01 January 2024

एंडोमेंट जीवन बीमा के प्रकार

एंडोमेंट जीवन बीमा के प्रकार



Read in English »

आज भारतीय बाजार में ग्राहकों के लिए निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं और हर विकल्प की अपनी-अपनी खूबियां हैं। इस क्षेत्र का अध्ययन यह बताता है कि हर निवेश हर व्यक्ति के लिए उत्तम विकल्प नहीं हो सकता है। एक निवेश एक व्यक्ति के लिए अच्छा हो सकता है, तो वही निवेश दूसरे व्यक्ति के लिए सही विकल्प नहीं हो सकता है।


ऐसा इसलिए है क्योकि लोगों की आर्थिक स्थिति, उनकी जरूरते और उनके उदेश्य एक दूसरे से अलग होते हैं। इसलिए एक वित्तीय सलाहकार होने के कारण हम आपको यही सलाह देंगे कि किसी भी निवेश के लिए निर्णय लेने से पहले अपनी आर्थिक स्थिति, अपनी जरूरतों और अपने लक्ष्यों को पहचाने, फिर निवेश के विभिन्न विकल्पों का सावधानी पूर्वक अध्ययन करें। इसके बाद आपके लिए सबसे उपयुक्त योजना का चयन करें।





Jeevan Bima Bazaar के इस लेख में एंडोमेंट योजना के प्रकारों के विषय में बताया जा रहा है। यह जानना आपके लिए बेहद जरुरी है। क्योकि यदि आप महसूस करते हैं कि एंडोमेंट जीवन बीमा योजना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है, तो आपको यह भी जानना होगा कि एंडोमेंट लाइफ इंश्योरेंस का कौन सा प्रारूप आपके लिए सबसे अच्छा साबित होगा?


आइये हम यह समझते है कि आज एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओं के कौन-कौन से प्रारूप उपलब्ध हैं?


लाभ सहित एंडोमेंट जीवन बीमा योजना:

इस तरह की जीवन बीमा योजनाए ग्राहकों के द्वारा बहुत अधिक पसंद की जाती हैं। क्योकि लाभ सहित एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओं में ग्राहक अपनी जरुरत और इच्छा के अनुसार बीमाधन का चयन कर सकता है। जीवन बीमा कंपनी ग्राहक द्वारा चयन किए गए बीमाधन के लिए प्रीमियम निर्धारित करती हैं।


लाभ सहित एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओ की विशेषता यह होती है कि पालिसी के पूरा होने पर ग्राहक को बीमाधन की प्राप्ति होती है और इसके साथ कुछ अतिरिक्त धन भी प्राप्त होता है। इस अतिरिक्त धन को जीवन बीमा की भाषा में बोनस कहा जाता है।


आइये इसे सरल शब्दों में समझते हैं। मान लीजिये कि आपने एक लाभ सहित एंडोमेंट जीवन बीमा पालिसी खरीद ली है। तो जीवन बीमा कंपनी को इस पालिसी के कारण जो भी लाभ प्राप्त होगा, जीवन बीमा कंपनी प्रतिवर्ष उसकी घोषणा करेगी। जीवन बीमा कंपनी के द्वारा की गई इस घोषणा के आधार पर आपके पॉलिसी में जो भी लाभ अर्जित होगा, वह आपकी पॉलिसी में जुड़ता रहेगा। लेकिन इस तरह के लाभ का भुगतान पालिसी की मैच्योरिटी पर अथवा मृत्यु के स्थिति में ही होगा।


लाभ रहित एंडोमेंट जीवन बीमा योजना:

इस तरह की एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाए ग्राहक को कोई बोनस अथवा अन्य लाभ देने का वायदा नहीं करती हैं। लाभ रहित एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओ में पालिसी की मैच्योरिटी पर अथवा मृत्यु की स्थिति में बीमाधन के साथ व्याज का भुगतान कर देती है।


साधारण रूप में आप इसे इस प्रकार से समझ सकते है कि लाभ सहित योजनाओ में प्रतिवर्ष बोनस की घोषणा होती है। जिसके कारण ग्राहक को यह पता होता है कि प्रतिवर्ष उसके पालिसी में कितना लाभ मिला है। जबकि लाभ रहित एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओ में जीवन बीमा कंपनी बोनस की घोषणा नहीं करती है। इन योजनाओ में मैच्योरिटी पर अथवा मृत्यु दावे के समय ही पता होता है कि पालिसी से क्या लाभ प्राप्त होगा?


