12 November 2023

Term Insurance ke Fayde aur Nuksan | टर्म इंश्योरेंस फायदा या नुकसान

टर्म इंश्योरेंस फायदा या नुकसान

टर्म इंश्योरेंस फायदा या नुकसान


Read in English »



टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के संदर्भ में लोगों के मन में बहुत सारे प्रश्न होते हैं। ऐसे में लोग अक्सर अलग-अलग एजेंटो से अथवा वेबसाइट पर अपने प्रश्नो के उत्तर खोजने की कोशिस करते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें अपने सवालों के सही जवाब नहीं मिल पाते हैं।


इसकी दो प्रमुख वजह होती है। पहली वजह यह होती है कि आप जिन जीवन बीमा एजेंटो से बातचीत करते हैं वह किसी न किसी जीवन बीमा कंपनी से जुड़कर अपना व्यवसाय कर रहे होते हैं। जिसके कारण वह अपनी जीवन बीमा कंपनी और उसके प्रोडक्ट्स को सबसे बेहतर साबित करते हैं।


कई बार ऐसा भी होता है कि अगर एजेंट सही जानकारी भी दे रहा होता है, तब भी हम उस पर भरोषा नहीं कर पाते हैं। क्योकि हम अपने पूर्व के अनुभवों की वजह से संसय की स्थिति में होते हैं।





अब अगर हम किसी वेबसाइट की मदद से अपने सवालों के जवाब खोजने की कोशिस करते हैं तब हमें वहाँ पर कई ऐसे जटिल शब्द दिखाई देते हैं, जिन्हे समझना हमारे लिए काफी मुश्किल भरा हो जाता है।


अतः जीवन बीमा बाजार आपकी जरूरतों को समझते हुए इस विषय की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत कर रहा है। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि वास्तव में लोग टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों खरीदना पसंद करते हैं और क्यों कुछ लोग ऐसी किसी भी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदने से बचते हैं?


टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों खरीदना चाहिए?

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी की मूल विशेषता यह होती है कि इनकी प्रीमियम बहुत ही कम होती है। अतः अगर आप कम प्रीमियम में जीवन बीमा पॉलिसी का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।


टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों नहीं खरीदना चाहिए?

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के बाद यदि बीमाधारक की मृत्यु उसके पालिसी अवधि के भीतर होती है तो उसके नॉमिनी को उसकी इस पालिसी के तहत मृत्यु दावे का भुगतान प्राप्त हो जाता है। लेकिन अगर बीमाधारक उसके इस पालिसी की अवधि पूर्ण होने तक जीवित रहता है तो उसे मैच्योरिटी पर कोई लाभ प्राप्त नहीं होता।


इसके आलावा टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी से न ही लोन मिलता है और इस पॉलिसी को सरेंडर करने के बाद भी कोई लाभ प्राप्त नहीं होता है। यह एक बड़ा कारण है जिसकी वजह से लोग टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना पसंद नहीं करते हैं।










No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.