23 December 2023

एंडोमेंट जीवन बीमा क्या होता है

एंडोमेंट जीवन बीमा क्या होता है



Read in English »



हम सभी यह भली भाँति जानते हैं कि जीवन के निर्वाह हेतु कमाना अत्यंत आवश्यक है और भविष्य की जरूरतों को पूरा करना के लिए बचत करना अत्यधिक जरुरी है। अब अगर आप इन दोनों ही कार्यो को सही प्रकार से सम्पन्न कर रहे हैं तो आपकी चल-अचल संपत्ति, आपके परिवार का आर्थिक भविष्य और आपके द्वारा निरंतर की जाने वाली बचत की सुरक्षा के लिए जीवन बीमा बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है।


क्योकि अगर आपकी मृत्यु हो जाती है तो जीवन बीमा के आभाव में सर्वप्रथम आपके परिवार को आर्थिक संकटो का सामना करना पड़ सकता है, आपके बच्चो का भविष्य बरबाद हो सकता है, आपकी चल-अचल सम्पत्ति नष्ट हो सकती है और आपके द्वारा की गई बचत भी बरबाद हो सकती है। अतः सही जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना हर व्यक्ति के लिए एक बेहद जरूरी जिम्मेदारी होती है।





अब जब जीवन बीमा की बात आती है, तो एक सामान्य व्यक्ति यह निर्णय नहीं कर पाता है कि उसे अपने लिए कौन सा जीवन बीमा प्लान सबसे अच्छा साबित होगा? यही कारण है कि Jeevan Bima Bazaar, अपने लेखों के माध्यम से आपके लिए सभी प्रकार के जीवन बीमा की जानकारी प्रकाशित कर रहा है।


Jeevan Bima Bazaar के पिछले अध्याय में टर्म जीवन बीमा के विषय में विस्तार से बताया गया था और आज के इस नए अध्याय में एंडोमेंट जीवन विषय को समझाया जा रहा है। हम अपने पाठकों से कहना चाहेंगे कि एंडोमेंट जीवन बीमा के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इसके सभी पेजों को ध्यान से पढ़ें।


प्रत्येक लेख के आखरी में अगले और पिछले पेज पर जाने की सुविधा प्रदान की गई है। तो इसका लाभ जरूर प्राप्त करें।


एंडोमेंट जीवन बीमा क्या होता है:

एंडोमेंट जीवन बीमा को समझने के लिए आपको बचत एवं जीवन बीमा दोनों को जानना जरुरी होगा। वैसे मुझे यकीन है कि आप बचत के बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे। बचत का सीधा सा मतलब है पैसा बचाना। लेकिन अगर आप विभिन्न प्रकार के बैंकिंग नियमों के तहत अपना पैसा बचाते हैं, तो आपको बचाए गए पैसे के साथ कुछ ब्याज भी मिलता है।


आइए मैं जीवन बीमा को एक संक्षिप्त उदाहरण से समझाने का प्रयास करता हूँ। आप जीवन बीमा कंपनी से कहते है कि "मैं चाहता हूँ कि अगर अगले 20 वर्षो के भीतर मेरी मृत्यु हो जाती है तो आप मेरे परिवार को 25 लाख रूपये का भुगतान कर देना।" तब बीमा कम्पनी कहती है कि "मुझे आपकी शर्त स्वीकार है लेकिन इसके तुम्हे प्रति माह ₹5000 हमारी कंपनी में जमा करना होगा।"


अब अगर आप दोनों (आप और जीवन बीमा कंपनी) इस शर्त को मान लेते हैं तो इस नियम को ही जीवन बीमा के नाम से जाना जाता है। वर्तमान समय में इसे टर्म जीवन बीमा कहा जाता है, जिसके बारे में पिछले अध्याय में बताया गया है। इस तरह के जीवन बीमा में ग्राहक के परिवार को तभी लाभ होता है जब ग्राहक की मृत्यु 20 वर्षो के भीतर हो जाती है। लेकिन अगर ग्राहक 20 साल तक जीवित रहता है, तो उसे जीवन बीमा कंपनी के पास जमा किए गए सभी प्रीमियम के बदले में कोई लाभ नहीं मिलता है।


अब समझते है कि एंडोमेंट (बंदोबस्ती) जीवन बीमा क्या होता है?

