26 December 2023

एंडोमेंट जीवन बीमा के फायदे

एंडोमेंट जीवन बीमा के फायदे



Read in English »



ग्राहकों द्वारा अक्सर एक सवाल पूछा जाता है कि एंडोमेंट जीवन बीमा के क्या फायदे हैं, तो Jeevan Bima Bazaar के इस लेख में एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओं के सभी लाभों के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। ताकि आप किसी भी जीवन बीमा उत्पाद खरीदने से पहले यह निर्णय ले सकें कि क्या एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाए आपके लिए एक बेहतर विकल्प है?





एंडोमेंट जीवन बीमा के लाभ:

मुझे यह पूर्ण विश्वास है कि पिछला लेख पढ़ने के बाद आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि एंडोमेंट जीवन बीमा क्या होता है? तो अब आपको यह समझना बहुत अधिक जरुरी है कि एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओं के क्या फायदे हैं? तो आइये इसे भी विस्तार से समझते हैं:


एंडोमेंट बीमा योजनाओं से मैच्योरिटी भुगतान का लाभ:

एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओं की यह एक विशेष विशेषता होती है कि जब यह योजनाए मैच्योर होती हैं तो ग्राहकों को उनकी इस पॉलिसी से मैच्योरिटी का लाभ प्राप्त होता है। पॉलिसी की मैच्योरिटी की यह रकम, उसके द्वारा जमा की कुल प्रीमियम से कही अधिक होती है।


जिससे ग्राहक इस पैसे का उपयोग अपने बच्चों की उच्च शिक्षा, अपनी बेटी की शादी, पेंशन प्राप्त करने, घर बनाने आदि के लिए कर सकता है।


एंडोमेंट बीमा योजनाओं में मृत्यु दावे का लाभ:

एंडोमेंट जीवन बीमा योजना का दूसरा महत्वपूर्ण लाभ यह होता है कि इन योजनाओं में मैच्योरिटी पर तो ग्राहक को लाभ प्राप्त होता ही है, लेकिन यदि पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले ग्राहक की मृत्यु होती है, तो उसके परिवार को मृत्यु दावे का भुगतान मिल जाता है।


मृत्यु दावे से प्राप्त भुगतान का लाभ परिवार को यह होता है कि वह इन पैसो का उपयोग करके कोई भी रोजगार शुरू कर सकता है। जिससे उस परिवार को नियमित आय प्राप्त होने लगती है और वह परिवार अपनी आर्थिक जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकता है।


एंडोमेंट बीमा योजनाओं में अतिरिक्त कवर का लाभ:

एंडोमेंट बीमा योजनाओं में, ग्राहक के पास यह विकल्प मौजूद होता है कि वह कुछ अतिरिक्त प्रीमियम जमा करके विभिन्न तरह के रिस्क कवर का लाभ प्राप्त कर सकता है। हालाँकि अगर ग्राहक इस तरह की अतिरिक्त प्रीमियम जमा करने का निर्णय लेता है, तो उसे इस अतिरिक्त प्रीमियम के बदले पॉलिसी की मैच्योरिटी पर कोई भी रिटर्न प्राप्त नहीं होता है। जीवन बीमा योजनाओं के लिए इस तरह के लाभ को "राइडर बेनिफिट" के नाम से जाना जाता है।


ग्राहक को इसका लाभ यह होता है कि वह कुछ अतिरिक्त प्रीमियम जमा करके अपने मृत्यु दावे की धनराशि बढ़ा सकता है, स्वास्थ बीमा का लाभ प्राप्त कर सकता है, स्थाई अपंगता की दशा में पॉलिसी से आर्थिक मदद प्राप्त कर सकता है और इसी तरह के अन्य लाभ भी प्राप्त कर सकता है।


पालिसी अवधि चयन करने का विकल्प:

अधिकतम एंडोमेंट बीमा योजनाओं में पॉलिसी की अवधि चयन करने का विकल्प मौजूद होता है। जिसके कारण ग्राहक अपनी जरुरत के अनुसार अपनी एंडोमेंट बीमा पॉलिसी का टर्म चयन कर सकता है।


