29 December 2023

एंडोमेंट जीवन बीमा की उपयोगिता | एंडोमेंट जीवन बीमा जरूरी क्यों

एंडोमेंट जीवन बीमा की उपयोगिता



Read in English »



एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाएं आपको और आपके परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित भविष्य और जीवन में कठिन परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता प्रदान करती हैं। आज भारतीय समाज बहुत अधिक तेजी से बदल रहा है और इस तेजी से हो रहे बदलाव में आपको आर्थिक रूप से मजबूत और स्थिर रहने की जरूरत है।


Jeevan Bima Bazaar के इस लेख में, हम एंडोमेंट जीवन बीमा के उन पहलुओ को जानेंगे, जिसका असर हर व्यक्ति के जीवन पर होता है। ताकि आप मनुष्य जीवन की जरूरतों, लक्ष्यों और संभावनाओं को समझ सके और यह जान सके कि एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाएं किस प्रकार से इन सभी में मदद कर सकती है?





बच्चों की शिक्षा के लिए:

प्रत्येक माता-पिता अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने का प्रयास करता है। लेकिन भारत में अच्छी शिक्षा का मतलब बच्चों की फीस के रूप में अधिक पैसा खर्च करना है। ऐसा देखा गया है कि सरकारी शिक्षण संस्थानों में बच्चो का शिक्षण शुल्क काफी कम होता है। लेकिन सरकारी शिक्षण संस्थानों में अध्ययन अध्यापन का कार्य स्तर काफी चिंता जनक होता है।


निजी शिक्षण संस्थानों में शिक्षा का स्तर संतोष जनक तो होता है, लेकिन बच्चो का शिक्षण शुल्क जरूरत से अधिक होने के कारण, निजी शिक्षण संस्थानों में बच्चों को शिक्षा दिलाना हर माता-पिता के वश में नहीं होता हैं। हालाँकि हाई स्कूल और इण्टर तक की शिक्षा के खर्च का बोझ एक सामान्य माता-पिता किसी तरह से उठा भी लेता है, लेकिन हायर एजुकेशन अथवा प्रोफेशनल एजुकेशन दिलाना हर किसी के वश में नहीं होता है।


अगर आप अपने बच्चो को प्रोफेशनल एजुकेशन दिलाना चाहते हैं, तो एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाए आपके लिए लाभप्रद साबित हो सकती हैं। अगर आपका बच्चा छोटा है तो आप लम्बी अवधि की एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसी खरीद सकते है। क्योंकि लंबी अवधि की एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसियों की प्रीमियम कम होती है और मैच्योरिटी पर अच्छा लाभ प्राप्त होता है।


एंडोमेंट जीवन बीमा प्लान बच्चो की शिक्षा के लिए इसलिए भी बेहतर साबित होता है, क्योकि अगर पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले आपकी मृत्यु हो जाती है तो एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसी से मृत्यु दावे का भुगतान हो जाता है। इस मृत्यु दावे से प्राप्त धन का उपयोग बच्चों की शिक्षा में किया जा सकता है।


बच्चो के विवाह हेतु:

भारत में प्रत्येक माता-पिता अपने बेटी के विवाह हेतु योग्य घर और वर का चयन करने की कोशिस करते हैं। इसके साथ ही, प्रत्येक माता-पिता अपनी क्षमता के अनुसार अपनी बेटी के विवाह को धूमधाम से करना चाहते हैं। जिसके कारण भारतीय शादी में काफी पैसे खर्च होते हैं।


अगर आप भी एक बेटी के माता-पिता हैं तो आप भी अपने बेटी का विवाह धूमधाम से करने की इच्छा रखते होंगे। अगर किसी व्यक्ति को आज ही अपने बेटी का विवाह करना हो तो उसे आज ही अधिक धन की जरुरत होगी। लेकिन यदि आपको अपने बेटी का विवाह करने के लिए आपके पास पर्याप्त समय है तो आप ऐसा करने के लिए धन का प्रबंध करने की योजना बना सकते हैं।


एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओं की मदद से आप अपने बेटी के विवाह में होने वाले खर्च के लिए धन का प्रबंध करने की योजना बना सकते हैं। अगर किसी छोटी बच्ची के माता-पिता उसकी छोटी उम्र से ही उसके विवाह हेतु धन का प्रबंध करने की योजना एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसी की सहायता से करते हैं तो वह एक लंबी अवधि की पॉलिसी खरीद सकते हैं।