एंडोमेंट जीवन बीमा योजनाएं, वास्तव में एक प्रकार का जीवन बीमा है जो बचत योजनाओं के लाभों के साथ-साथ जीवन बीमा योजनाओं के लाभ भी प्रदान करता है।


कहने का अर्थ यह है कि एंडोमेंट योजनाओं में पॉलिसी की मैच्योरिटी पर ग्राहक को उसके द्वारा जमा की गई प्रीमियम और इसके साथ कुछ विशेष लाभ भी प्राप्त हो जाता है। लेकिन अगर जीवन बीमा पॉलिसी की परिपक्वता से पहले ग्राहक की मृत्यु हो जाती है, तो जीवन बीमा कंपनी उसके परिवार को पूरी बीमा राशि का भुगतान करती है।





उदाहरण: मान लीजिये कि आप एक एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने का निर्णय लेते है, जिसका बीमाधन 25 लाख रूपये का है और इस पॉलिसी की अवधि 20 वर्ष की है। अब कल्पना करें कि एक जीवन बीमा कम्पनी ऐसी एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसी के लिए ₹10 हज़ार प्रतिमाह की प्रीमियम की मांग करती है।


यानि अगर आप इस काल्पनिक जीवन बीमा कंपनी में अगले 20 वर्षो तक प्रतिमाह ₹10 हज़ार की प्रीमियम जमा करेंगे, तो यह जीवन बीमा कंपनी अगले 20 वर्षो के लिए एंडोमेंट जीवन बीमा योजना के तहत आपको 25 लाख रुपयों का मृत्यु हितलाभ प्रदान करेगी।


अब अगर आप ऐसी किसी एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसी को खरीद लेते हैं तो आपको नीचे दिए गए दो लाभों में से कोई एक लाभ निश्चित रूप से प्राप्त होगा।


मैच्योरिटी लाभ: अगर आप अगले 20 वर्षो तक (अर्थात पॉलिसी की मैच्योरिटी तिथि तक) जीवित रहते हैं, तो जीवन बीमा कंपनी आपको आपके एंडोमेंट जीवन बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी का भुगतान कर देगी। जो कि आपके द्वारा जमा की गई कुल प्रीमियम से कहीं अधिक होगा।


मृत्यु लाभ: अगर पालिसी अवधि (अर्थात अगले 20 साल की अवधि) के पूर्व आपकी मृत्यु हो जाती है, तो जीवन बीमा कंपनी आपके परिवार को तत्काल ₹25 लाख का भुगतान कर देगी।



नोट: Jeevan Bima Bazaar के इस लेख में बीमाधन, पॉलिसी टर्म, प्रीमियम और मैच्योरिटी का सटीक कैलकुलेशन नहीं है। इस लेख का मूल उदेश्य एंडोमेंट जीवन बीमा के बारे में मोटी-मोटी जानकारी देना मात्र है। ताकि आप यह समझ सकें कि एंडोमेंट जीवन बीमा वास्तव में किस प्रकार से लाभकारी सिद्ध हो सकता है?


निष्कर्ष:

एंडोमेंट जीवन बीमा उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प है, जो जीवन बीमा के साथ-साथ बचत जैसी योजनाओं का लाभ भी प्राप्त करना चाहते हैं। अधिकांश लोग अपने बच्चों शिक्षा, विवाह, रिटायरमेंट, इत्यादि जैसी महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करने के लिए एंडोमेंट जीवन बीमा खरीदना ही पसंद करते हैं।










No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.