18 December 2023

LIC Form 300 डमी पीडीएफ डाउनलोड करें | LIC Form 300 सैंपल फाइल

LIC Form 300 डमी पीडीएफ डाउनलोड करें

LIC Form 300 डमी पीडीएफ डाउनलोड करें


Read in English »


भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के अभिकर्ताओं को एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 को बार-बार भरना पड़ता है। अतः अधिकतम एलआईसी अभिकर्ता यह भली-भांति जानते है कि एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 को कैसे भरा जाता है? लेकिन समस्या नए अभिकर्ताओं के लिए होती है, क्योकि वह यह नहीं जानते है कि एलआईसी फॉर्म 300 को भरते समय किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए?


Jeevan Bima Bazaar के इस लेख में एलआईसी के नए अभिकर्ताओं के लिए फॉर्म संख्या 300 का सैंपल फाइल दिया जा रहा है। ताकि अगर एलआईसी फॉर्म नंबर 300 भरते समय कोई कन्फ्यूजन हो तो आप इस सैंपल फाइल को देखकर अपना कन्फ्यूजन दूर कर सकें।


इसके साथ ही, यहाँ पर कुछ ऐसे सवालो के उत्तर भी दिए जा रहे हैं जो अक्सर लोगों के द्वारा पूछे जाते हैं। तो आइये इस लेख के महत्वपूर्ण विषयों को ध्यान से समझते हैं।





एलआईसी फॉर्म 300 सैंपल फाइल:

अगर आप नए एलआईसी एजेंट हैं तो हो सकता है कि आपके मन यह सवाल उठ रहा हो कि एलआईसी के फॉर्म 300 की सैंपल फाइल का क्या मतलब होता है? तो आइये सबसे पहले हम आपको इसका अर्थ बता देते हैं।


एलआईसी फॉर्म 300 की सैंपल फाइल अथवा एलआईसी फॉर्म 300 की डमी फाइल का अर्थ है- एलआईसी का एक ऐसा फॉर्म जो वैकल्पिक व्यक्ति के नाम पर भरा गया हो और जिसकी मदद से एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 को आसानी से भरा जा सके।


इस सैंपल फाइल फाइल में सभी जानकारी वास्तविक प्रपोजल फॉर्म की तरह ही भरी हुई होती हैं। लेकिन ऐसी सैंपल फाइल में एजेंट, ब्रांच, प्रस्तावक, बीमित व्यक्ति और उनसे जुडी हुई सभी सूचनाएं काल्पनिक होती है।


एलआईसी फॉर्म 300 सैंपल फाइल का लाभ:

एलआईसी फॉर्म संख्या 300 के सैंपल फाइल का सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि इसे एक बार देखने से ही यह पता चल जाता है कि एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 में पूछे गए सवालो का जवाब किस प्रकार लिखना चाहिए?


एलआईसी एजेंट इस फॉर्म की मदद से, वास्तविक ग्राहक के लिए फॉर्म संख्या 300 को भर सकता है। सैंपल फाइल में, वैकल्पिक प्रस्तावक और बीमित व्यक्ति का विवरण होता है। एजेंट अपने प्रपोजल फॉर्म में, अपने वास्तविक प्रस्तावक और बीमित व्यक्ति का विवरण भर सकता है।


ठीक इसी प्रकार, सैंपल फाइल में वैकल्पिक शाखा कार्य और एजेंट का विवरण रहता है। अतः एलआईसी एजेंट अपने फॉर्म संख्या 300 में, अपनी शाखा कार्यालय और अपनी एजेंसी का विवरण आसानी से भर सकता है। कहने का अर्थ यह है अगर एजेंट के पास एलआईसी के फॉर्म संख्या 300 की सैंपल फाइल है, तो वह आसानी से अपना फॉर्म संख्या 300 भर सकता है।





LIC फॉर्म 300 सैंपल फाइल डाउनलोड करें:

एलआईसी एजेंटों की सुविधा के लिए फॉर्म नंबर 300 का सैंपल पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने का विकल्प यहां दिया जा रहा है। आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके एलआईसी फॉर्म 300 की सैंपल फाइल आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।


LIC फॉर्म 300 सैंपल फाइल 4.5 MB

एलआईसी फॉर्म 300 की फीस:

यह सवाल प्रायः ग्राहकों के द्वारा पूछा जाता है कि एलआईसी फॉर्म संख्या 300 की फीस कितनी होती है? तो आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहते हैं कि एलआईसी फॉर्म संख्या 300 बिलकुल मुफ्त होता हैं। लेकिन एलआईसी यह फॉर्म किसी अनधिकृत व्यक्ति को नहीं देती है।


एलआईसी का ऐसा अभिकर्ता, जिसे आईआरडीए द्वारा लाइसेंस प्राप्त होता है। ऐसा एजेंट एवं उसका विकास अधिकारी या सीएलआईए ही इस तरह के फॉर्म को एलआईसी के शाखा कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए उन्हें कोई फीस का भुगतान नहीं करना होता है।









No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.