गारंटीड एंडोमेंट जीवन बीमा योजना:

इस तरह की एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओं में ग्राहक को उनकी पॉलिसी से गारंटी रिटर्न प्राप्त होता है। इस तरह की एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओ में, जीवन बीमा कंपनी पहले से ही निर्धारित कर देती है कि पॉलिसी से कितना लाभ गारंटी के साथ ग्राहक को वापस किया जायेगा।


हालाँकि इस तरह की कुछ योजनाओ में, जीवन बीमा कंपनियाँ कुछ निश्चित अवधि के लिए भी गारंटीड रिटर्न का वायदा करती है, तो कुछ में गारंटीड रिटर्न के साथ-साथ कुछ अतिरिक्त रिटर्न का भी भरोषा देती हैं।


आपके लिए हमारा सुझाव होगा कि यदि आप इस तरह की एंडोमेंट जीवन बीमा पालिसी को खरीदने का मन बनाते हैं तो आपको पालिसी के सभी नियमो को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए और समझने के बाद ही पालिसी खरीदना चाहिए।





प्रीमियम जमा विधि के आधार पर एंडोमेंट जीवन बीमा के प्रकार:

उपरोक्त में एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओ के रिटर्न के आधार पर एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओ के विभिन्न प्रकारो को बताया गया है। आइये अब जानते है कि प्रीमियम जमा करने की विधि के आधार पर, एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसियाँ कितने प्रकार की होती है?


सामान्य एंडोमेंट जीवन बीमा योजना:

इस तरह की एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओं में ग्राहक को पॉलिसी की टर्म चयन करने का अधिकार होता है। इस योजना में पॉलिसी के कई टर्म होते हैं जैसे ग्राहक 12 साल, 13 साल, 14 साल से 33 साल, 34 साल, 35 साल तक की अवधि की पालिसी खरीद सकता है। सामान्य एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओं में ग्राहक जिनते अवधि के लिए पॉलिसी चयन करता है, पालिसी की प्रीमियम उतने अवधि तक जमा करना होता है।


सीमित प्रीमियम भुगतान एंडोमेंट योजना:

सीमित प्रीमियम भुगतान बंदोबस्ती योजनाएं पॉलिसी अवधि चुनने के लिए सीमित विकल्प प्रदान करती हैं। उदाहरण के लिए ग्राहक 15 साल, 20 साल अथवा 25 साल की अवधि के लिए पालिसी चयन कर सकता है। अलग-अलग सीमित प्रीमियम भुगतान एंडोमेंट योजनाओ में टर्म चयन करने के विकल्प अलग-अलग हो सकते हैं।


लेकिन ग्राहक को इन योजनाओ में प्रीमियम का भुगतान पूरी पालिसी की अवधि तक नहीं करना होता है।


आजीवन एंडोमेंट जीवन बीमा योजना:

आजीवन एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओ में पालिसी का टर्म ग्राहक की 80 वर्ष की आयु तक का होता है। इन योजनाओ में ग्राहक को उसके पालिसी की प्रीमियम का भुगतान भी उसके 80 वर्ष की आयु तक जमा करना होता है।


आजीवन एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाओ के कुछ प्रारूपों पालिसी की अवधि ग्राहक के 80 वर्ष की आयु तक की होती है लेकिन प्रीमियम जमा करने का विकल्प ग्राहक अपनी इच्छ्नुसार चयन कर सकता है।


निष्कर्ष:

अगर आप एक ग्राहक है और एंडोमेंट जीवन बीमा पालिसी खरीदना चाहते है। तो मुझे विश्वास है कि आप इस लेख में दी गई जानकारी के आधार पर अपने लिए सर्वश्रेष्ठ एंडोमेंट जीवन बीमा चुनने में सक्षम होंगे।


लेकिन एंडोमेंट जीवन के सदर्भ में अभी भी कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ है, हमारी सलाह होगी कि किसी भी फैसले पर पहुंचने से पहले आप इन जानकारियों को जरूर प्राप्त करें। एंडोमेंट जीवन बीमा के बारे में अगली जानकारी प्राप्त करने के लिए निचे दिए "अगला पेज" बटन पर क्लिक करें।







No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.