03 December 2023

बीमा धनराशि वहन करने हेतु शपथ पत्र

बीमा धनराशि वहन करने हेतु शपथ पत्र

बीमा धनराशि वहन करने हेतु शपथ पत्र


Read in English »


जीवन बीमा अभिकर्ताओं को अक्सर ऐसे लोगों का सामना करना पड़ता है, जो किसी कारण के बाधा क्रिएट करते हैं और अभिकर्ता को उसका काम नहीं करने देते हैं। ऐसी परिस्थितियों में एजेंट के लिए अपना काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है।


Jeevan Bima Bazaar के इस लेख में, एक एजेंट के काम में बाधाएं पैदा करने वाले लोगों से निपटने के विषय में जानकारी दी गई है। इसलिए, यदि आप एक जीवन बीमा एजेंट हैं तो यह लेख और इस लेख में उपलब्ध सामग्री आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।





जीवन बीमा अभिकर्ताओं की समस्या:

अपनी बातों को स्पष्टता के साथ प्रस्तुत करने हेतु मैं एक उदाहरण का सहारा लेना चाहता हूँ। मान लीजिए कि आप एक जीवन बीमा एजेंट हैं और आप किसी ग्राहक को उसकी भविष्य की वित्तीय जरूरतों और चिंताओं से निपटने के लिए जीवन बीमा के लाभों के बारे में जानकारी दे रहे हैं अथवा आप अपने ग्राहक को को जीवन बीमा उत्पाद के लाभों को बता रहे होते हैं।


ऐसे में कोई व्यक्ति, आपके जीवन बीमा कंपनी या आपके जीवन बीमा कंपनी के उत्पादों को बेकार बताने की कोशिस करता है और आपको आपका कार्य करने से रोकता है। जिसके कारण आप अपने ग्राहक को जीवन बीमा और जीवन बीमा के उत्पादों के विषय में बताने में खुद को असक्षम महसूस करते हैं और आप अपना कार्य नहीं कर पाते है।


जीवन बीमा एजेंटो के इस समस्या का समाधान इस लेख में प्रस्तुत किया जा रहा है।


ऐसी समस्या से निपटने हेतु अभिकर्ता क्या करे-

जीवन बीमा एजेंट का मूल कार्य अपने कार्य क्षेत्र के लोगों को जीवन बीमा के लाभों के बारे में जानकारी जानकारी पहुँचाना होता है। ग्राहकों की जरूरतों को समझना और उनके जरूरतों के मुताबिक बीमा उत्पाद विक्रय करने का कार्य बीमा अभिकर्ताओं द्वारा किया जाता है। इसके अलावा अगर किसी ग्राहक को जीवन बीमा से जुड़ी कोई समस्या है तो उसका समाधान करने का प्रयास करना भी अभिकर्ता का नैतिक कार्य होता है।


आईआरडी द्वारा जारी किया गया लाइसेंस आपको अनुमति प्रदान करता है कि आप जीवन बीमा और सम्बंधित उत्पादों की जानकारी लोगो तक पहुचाये। चुकी आईआरडीए भारत सरकार की एक संस्थान है और आपको जीवन बीमा कारोबार करने की अनुमति प्रदान करती है। अतः अगर कोई व्यक्ति आपको आपका कार्य करने से रोकता है, तो इसका मतलब है कि वह भारत सरकार द्वारा दिए गए आपके अधिकारों का उल्लंघन कर रहा है।


लेकिन किसी भी फैसले पर पहुंचने से पहले एक जीवन बीमा अभिकर्ता के तौर पर आपको यह समझना होगा कि अगर कोई व्यक्ति ऊपर बताई गई आपत्ति उठाता है तो उसकी असली मनसा क्या है? क्योंकि अगर आप बिना सोचे-समझे कोई फैसला लेंगे तो इस बात की काफी संभावना रहेगी कि आपके द्वारा लिया गया फैसला गलत हो।


अगर कोई व्यक्ति किसी अभिकर्ता को जीवन बीमा कार्य करने में बाधा पैदा कर रहा है तो इसके दो प्रमुख कारण हो सकते है:


पहला कारण: अक्सर देखा गया है कि अगर कोई ग्राहक अपनी जीवन बीमा पॉलिसी के लाभ, कंपनी की सेवा या उसके सलाहकार से असंतुष्ट है तो वह इस तरह का काम कर सकता है।


दूसरा कारण: अक्सर ऐसा भी पाया गया है कि कुछ लोग बिना किसी ठोस वजह के भी इस तरह का कार्य करते हैं। इसके कारण का अनुमान ही लगाया जा सकता है। जैसे की हो सकता है कि वह व्यक्ति आपको पसंद न करता हो या वह व्यक्ति आपके ग्राहक से जलन रखता हो।


असंतुष्ट ग्राहक के लिए उपाय:

अगर आप को महसूस होता है कि आपके कार्यो में बाधा पैदा करने वाला व्यक्ति उपरोक्त में बताये गए प्रथम कारण से बाधा पैदा कर रहा है, तो सर्वप्रथम आपको चाहिए कि आप उस व्यक्ति को बोलें कि कुछ समय बाद आप उसकी समस्या सुनेंगे और आप उसकी समस्या का समाधान करने में उसकी पूरी मदद भी करेंगे।