आप इस विकल्प का लाभ इस प्रकार से समझ सकते है कि मान लीजिये कि किसी ग्राहक को अपनी बिटिया का विवाह 12 साल बाद करना है। तो वह व्यक्ति 12 साल की अवधि के लिए एंडोमेंट बीमा पालिसी खरीद सकता है। ऐसी पालिसी से ग्राहक को 12 साल पूर्ण होने पर मैच्योरिटी भुगतान प्राप्त हो जाता है और ग्राहक इनका उपयोग करके अपनी बिटिया का विवाह बड़ी आसानी से कर सकता है।


लेकिन अगर ग्राहक की मृत्यु 12 साल के अंदर हो जाती है तो एंडोमेंट बीमा पालिसी से ग्राहक के परिवार को बीमाधन का भुगतान मिल जाता है। परिवार इन पैसो का उपयोग करके उस बेटी का विवाह आसानी से कर सकता है।





प्रीमियम विधि चयन करने की स्वतंत्रता:

एंडोमेंट बीमा योजनाओं में प्रीमियम जमा करने के कई विकल्प मौजूद होते है। ग्राहक अपने एंडोमेंट बीमा पालिसी की प्रीमियम जमा करने के लिए मासिक, तिमाही, छमाही अथवा वार्षिक विकल्प चयन कर सकता है।


प्रीमियम जमा करने की विधि चयन करने की स्वतंत्रता का लाभ ग्राहक को यह होता है कि उसकी पॉलिसी की प्रीमियम समय से जमा होती रहती है। जिसके कारण उसकी पालिसी लैप्स नहीं होती है और उसको उसकी जीवन बीमा पालिसी के सभी लाभ प्राप्त होते रहते हैं।


आयकर का लाभ:

ग्राहकों को उनकी एंडोमेंट बीमा योजनाओं में आयकर का लाभ भी प्राप्त होता है। आयकर की धारा 80 (C) के अनुसार, अगर ग्राहक जीवन बीमा पालिसी की प्रीमियम जमा करता है तो उसको आयकर में छूट मिल सकती है। इसके आलावा, आयकर अधिनियम 1961 की धारा 10 (10D) के तहत, जीवन बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी एवं मृत्यु दावे की राशि पर भी टैक्स लाभ प्राप्त होता है।


लोन की सुविधा:

ग्राहक अपनी एंडोमेंट बीमा योजनाओं से लोन प्राप्त कर सकता है। हालाँकि कि इसके लिए सभी जीवन बीमा कंपनियों की एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओ में नियम अलग-अलग हो सकते हैं।


इस सुविधा का ग्राहकों को यह लाभ होता है कि वह विषम परिस्थितियों में अपनी एंडोमेंट जीवन बीमा पालिसी से कर्ज प्राप्त कर सकता है और अपनी महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा कर सकता है। बाद में कर्ज के रूप में प्राप्त धनराशि को छोटी-छोटी किस्तों में व्याज के साथ वापस भी कर सकता है।


निष्कर्ष:

अगर आप एक ग्राहक हैं तो एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाएं आपके लिए एक अद्वितीय और सुरक्षित विकल्प साबित हो सकता है। क्योकि यह योजनाए आपको आपकी विभिन्न प्रकार की बड़ी जरूरतों को पूर्ण करने की योग्यता प्रदान करती हैं। इसलिए यह आपके लिए एक सुरक्षित निवेश का साधन सिद्ध हो सकता है।


इस लेख का मुख्य उदेश्य इस विशेष जीवन बीमा योजना के लाभों को सरल शब्दों में आप तक पहुँचाना था। ताकि आप अपनी जरूरतों के अनुरूप जीवन बीमा के इस विकल्प को सटीक तरीके से जान सके।


एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओ की अगली जानकारी अगले पेज में है। तो नीचे दिए हुए "अगला पेज" नामक बटन पर क्लिक करें और अगली जानकारी को प्राप्त करें।













No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.