लम्बी अवधि की एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसी से मैच्योरिटी पर ज्यादा रिटर्न प्राप्त होता है और माता-पिता के ऊपर प्रीमियम का बोझ कम होता है। अगर आप अपनी बेटी के विवाह हेतु एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसी खरीदते हैं तो ऐसा करने से यह गारंटी मिलती है कि आपके पास अपनी बेटी की शादी के लिए पैसा होगा।


क्योकि, अगर आप जीवित होते है तो आपको इस पालिसी की मैच्योरिटी प्राप्त होती है जिसका उपयोग आप अपने बेटी के विवाह के लिए कर सकते हैं। लेकिन यदि आपकी मृत्यु हो जाती है, तो इस एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसी से मृत्यु दावे का भुगतान हो जाता है। जिसका उपयोग करके बेटी का विवाह बड़े ही आराम से किया जा सकता है।





वित्तीय सुरक्षा:

एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाए, आपके लिए वित्तीय सुरक्षा का एक अद्वितीय साधन बन सकती हैं। आइये इसको एक उदाहरण से समझते हैं। आप अपनी कमाई से अपने परिवार की रोटी, कपड़ा, मकान, बच्चो की शिक्षा इत्यादि का प्रबंध करने में सक्षम होते है। इसके आलावा आप अपने और अपने परिवार के भविष्य की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार की बचत एवं निवेश करते हैं और आभूषण एवं प्रॉपर्टी खरीदते हैं।


एक बार विचार करके देखिये, क्या आपकी कमाई, आपकी बचत और अन्य निवेश वास्तव में सुरक्षित हैं। आप सोच सकते हैं कि "हाँ, आपके द्वारा की बचत और अन्य निवेश सुरक्षित है।" लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं हैं। कल्पना कीजिए कि यदि आपकी मृत्यु हो जाए और आप अपने परिवार को यह बताने के लिए मौजूद न हों कि आपकी बचत या निवेश का उपयोग कहां किया जाना चाहिए तो क्या होगा?


क्या अब भी आप यह कह सकते हैं कि आपकी कमाई, बचत और अन्य निवेश सुरक्षित हैं? क्या आपको अब भी लगता है कि आपका परिवार आपके द्वारा बचाई गई धनराशि अथवा अन्य निवेशों का खर्च वहीं करेगा, जहा आप करना चाहते थे?


जरा सोचिए, आपने अपने जीवन काल में एक प्रॉपर्टी में पैसे निवेश किये है ताकि जब आपको अपने बच्चे की उच्च शिक्षा पूर्ण करानी हो, तब आप इस प्रॉपर्टी को बेच देंगे और इससे प्राप्त धन का उपयोग बच्चे की उच्च शिक्षा के खर्चो के लिए करेंगे। तो क्या आपकी मृत्यु के बाद आपका परिवार आपके इस प्रॉपर्टी का उपयोग इसी उदेश्य के लिए करेगा?


आपकी मृत्यु के बाद आपके परिवार को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ेगा। ऐसी स्थिति में क्या आपका परिवार आपके द्वारा निवेश की गई संपत्ति का उपयोग अपनी वर्तमान वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए नहीं करेगा?


एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाए इस बात की गारंटी होती हैं कि आपके मृत्यु के बाद भी आपकी बचत और अन्य निवेश भी सुरक्षित रहेंगे। क्योकि एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाए, आपकी मृत्यु की स्थिति में मृत्यु दावे का भुगतान करती हैं, जिससे आपका परिवार अपनी तात्कालिक जरूरतों को पूर्ण करने के लिए रोजगार के साधन बना सकता है।


वेल्थ क्रिएशन:

प्रत्येक व्यक्ति अपने अगली पीढ़ी के लिए धन, प्रॉपर्टी इत्यादि का निर्माण करना चाहता है। एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाए आपके इस सोच को पूर्ण करने में आपकी मदद कर सकती हैं। एंडोमेंट जीवन बीमा की कुछ प्रकारो में ऐसा प्रावधान होता है जिसकी मदद से आप पॉलिसी अवधि के दौरान रिस्क कवर (मृत्यु के दौरान होने वाली आर्थिक सहायता) का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।


लेकिन अगर आप पॉलिसी की मैच्योरिटी तक जीवित रहते हैं, तो आपको पॉलिसी की मैच्योरिटी प्राप्त हो जाती है। परन्तु आपकी ऐसी एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसी बंद नहीं होती है और इन पॉलिसीयों में मैच्योरिटी के बाद प्रीमियम जमा करने की जरुरत भी नहीं होती है। लेकिन आपको आजीवन रिस्क कवर का लाभ प्रदान करती हैं।