लेकिन अगर आपकी सभी कोशिसो के बावजूद वह व्यक्ति आपको आपका कार्य करने से रोकता है। तब आप उसे "बीमा धनराशि वहन करने हेतु शपथ पत्र" भरने के लिए बोल सकते हैं।


बिना किसी कारण के बाधा पैदा करने वालो के लिए उपाय:

अगर कोई व्यक्ति बीना किसी ठोस वजह के, आपको आपका जीवन बीमा कारोबार करने से रोकता है तो आप उसे "बीमा धनराशि वहन करने हेतु शपथ पत्र" भरने के लिए बोल सकते हैं।





बीमा धनराशि वहन करने हेतु शपथ पत्र क्या है:

एक बीमा अभिकर्ता का कार्य ग्राहक को जीवन बीमा उत्पादों समझाना और उसे जीवन बीमा सुरक्षा प्रदान करने हेतु प्रयास करना होता है। अब आप मान लीजिये कि कोई व्यक्ति आपको आपका कार्य करने से रोकता है, तो इसका अर्थ यह है कि उस व्यक्ति की वजह से, आपके ग्राहक को जीवन बीमा का लाभ प्राप्त नहीं होगा।


ऐसी स्थिति में, "बीमा धनराशि वहन करने हेतु शपथ पत्र" एक ऐसा माध्यम हो सकता है, जिसकी मदद से आप अपने ग्राहक को जीवन बीमा लाभ प्रदान कर सकते है। आपको यह फॉर्म उस व्यक्ति से भरवाना होगा, जो आपको आपका कार्य करते समय बाधा पैदा करता है। इस फॉर्म के जरिये वह व्यक्ति स्वीकार करता है कि अगर आपके ग्राहक मृत्यु होगी, तो वह बीमाधन की रकम का भुगतान अपने पास से करेगा।


क्या यह शपथ पत्र कानूनी दस्तावेज के रूप में मान्य होगा:

जीवन बीमा अभिकर्ता के रूप में, आपका कार्य है कि आप अपने क्षेत्र के सभी लोगों को जीवन बीमा पॉलिसी का लाभ बताये। चाहे आपके क्षेत्र को लोग असंतुष्ट ही क्यों न हों। तो अगर कोई व्यक्ति असंतुष्ट है तो आपको उसके असंतोष के कारण को खत्म करने का प्रयास करना चाहिए।


लेकिन आपके प्रयासों के बावजूद, कुछ ऐसे लोग हो सकते हैं जो जानबूझकर और बिना किसी कारण के समस्याएं पैदा करते हैं। तो ऐसे लोगों के लिए "बीमा धनराशि वहन करने हेतु शपथ पत्र" का उपयोग किया जा सकता है।


अगर आप इस शपथ पत्र का उपयोग वास्तव में क़ानूनी तौर पर करना चाहते हैं तो आपको इस शपथ पत्र पर कम से कम दो गवाहों और ग्राहक के हस्ताक्षर प्राप्त करने चाहिए। इसके साथ ही, जीवन बीमा अभिकर्ता के रूप में आपको अपना हस्ताक्षर भी करना चाहिए।


प्रत्येक द्वारा किये गए हस्ताक्षर के नीचे उनका नाम, पूरा पता और कोई पहचान प्रमाण पत्र की डिटेल को जरूर शामिल करना चाहिए। अगर आप वास्तव में इसे क़ानूनी दस्तावेज के तौर पर उपयोग करना चाहते हों, तो हमारी सलाह होगी कि एक बार आपको किसी अच्छे वकील की सलाह जरूर प्राप्त करनी चाहिए।


हालाँकि मेरा अनुभव कहता है कि जब आप किसी भी व्यक्ति को इस फॉर्म को भरने के लिए बोलेंगे तो कोई भी व्यक्ति इस फॉर्म को भरने के लिए तैयार नहीं होगा। लेकिन इसका दूसरा लाभ यह होगा कि वह व्यक्ति दुबारा आपको आपका कार्य करने में कभी भी बाधा पैदा नहीं करेगा।


वह व्यक्ति दुबारा आपको आपका कार्य करने में कभी भी बाधा पैदा नहीं करेगा।


फाइल डाउनलोड कीजिये:

"बीमा धनराशि वहन करने हेतु शपथ पत्र" की पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करने के लिए नीचे गई बटन पर क्लिक करें। यह फाइल 7-ज़िप फॉर्मेट में मौजूद है। किसी भी कंप्रेस सॉफ्टवेर अथवा एप्लीकेशन का उपयोग करते हुए आप इसे अनज़िप करके उपयोग में ले सकते हैं।


शपथ पत्र की पीडीऍफ़ फाइल 2.7 MB

शपथ पत्र का उपयोग कैसे करें:

"बीमा धनराशि वहन करने हेतु शपथ पत्र" की फाइल पीडीऍफ़ फॉर्मेट में होती है। आपको चाहिए कि आप इस फाइल को प्रिंटआउट करवा लें। इस फॉर्म को कैसे भरा जाता है, इसकी पूरी जानकारी नीचे दी हुई वीडियो में दी गई है। इस वीडियो को You-Tube पर प्ले करें और दी गई जानकारी का लाभ प्राप्त करें।











No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.