत्र में रहकर अपना बीमा कारोबार कर सकते हो, उस समय का उपयोग भूलकर भी सोशल मीडिया पर नहीं करना चाहिए।


बीमा कारोबार को बढ़ाने के उदेश्य से सोशल मीडिया का उपयोग करते समय आपको अपनी समय-सीमा का कड़ाई से पालन करना चाहिए। मान लीजिये कि आपने यह तय किया है कि आप प्रतिदिन एक घंटे तक किसी निश्चित समय पर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहेंगे। तब आपको इसका पालन करना चाहिए।


उदाहरण: मान लीजिये कि कोई बीमा एजेंट यह तय करता है कि वह प्रतिदिन सायं के 9 बजे से 10 बजे तक फेसबुक पर एक्टिव रहेगा और इसके साथ ही वह अपने WhatsApp पर भी ऑनलाइन रहेगा। तो इस एजेंट को चाहिए कि समय-समय पर यह जानकारी अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर पब्लिश करते रहना चाहिए।


क्योकि जब आप ऐसी घोषणा करते हैं तो आपके सभी सोशल मीडिया दोस्तों को यह जानकारी हो जाती है कि आप फेसबुक और WhatsApp एवं फेसबुक पर प्रतिदिन रात्रि के 9 बजे से 10 बजे तक ऑनलाइन उपलब्ध रहते हैं। ऐसे में यदि आपके किसी सोशल मीडिया दोस्त को उनके बीमा पॉलिसी में समस्या होती है अथवा वह किसी नई बीमा पॉलिसी के लिए जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो वह आपसे सुविधाजनक तरीके से सम्पर्क कर सकते है।


आपको अपने ऑनलाइन उपलब्धता की जानकारी समय-समय पर साझा करते रहना चाहिए। इसके लिए आप अपने सोशल मीडिया दोस्तों के पोस्ट पर प्रतिक्रिया दे सकते है अथवा उस समय अंतराल में कोई ऑनलाइन एक्टिविटी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके नए सोशल मीडिया दोस्तों को भी आपके ऑनलाइन उपस्थिति की जानकारी हो जाती है।


सोशल मीडिया पोस्ट से अपने आदर्श व्यक्तित्व का परिचय दें:

बीमा एजेंटो को अपने सोशल मीडिया अकाउंट का उपयोग करते समय एक आदर्श स्थापित करने की जरुरत होती है। सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जिसका उपयोग करके आप अपनी एक आदर्श छवि का निर्माण कर सकते हैं। एक ऐसी आदर्श छवि, जिससे कोई भी पुरुष, महिला और बच्चे जुड़ना पसंद करें।


सोशल मीडिया पर आपको यह प्रयास करना चाहिए कि जो लोग आपको नहीं जानते हैं, वह भी आपके सोशल मीडिया फ्रेंड बनने के कुछ ही समय में आपके ऊपर भरोषा करने लगे। भरोषा भी ऐसा कि वह अपनी व्यक्तिगत बातों को और अपनी व्यक्तिगत समस्याओं को आपसे साझा करने में संकोच न करें। अगर आप एक जीवन बीमा एजेंट हैं और आप अपना व्यवसाय सोशल मीडिया के जरिये बेहतर करना चाहते हैं तो आपको इस दिशा में कार्य करने की जरुरत होगी।


अब प्रश्न यह है कि एक बीमा एजेंट अपनी ऐसी आदर्श छवि का निर्माण सोशल मीडिया के जरिये कैसे कर सकता है? तो आइये अब इसे समझते हैं:


एजेंटो के द्वारा अपनाये जाने वाले पारम्परिक रास्तों पर न चलें:

अगर आप सोशल मीडिया पर अपनी आदर्श छवि का निर्माण करना चाहता हैं, तो आपको मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर और लेखक शिव खेड़ा की उस बात का अनुसरण करना चाहिए, जिसमे उन्होंने कहा था कि "जितने वाले कोई अलग काम नहीं करते, वे हर काम अलग ढंग से करते हैं।"


बीमा उत्पादों के विषय में सोशल मीडिया प्रस्तुतिकरण:

अधिकतम जीवन बीमा एजेंट अपने विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने बीमा कंपनी के उत्पादों का प्रचार-प्रसार करते है। अगर आप भी ऐसा करते है तो एक बार आप एक सामान्य व्यक्ति बनकर अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म की अलग-अलग ऐसी पोस्ट को पढ़िए, जिसमे आपने बीमा उत्पादों के विषय में बताया हैं।


अब मान लीजिये कि आप एक ऐसे सामान्य व्यक्ति हैं जो अपने बच्चों की शिक्षा के लिए कोई बीमा पॉलिसी खरीदना चाहता है और आप संयोग से किसी एजेंट के सोशल मीडिया अकाउंट पर पहुंच जाते है।


आप उस एजेंट की एक पुरानी सोशल मीडिया पोस्ट को पढ़ते है, जिसमे आपने एक जीवन बीमा प्लान के विषय में देखा, जो बच्चो की शिक्षा के लिए सबसे बेहतर है, ऐसा बताया गया है।


फिर आप कुछ दूसरी पुरानी सोशल मीडिया पोस्ट को देखते है और आप पाते है कि एक दूसरी पॉलिसी है, जो बच्चो की शिक्षा के लिए सबसे बेहतर बताई गई है। ऐसे ही आप कुछ और पोस्ट में अन्य पालिसी को भी बच्चो की शिक्षा के लिए बेहतर बताया गया है।


अब सोचिये, यदि आप एक आम इंसान होते तो क्या आप खुद कन्फुज होते या नहीं। ठीक इसी प्रकार आपको अपनी सोशल मीडिया पोस्ट को बिटिया की शादी के लिए, रिटायरमेंट के लिए, आर्थिक सुरक्षा के लिए जाँच करना चाहिए और सोचना चाहिए कि यदि आप ग्राहक होते तो क्या आप बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए जागरूक होते या कन्फुज होते?






आपको करना क्या चाहिए: एक बीमा सलाहकार के रूप में आपको समझना होगा कि आपके क्षेत्रीय लोगों को आपके कंपनी के किसी भी उत्पाद के नाम में कोई दिलचस्पी नहीं है। जैसे यदि मैं एलआईसी के योजनाओ की बात करूँ, तो मैं यह कहना चाहता हूँ कि आपके क्षेत्रीय लोगों को एलआईसी के एंडोमेंट प्लान, जीवन आनंद, जीवन लाभ एवं अन्य दूसरी योजनाओ में कोई दिलचस्पी नहीं है। बल्कि एक सामान्य व्यक्ति को अपने बच्चो के भविष्य, खुद के बढ़ापे और ऐसी ही दूसरी जरूरतों को पूरा करने वाले प्लान की जरुरत है।


तो यदि आप अपने बीमा कंपनी के उत्पादों को उनके नामो से अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते है तो मुझे लगता है कि ऐसा करने से आपको अच्छा लाभ नहीं होता है। बल्कि यदि आप अपने किसी प्लान को सामान्य व्यक्ति के समझ में आने वाली भाषा में पोस्ट करते हैं, तो यह ज्यादा असरदार होता है और इसका अच्छा लाभ आपको हो सकता है।


उदाहरण के लिए मान लीजिये कि आप एलआईसी के एजेंट है और आप एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी को बच्चों की शिक्षा को टारगेट करते हुए पब्लिश करना चाहते हैं, तो आपको अपनी सोशल मीडिया पोस्ट को कुछ इस प्रकार से बनाना चाहिए कि वह सभी को आसानी से समझ में आ जाये।


सबसे पहले आपको एक शानदार हेडिंग का चयन करना चाहिए, जो लोगों के ध्यान को आकर्षित करे। उदाहरण के लिए "बच्चो की शिक्षा के लिए एलआईसी की सर्वश्रेष्ठ योजना" एक अच्छा टाइटल हो सकता है। ऐसी हेडिंग लोगो को सरलता से समझ में आती है, जबकि यदि आप अपनी हैडिंग "एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी" बनाते है, तो यह हेडिंग बीमा व्यवसायी को समझ में आती है ग्राहकों को नहीं।


अब जब आप इस प्लान का विवरण लिखते है तो उस समय भी आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके विवरण को कोई सामान्य व्यक्ति पढ़ रहा है। अतः यह बिलकुल सरल भाषा में प्रस्तुत होना चाहिए। पॉलिसी के नियम और शर्तो के अधीन रहते हुए आपको योजना का विवरण प्रस्तुत करना चाहिए।


प्लान के विवरण में आपको बताना चाहिए कि किसी पिता को अपने बच्चो कि शिक्षा में वर्तमान समय में क्या खर्च करना पड़ रहा है, फिर भविष्य में जब ग्राहक का बच्चा उच्च शिक्षा हासिल करेगा तो उस समय क्या खर्च हो सकता है?