अपराध नियंत्रण में सहायक:

कई ऐसे सर्वे रिपोर्ट इस बात का प्रमाण देते है कि अधिकतम अपराधों का मूल कारण धन की कमी होता है। कई अपराध के पीछे एक बड़ा कारण शिक्षा की कमी का होना भी पाया जाता है। एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाए, इस तरह के अपराधों का नियंत्रण करने में सहायक सिद्ध होती हैं।


अपनी बात को एक उदाहरण के साथ स्पष्ट करना चाहता हूँ।


एक ऐसा परिवार जिसका मुखिया अपनी कमाई से अपने परिवार की दैनिक जरूरतों को पूरा कर रहा होता है और अचानक दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है। उसके इलाज में उसकी प्रापर्टी और बचत दोनों खर्च हो जाती है। लेकिन इसके बावजूद मुखिया की मृत्यु हो जाती है।


मुखिया ने कुछ कर्ज ले रखा है और उसकी मृत्यु के बाद लोग अपना धन प्राप्त करने के लिए परिवार के सदस्यों को परेशान करना शुरू कर देते है। इन्ही परेशानियों के बीच परिवार में एक दुर्घटना और घटित हो जाती है कि मुखिया के छोटे बच्चे की तबियत अचानक बहुत अधिक ख़राब हो जाती है।


इलाज का खर्च इतना अधिक होता है कि वह इस परिवार के क्षमता से बाहर होता है। अतः मुखिया की पत्नी लोगो से और कर्ज प्राप्त करना चाहती है, लेकिन असफल रहती है। इसके बाद वह अपने रिस्तेदारो से सहायता मांगती है, लेकिन उसे उसकी जरुरत के मुताबिक सहायता नहीं मिल पाती है। जिसके कारण इस परिवार में दो तरह के अपराधों का जन्म होता है।


पहला अपराध:

अब मुखिया की पत्नी छोटे अपने बच्चे का इलाज कराने के लिए विवश हो जाती है। जिसके कारण मज़बूरी में वह वेश्यावृति को अपनाती है ताकि वह अपने छोटे बच्चे का इलाज करा सके और अपने अन्य बच्चो का भरण पोषण कर सके।


दूसरा अपराध:

इस कठिन परिस्थिति में कुछ कर्जदार अपना कर्ज मांगने के लिए परिवार को बार-बार परेशान करते रहते हैं, जिसके कारण मुखिया का बड़ा बेटा एक कर्जदार की हत्या कर देता है।


समाज में इस तरह की कई घटनाये देखने को मिलती हैं और यह किसी अपराध की शुरुआत मात्र होती है। भविष्य में ऐसे लोग धीरे-धीरे अपराध के दलदल में धसते चले जाते हैं।


एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाए इस प्रकार के अपराधों को जन्म ही नहीं लेने देती हैं। क्योकि अगर मुखिया अपने जीवन पर अपनी जरूरतों के मुताबिक एक एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसी खरीद लेता है तो उसके परिवार को मुखिया के मृत्यु के उपरांत इस पॉलिसी से बड़ी रकम प्राप्त हो जाती है।


परिवार इस रकम से कर्ज चूका सकता है एवं अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए कोई नया रोजगार शुरू कर सकता हैं। इसलिए एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाए विभिन्न प्रकार के अपराधों को रोकने में परोक्ष रूप से सहायक सिद्ध होती हैं। यह आपके परिवार के लिए और आपके समाज के लिए भी लाभप्रद है।


निष्कर्ष:

मुझे यह पूरा भरोषा है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप एंडोमेंट जीवन बीमा के महत्व को भली-भांति समझ गए होंगे। यह योजनाए एक ओर किसी व्यक्ति और उसके परिवार की जरूरतों को पूरा करने में मदद करती हैं तो दूसरी तरफ इसकी मदद से परिवार विपरीत माहौल में भी सामान्य जीवन जीने में सक्षम होता है।


तो अगर आप बचत की योजना बना रहे है तो आपको इस लेख में दिए गए पहलुओं पर भी जरूर विचार करना चाहिए। लेकिन एंडोमेंट जीवन बीमा के संदर्भ में यह जानकारी यहीं समाप्त नहीं होती है, कुछ और जरुरी बातें है जिसे इस तरह की जीवन बीमा योजना खरीदने से पहले आपको जरूर जानना चाहिए।


इस विषय की अगली जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए हुए "अगला पेज" बटन पर क्लिक करें।









No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.