18 November 2023

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए आवश्यक दस्तावेज

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए आवश्यक दस्तावेज

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए आवश्यक दस्तावेज


Read in English »



आज लोग टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना पसंद कर रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए आपको पारम्परिक जीवन बीमा योजनाओं की तुलना में बहुत ही कम प्रीमियम जमा करना होता है।

हालाँकि भारत में बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना पसंद नहीं करते हैं और इसकी एक मात्र वजह यह है कि इस पालिसी की मैच्योरिटी पर ग्राहक को कोई लाभ प्राप्त नहीं होता है।

लेकिन अगर आप उन लोगों में से हैं जो टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने का निर्णय कर चुके हैं तो अब आपको यह जानना बेहद जरुरी है कि टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए किन-किन दस्तवेजो की जरुरत होती है।

तो जीवन बीमा बाजार के इस लेख में विस्तार से बताया जा रहा कि अगर आप एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना चाहते है तो आपको कौन-कौन से दस्तवेज जमा करने होंगे।




टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

अगर आप एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने का निर्णय लें चुके हैं तो आपको यह जानना जरुरी है कि एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने हेतु आपको किन-किन दस्तावेजो की जुरूरत होगी? तो आइये इसे विस्तार से समझते है-

आय प्रमाण पत्र-

कोई भी जीवन बीमा कंपनी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी बेचते समय यह जाँच करती है कि बीमाधारक को अधिकतम जीवन बीमा कितने बीमाधन के लिए दिया जा सकता है? इस कारण से आपको अपनी वास्तविक आय का प्रमाण पत्र जीवन बीमा कंपनी को प्रस्तुत करना होता है। आय प्रमाण पत्र के रूप में आप निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत कर सकते है-

  • पिछले तीन माह की वेतन पर्ची
  • पिछले तीन वर्षो का आयकर रिटर्न (आईटीआर)
  • पिछले छः माह का बैंक स्टेटमेंट, जिसमे आपके इनकम को दर्शया गया हो
  • नवीनतम वेतन प्रमाण पत्र (नियोक्ता द्वारा जारी)
  • सीए सर्टिफिकेट
  • कृषि आय प्रमाण पत्र
  • भूमि रिकॉर्ड और आय मूल्यांकन
  • मंडी की नवीनतम रसीदें
  • नवीनतम फॉर्म 16
  • पिछले वित्तीय वर्ष का फॉर्म 26 एएस

आईडी एवं एड्रेस प्रूफ-

कोई भी जीवन बीमा कंपनी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी बेचते समय आपकी आईडी एवं एड्रेस प्रूफ की मांग करती है। इस हेतु आप निम्नलिखित दस्तावेजों को प्रस्तुत कर सकते हैं।

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर आईडी कार्ड
  • राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 (नरेगा) के तहत राज्य सरकार के एक अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित जॉब कार्ड




आयु प्रमाण पत्र-

किसी भी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम आयु-सीमा निर्धारित होती है। इसलिए ऐसी पॉलिसी को खरीदते समय आपको अपनी आयु प्रमाणित करनी होती है। आपका पैन कार्ड आपकी आयु की पुष्टि करता है।

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय पैन कार्ड एक जरुरी दस्तावेज होता है जिसे इस पालिसी को खरीदते समय जमा करना अनिवार्य होता है। हालाँकि अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो उसकी जगह पर फॉर्म 60 भी जमा किया जा सकता है।

पासपोर्ट आकार का नवीनतम फोटो-

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय आपको अपनी फोटो देनी होती है। हालाँकि टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से खरीदी जा सकती है तो अगर आप ऑनलाइन माध्यमों से इस योजना को खरीदते है तो आपको अपनी फोटो खींचकर अपलोड करना होता है।

फोटो खींचने और अपलोड करने से पूर्व आपको पता कर लेना चाहिए कि फोटो की साइज क्या होनी चाहिए और फोटो किस फॉर्मेट में स्वीकार्य की जाएगी।

अगर आप ऑफलाइन माध्यम से टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद रहे हैं तो आपको इसके प्रस्ताव पत्र अर्थात एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यान से पढ़ना चाहिए और जरुरत के अनुसार फोटो को फॉर्म में शामिल करना चाहिए।

मेडिकल रिपोर्ट-

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय आपको अपने स्वास्थ का सही विवरण देना होता है। एप्लीकेशन फॉर्म में आप अपने स्वास्थ स्थिति के बारे में जो जानकारी प्रस्तुत करते हैं उसके आधार पर जीवन बीमा कंपनी आपसे आपकी चिकित्सा जाँच के लिए कह सकती है। ताकि जीवन बीमा कंपनी आपके वर्त्तमान स्वास्थ स्थिति का सही आकलन कर सके।

चुकी आपकी पॉलिसी पर कोई भी निर्णय आपके स्वास्थ की वर्तमान स्थिति के आधार पर ही लिया जायेगा, अतः बीमा कंपनी आपकी सुविधा के अनुसार तारीख और समय पर आपके मेडिकल परीक्षण की व्यवस्था करेगी।