अगर वह बच्चो की शिक्षा के लिए तत्काल बचत करना शुरू कर देता है, तो उसे क्या सुविधा होगी और यदि वह कोई प्रबंध नहीं करता है तो उसे किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है?


अगर वह बच्चो की शिक्षा के लिए बैंक या दूसरे संस्थाओं को चयन करता है, तो बचत की बाध्यता न होने कारण क्या हो सकता है और इस सन्दर्भ में बीमा पॉलिसी कैसे बेहतर हो सकती है। मृत्यु की स्थिति में उसके परिवार और बच्चो को बीमा पॉलिसी का क्या लाभ हो सकता है?


एलआईसी की इस योजना की मैच्योरिटी का उपयोग बच्चो की शिक्षा के लिए कैसे लाभ पंहुचा सकता है, इसका विस्तृत विवरण प्रस्तुत करना चाहिए। ध्यान रहे आपका सम्पूर्ण विवरण बच्चो की शिक्षा के इर्द-गिर्द ही होना चाहिए, न कि बीमा पालिसी के।


जब आप अपना विवरण पूर्ण कर लेते है तब बिलकुल आखरी में छोटे शब्दों में योजना का विवरण दें: उपरोक्त में बताये गए सभी लाभ एलआईसी की बहुलोकप्रिय योजना जीवन लक्ष्य के जरिये प्राप्त करना संभव है।


सोशल मीडिया पोस्ट में बीमा उत्पादों को कचरा न बनाये:

सोशल मीडिया का उपयोग सामाजिक संबंधो के लिए किया जाना अच्छा होता है। लेकिन जब आप अपने सोशल मीडिया के पोस्ट में बार-बार बीमा योजनाओ को प्रस्तुत करते हैं, तो आपके पोस्ट आपके सोशल मीडिया दोस्तों को पसंद नहीं आते है। ऐसा करना गलत है और ऐसा करने से आपको कोई विशेष लाभ भी नहीं होने वाला है।


आपको एक या दो महीनो के अंतराल पर किसी बीमा उत्पाद की जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पब्लिश करनी चाहिए। बीमा उत्पाद की जानकारी पब्लिश करने से पहले आपको काफी शोध करना चाहिए और इसे बहुत अधिक आकर्षक बनाकर पब्लिश करना चाहिए। इसके बाद इस पोस्ट के लिंक को अपने दूसरे सामान्य पोस्ट के नीचे शेयर करते रहना चाहिए।






सोशल मीडिया पर लोगों के दिलों को छूने का प्रयास करें:

इससे पहले कि मैं अपनी बातों के सिलसिले को आगे बढ़ाऊ, मैं एक महत्वपूर्ण बात कहना चाहता हूँ, कहना यह है कि "जब भी मुस्कुराना हो तो दिल से मुस्कुराइए, क्योकि बनावटी मुस्कान लोगों को समझ आ जाती है।"


अर्थात मेरे कहने का अर्थ यह है कि यदि आप अपना आदर्श व्यक्तित्व स्थापित करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको एक आदर्श व्यक्ति बनने के लिए कोशिस करना होगा। कोई भी माँ, बहन और बेटी आपमें अपने बेटे, भाई अथवा पिता की छवि को महसूस कर सके, आपको अपना व्यक्तित्व इस प्रकार बनाना होगा।


अगर आप चाहते है कि कोई भी व्यक्ति आप पर इतना भरोषा करने लगे कि वह आपसे अपनी व्यक्तिगत बातों को शेयर करने लगे, तो सर्वप्रथम आपको यह कोशिस करनी होगी कि कोई भी महिला आपसे सहजता के साथ अपनी बातों को कर सके।


