06 August 2022

LIC's New Endowment Plan Expert Advice

LIC's New Endowment Plan Expert Advice

LIC's New Endowment Plan Expert Advice



भारतीय जीवन बीमा निगम को एलआईसी के नाम से भी जाना जाता है। इस लेख में इन दोनों शब्दों का अर्थ एक ही समझा जाना चाहिए।

भारतीय जीवन बीमा निगम अपने ग्राहकों को जीवन बीमा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। लेकिन निगम की स्थापना से लेकर आज तक कुछ ऐसे उत्पाद हैं, जिन्हें निगम ने हर समय स्थिर रखा है। यह अलग बात है कि समय और परिस्थितियों के अनुसार इन योजनाओं में कुछ छोटे-मोटे बदलाव हुए हैं, लेकिन ये योजनाएं हर युग में इतनी लोकप्रिय रही हैं कि निगम ने इसे अपने ग्राहकों के लिए हमेशा जिंदा रखा है।

एलआईसी की एक योजना जिसे न्यू एंडोमेंट प्लान कहा जाता है और जिसका टेबल नंबर 914 है, ऐसी लोकप्रिय योजनाओं में से एक है। जीवन बीमा बाजार पर आज के आर्टिकल की मदद से हम आपको यह सुझाव देने जा रहे हैं कि अगर आप एलआईसी की न्यू एंडोमेंट पॉलिसी खरीदने की सोच रहे हैं या अगर आपने एलआईसी की न्यू एंडोमेंट पॉलिसी पहले ही खरीद ली है, तो यदि आप इसमें थोड़े से परिवर्तन कर देते हैं। इन परिवर्तनों के कारण, आप पायेंगे की आपके पॉलिसी की प्रीमियम कम जमा करनी होगी और आप पॉलिसी की परिपक्वता पर अधिक लाभ प्राप्त होगा।

इतना ही नहीं इन बदलावों की वजह से आप यह भी पाएंगे कि आपकी इसी पॉलिसी में रिस्क कवर का फायदा भी ज्यादा होगा। इसलिए हम अपने पाठकों से अनुरोध करते हैं कि इस पूरे लेख को ध्यान से पढ़ें।




Age Factor for LIC's New Endowment Plan

एलआईसी के न्यू एंडोमेंट पॉलिसी में पॉलिसीधारक के उम्र का बहुत बड़ा महत्व होता है। क्योंकि एलआईसी के न्यू एंडोमेंट पॉलिसी की प्रीमियम पॉलिसीधारक के उम्र पर ही निर्भर करती है। यदि पॉलिसी धारक की उम्र कम है, तब उसकी प्रीमियम कम आएगी और यदि उसकी उम्र ज्यादा है, तब उस पॉलिसीधारक की प्रीमियम भी ज्यादा आएगी।

उम्र कारक को ध्यान में रखते हुए सुझाव-

हम अपने पाठकों को यहां पर कुछ सुझाव देना चाहेंगे।
  • यदि आप एलआईसी की न्यू एंडोमेंट पॉलिसी लेने के लिए विचार कर रहे हैं, तब आपके लिए हमारा सुझाव यह होगा कि जितना जल्द हो सके, यह पॉलिसी खरीद लें। क्योंकि समय के साथ-साथ आपकी उम्र बढ़ेगी। पॉलिसी खरीदने में देरी करने से आपको ज्यादा प्रीमियम जमा करना पड़ेगा। 
  • यदि आपने एलआईसी की न्यू एंडोमेंट पॉलिसी पहले से खरीद रखी है और कोई भी व्यक्ति आपसे आपकी इस पॉलिसी को सरेंडर करने की सलाह देता है। तो आप ऐसा बिल्कुल ना करें। क्योंकि यदि आप एलआईसी के न्यू एंडोमेंट पॉलिसी को सरेंडर करते हैं, तब इसकी वजह से आप को बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा।
  • यहां पर आपको यह भी समझना होगा कि मान लीजिये यदि आपने एलआईसी की न्यू एंडोमेंट पॉलिसी 5 साल पहले खरीदी है और वर्तमान में आप इस पॉलिसी को सरेंडर करके कोई दूसरी पॉलिसी खरीदने के लिए विचार कर रहे हैं। तब जब आपने 5 साल पहले पॉलिसी को खरीदा होगा, तब आपकी उम्र भी 5 साल कम रही होगी अर्थात उम्र कम होने की वजह से आपकी पॉलिसी की प्रीमियम कम होगी। जबकि यदि आप आज पॉलिसी खरीदते हैं, तब आपको अपेक्षाकृत ज्यादा प्रीमियम जमा करना होगा। जो कि आपके लिए नुकसान का सौदा साबित होगा। 

इस विषय को विस्तृत रूप से समझाने के लिए वीडियो बनाया गया है यह वीडियो इस आर्टिकल के बिल्कुल निचले हिस्से में संलग्न किया गया है। आप पूरी वीडियो को जरूर ध्यान से देखें। 


