25 July 2021

How to Download and Install IDM | Internet Download Manager

 How to Download and Install IDM

इंटरनेट डाउनलोड मैनेजर, जिसे शार्ट फॉर्म में आईडीएम भी कहा जाता है। यह किसी फाइल, इमेज, सॉफ्टवेयर इत्यादि को डाउनलोड करते समय लगभग 5 गुना तेज कर देता है। 
अगर आप अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में, सामान्य तरीके से किसी बड़ी फाइल को डाउनलोड करना चाहते है। लेकिन फाइल को डाउनलोड करने के दौरान ही किसी कारण से, आपके कंप्यूटर अथवा लैपटॉप से इंटरनेट डिसकनेक्ट हो जाता है। तब दुबारा उस फाइल को डाउनलोड करने के लिए शुरुआत से कार्य करने की जरुरत होती है। 


लेकिन यदि आप इंटरनेट डाउनलोड मैनेजर को अपने लैपटॉप अथवा कंप्यूटर में इनस्टॉल कर लेते है। इसके बाद आप कोई फाइल डाउनलोड करते है। ऐसे में, यदि आपके कंप्यूटर अथवा लैपटॉप से इंटरनेट डिसकनेक्ट हो जाता है। तो दुबारा आप उस डाउनलोड को रिज्यूम कर सकते है। ऐसा करने से आपका इंटरनेट डाटा कम खर्च होता है। 
इंटरनेट डाउनलोड मैनेजर (आईडीएम) का यह भी एक बहुत बड़ा लाभ होता है कि यदि आप वर्तमान में किसी फाइल को डाउनलोड करना नहीं चाहते है। तो उस फाइल को डाउनलोड करने के लिए शेड्यूल भी कर सकते है। जब एक बार आप अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में आईडीएम को इनस्टॉल कर लेते है। तो इसका एक्सटेंसन बड़े ही आसानी से आपके ब्राउज़र जैसे- क्रोम, फायर फॉक्स, माइक्रोसॉफ्ट एज और ओपेरा के साथ इनस्टॉल कर सकते है। ऐसा करने से किसी फाइल को डाउनलोड करना काफी आसान हो जाता है। 

Internet Download Manager-

मुझे पूरा भरोसा है कि अब आप यह जानना चाहते होंगे कि इंटरनेट डाउनलोड मैनेजर आप अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में कैसे इनस्टॉल कर सकते है। 
आप आसानी से आईडीएम सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल कर सके। इसके लिए एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। इस पूरी वीडियो को ध्यान से देखकर बताये गए तरीको को फॉलो करते हुए, आप अपने लैपटॉप अथवा कंप्यूटर में इंटरनेट डाउनलोड मैनेजर (आईडीएम) को इनस्टॉल कर सकते है।   


No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.