जीवन बीमा एजेंट बनने की बजाय लोगों के हितैषी बने:

आपकी सोशल मीडिया पोस्ट को पढ़ने के बाद लोगो को एक एजेंट से ज्यादा एक लोक-हितैषी व्यक्तित्व वाले व्यक्ति की छवि नज़र आनी चाहिए। अगर आप ऐसा करने में सफल होते है तो आप खुद पाएंगे कि धीरे-धीरे लोग आपसे खुद जुड़ते चले जायेगे। विभिन्न प्रकार के सार्वजानिक कार्यक्रमों में आप एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे।


अब आपके मन यह सवाल होगा कि हम अपनी पोस्ट में ऐसा कौन सा विषय शामिल करें, ताकि आपकी लोक-हितकारी छवि का निर्माण हो सके? तो इसके लिए आप कुछ महत्वपूर्ण टिप्स को अपना सकते हैं।


मान लीजिये कि आपके क्षेत्र में कोई हेल्थ कैंप का आयोजन होने वाला है या कोई ऐसी मेगा सेल लग रही है जिसका लाभ वहां के क्षेत्रो को हो सकता है। तो आपको चाहिए कि ऐसी सूचनाओं को आप अपने सोशल मीडिया पोस्ट में जरूर शामिल करें।


ठीक इसी प्रकार यदि आपके क्षेत्र का कोई बच्चा अपने विद्यालय में बड़ी सफलता प्राप्त करता है, या किसी अच्छी पोजीशन को प्राप्त करता है, तो उसकी इस सफलता को अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करना चाहिए। संभव हो सके तो आपको ऐसे बच्चो का इंटरव्यू करना चाहिए और उसे अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करना चाहिए।


आपको अपने क्षेत्र के हॉस्पिटल और उन हॉस्पिटल में उपलब्ध सेवाओं की जानकारी अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करनी चाहिए। यदि संभव हो तो आपको ऐसे हॉस्पिटल के मनेजमेंट अधिकारीयों से बातचीत करनी चाहिए। उनके साथ हुए अपने अनुभवों को और उनके साथ की आपकी फोटो को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करना चाहिए।


आपको अपने क्षेत्र के मेगा मॉल और उनकी सेवाओं को भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करना चाहिए। अपने क्षेत्र के अच्छे वकीलों, आर्किटेक्चर, पुलिस अधिकारीयों से बातचीत करना चाहिए। उनके जीवन के सफलता की कहानियों को, उनके अनुभवों को और उनके साथ ली गई खुद की तस्वीरों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करना चाहिए।


लोगों को बेहतर करने के लिए प्रेरित करें:

अगर आप उपरोक्त में बताये गए तरीको को अपनाते हैं। तो आप लोगो को बड़े ही आसानी से कुछ बेहतर करने के लिए प्रेरित कर सकते है। ऐसा करना आपके लोक-हितकारी व्यक्तित्व का निर्माण करेगा। आइये इसे सरल शब्दों में समझते हैं।


मान लीजिये कि आप एक ऐसे बच्चे से इंटरव्यू करते है जिसने अभी-अभी आईएएस की सफलता प्राप्त की है और आप इस इंटरव्यू को अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते है। इसके साथ में आप उस बच्चे के साथ अपनी फोटो और अपने अनुभवों को भी साझा करते है। ऐसा करना ही आपको दूसरे सामान्य बीमा एजेंटो से अलग बनाएगा।


लेकिन इसके साथ ही आप अपने सोशल मीडिया पर एक लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते है, जिसमे आप बच्चो को उनके भविष्य को बेहतर बनाने के लिए कुछ बातें रख सकते है। आप अपने सोशल मीडिया के दोस्तों को बोल सकते हैं कि वह अपने बच्चो को इस लाइव स्ट्रीमिंग में जरूर ज्वाइन कराये।


इस लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान आप उन बच्चो से उनके भविष्य की योजनाओ को पता कर सकते है और उसके अनुरूप अपने सोशल मीडिया के दोस्तों को जागरूक कर सकते है।