Term-Factor for LIC's New Endowment Plan

एलआईसी के न्यू एंडोमेंट पॉलिसी में, पॉलिसी की टर्म का भी बहुत बड़ा योगदान होता है। हालांकि एलआईसी की न्यू एंडोमेंट पॉलिसी 12 साल से लेकर 35 साल के टर्म के लिए खरीदी जा सकती है। लेकिन यदि आप एलआईसी के प्लान संख्या 914 को कम टर्म के लिए खरीदते हैं तब आपको ज्यादा प्रीमियम जमा करना पड़ता है। जबकि यदि आप पॉलिसी का टर्म बढ़ा देते हैं, तब आप पाएंगे कि आपको अपने पॉलिसी की प्रीमियम कम जमा करनी होगी। 

नीचे दी गई वीडियो में इस जानकारी को विस्तृत रूप से बताया गया है। वीडियो में यह भी समझाया गया है कि पॉलिसी के टर्म के कारण मृत्यु दावे में कितना बड़ा अंतर देखने को मिल सकता है। अतः हम अपने पाठकों से एक बार फिर अनुरोध करेंगे कि आप पूरी वीडियो को ध्यान से देखें। 




Maturity-Factor for LIC's New Endowment Plan

एलआईसी की पॉलिसियों में मैच्योरिटी का संबंध पॉलिसियों के बोनस से होता है। जिस पॉलिसी का बोनस दर जितना अधिक होता है उस पॉलिसी से मैच्योरिटी भी उतना ही अधिक प्राप्त होती है। 

एलआईसी की न्यू एंडोमेंट पॉलिसी में बोनस दर को तीनों वर्गों में बांटा गया है। बोनस दर के लिए यह बंटवारा पॉलिसी के टर्म पर आधारित होता है। यदि पॉलिसी को 12 साल से लेकर 15 साल के टर्म के लिए खरीदा जाता है, तब इस पॉलिसी का बोनस सबसे कम होता है। यदि पॉलिसी को 16 साल से लेकर 20 साल के टर्म के लिए खरीदा जाता है, तब इसका बोनस दर कुछ ज्यादा होता है। लेकिन यदि पॉलिसी को 21 साल या उससे अधिक टर्म के लिए खरीदा जाता है, तब न्यू एंडोमेंट पॉलिसी से सबसे ज्यादा मैच्योरिटी का लाभ प्राप्त होता है। 

अतः हम अपने पाठकों को यही सलाह देंगे कि यदि आप पॉलिसी को 15 साल के लिए खरीदना चाहते हैं, तो आपके लिए बेहतर होगा कि पॉलिसी को 16 साल के लिए चयन करें। लेकिन यदि आप पॉलिसी को 19 या 20 साल के लिए खरीदना चाहते हैं, तब आपके लिए बेहतर होगा कि पॉलिसी का टर्म 21 साल के लिए चयन करें। इसकी वजह से आपको कम प्रीमियम जमा करनी होगी और मैच्योरिटी पर ज्यादा लाभ प्राप्त होगा।


 Mode-Factor for LIC's New Endowment Plan

मोड-फैक्टर का अर्थ एलआईसी की पॉलिसी में प्रीमियम जमा करने की विधि से है। एलआईसी के न्यू एंडोमेंट पॉलिसी में प्रीमियम जमा करने की कई विधियां उपलब्ध है। ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार अपने पॉलिसी की प्रीमियम मासिक, तिमाही छमाही अथवा वार्षिक विधि से जमा कर सकता है। 

लेकिन यहां पर आपको यह समझना होगा कि यदि आप अपने पॉलिसी की प्रीमियम मासिक अथवा तिमाही विधि से जमा करते हैं, तब आपको प्रीमियम में कोई छूट नहीं मिलती है। जबकि छमाही और सालाना विधि से प्रीमियम जमा करने पर छूट प्राप्त होती है। यहां पर आपको यह भी समझना होगा कि जो पॉलिसीधारक अपने पॉलिसी की प्रीमियम सालाना विधि से जमा करता है उसको प्रीमियम में सबसे ज्यादा छूट प्राप्त होती है। 

अतः हम अपने पाठकों से यह कहना चाहते हैं कि एलआईसी पॉलिसी की प्रीमियम सालाना विधि से जमा करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके लिए आप बैंकों के रिकरिंग अकाउंट का लाभ ले सकते हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए हमारे YouTube वीडियो पोस्ट की गई है। वीडियो देखने के लिए - यहां क्लिक कीजिए


S.A.-Factor for LIC's New Endowment Plan

एलआईसी की पॉलिसी में बड़ा बीमाधन की पॉलिसी लेने पर प्रीमियम में छूट मिलती है। यह छूट क्या है इसको वीडियो में बेहतर तरीके से बताया गया है। तो आप नीचे दी हुई वीडियो को ध्यान से देखिये। 


कुछ तकनीकी समस्याओं की वजह से वीडियो पोस्ट होने में समस्या हो रही है। इसको सुधार करके जल्द ही प्रस्तुत किया जा रहा है। आपकी असुविधा हेतु हमें खेद है। 

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.