सोशल मीडिया के उपयोग से बड़ा बीमा कैसे बेचें:

अगर आप बड़ा बीमा बेचना चाहते हैं, तो आपके इस ईच्छा को आपका सोशल मीडिया अकाउंट काफी आसानी से पूरा कर सकता है। बशर्ते की इसके लिए आपको सावधानी से कार्य करना होगा।


जैसा कि उपरोक्त में बताया गया है कि आपको अपने क्षेत्र के बड़े अधिकारीयों, वकीलों इत्यादि के अनुभवों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करना चाहिए। इस कार्य को शुरू करने के लिए जब आप अपने प्रयास शुरू करते है, तब आपको सबसे पहले इन अधिकारीयों को अपना परिचय सावधानी से देना चाहिए।


अपनी बातो को और स्पष्ट करने के लिए मैं एक परिचय रखता हूँ। मान लीजिये कि एक एजेंट अपने क्षेत्र के किसी बड़े अधिकारी से सम्पर्क करने के लिए जाता है तो वह अपना परिचय कुछ इस प्रकार से रखता है, "सर, मेरा नाम [आपका नाम] है और मैं भारत की नंबर वन जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम का अभिकर्ता हूँ। सर आज आप इतने बड़े पद पर है, यकीनन यह आपके लिए और आपके अपनों के लिए गर्व की बात है। सर आपके जीवन के संघर्ष दूसरे लोगों के लिए बड़ी प्रेरणा का श्रोत हो सकते है। इसलिए मैं आपका इंटरव्यू करना चाहता हूँ। तो सर क्या आप अपने कीमती समय में से अपना कुछ समय हमें देना चाहेंगे?"


जब आप ऐसा करते है तो आप दो प्रकार का काम करते हैं, पहला यह कि दुसरो के लिए एक प्रेरक व्यक्तित्व को अपने सोशल मीडिया पर जगह देते है। तो दूसरी यह कि आप उस अधिकारी को भी प्रभावित करते है। इस तरह का कार्य करने से आपके संबंध ऐसे बड़े अधिकारीयों और पूंजीपतियों से होने लगते है और यह आपके व्यवसाय में बड़ा बीमा प्राप्त करने के लिए एक आसान रास्ता बन जाता है।


ज्यादा लोगों को बीमा कैसे बेचे:

जब आप उपरोक्त में बताये गए तरीको को अपनाते है। तो आपके सोशल मीडिया अकाउंट को देखने पर कोई भी व्यक्ति यह समझ सकता है कि आप सिर्फ एक अच्छे विचारधारा के व्यक्ति ही नहीं हैं बल्कि आपकी आपके क्षेत्र के अच्छे, समृद्धशाली और उच्च पदों के लोगो से अच्छे संबंध भी हैं। ऐसा होना ही आपके व्यवसाय के लिए काफी बेहतर हो जाता है।


जब आप किसी शॉपिंग मॉल, हेल्थ कैंप या हॉस्पिटल की जानकारी अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शामिल करते हैं, तो इसका प्रभाव भी लोगो के ऊपर बहुत अधिक पड़ता हैं। जिसके परिणाम स्वरूप आपको एक ओर वह हॉस्पिटल अथवा शॉपिंग मोल सपोर्ट करने लगता है तो दूसरी ओर आपके सोशल मीडिया फ्रेंड भी आपको सपोर्ट करते हैं।


जब आप कोई लाइव स्ट्रीमिंग करते है, तो आप लोगो की इच्छाओ को आसानी से जान जाते है। जिसके बाद आप उनकी इच्छाओ के अनुरूप बीमा प्लान को प्रस्तुत करके सफलता प्राप्त कर सकते हैं।


निष्कर्ष:

सोशल मीडिया का उपयोग आपको एक बड़ा प्लेटफार्म मुहैया कराता है। जिसका सही इस्तेमाल करके आप लोगो को प्रभावित कर सकते है, उनसे बेहतर रिश्तो का निर्माण कर सकते है। लोगो की जरूरतों और इच्छाओ को समझ सकते है।


जिसके बाद आप उनके जरूरतों और इच्छाओ के अनुरूप प्लान को प्रेजेंट करके बीमा पालिसी बेच सकते हैं।










No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.