24 February 2022

अभिकर्ता बनने के लिए करें सबसे अच्छी बीमा कंपनी

अभिकर्ता बनने के लिए करें सबसे अच्छी बीमा कंपनी

अभिकर्ता बनने के लिए करें सबसे अच्छी बीमा कंपनी





आज बढ़ती महंगाई के दौर में हर व्यक्ति अपनी आमदनी बढ़ाना चाहता है। जो लोग बेरोजगार हैं, वे अपने लिए नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में जीवन बीमा का अभिकरण व्यवसाय आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।


अगर आप पूर्णरूपेण बेरोजगार हैं, तो जीवन बीमा की एजेंसी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है। क्योकि आप किसी भी जीवन बीमा कंपनी से जुड़कर अभिकरण व्यवसाय को फुल टाइम जॉब के रूप में चुन सकते है।


अगर आप पहले से ही कोई काम कर रहे हैं लेकिन अपनी आमदनी बढ़ाना चाहते हैं तो आप जीवन बीमा का अभिकरण व्यवसाय करके अपनी इस इच्छा को पूरा कर सकते हैं, क्योंकि जीवन बीमा का अभिकरण व्यवसाय पार्ट टाइम जॉब के तौर पर भी किया जा सकता है।


ऐसे में आपके लिए यह जानना सबसे जरूरी हो जाता है कि आपके लिए कौन सी जीवन बीमा कंपनी होगी, जिसके लिए एजेंसी लेना आपके लिए सुरक्षित और फायदेमंद रहेगा।


जीवन बीमा बाजार के आज के इस लेख में हम जानेंगे कि अगर आप जीवन बीमा अभिकर्ता बनना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छी जीवन बीमा कंपनी कौन सी होगी?





किस जीवन बीमा कंपनी के लिए कार्य करना आसान है-

भारत में सभी जीवन बीमा कंपनियां भारत सरकार के नियमों का पालन करके ही जीवन बीमा का कारोबार कर रही हैं। भारत में कार्यरत सभी जीवन बीमा कंपनियों की देखरेख IRDA द्वारा किया जाता है।


इसलिए मैं किसी कंपनी को अच्छा या बुरा नहीं कह सकता। लेकिन मैं इस क्षेत्र में अपना वास्तविक अनुभव आपके साथ साझा कर रहा हूं। हमें यकीन है कि हमारा अनुभव आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।


अगर आप जीवन बीमा अभिकर्ता बनना चाहते हैं। तब हमें यकीन है कि अपना काम शुरू करते वक्त आप जरूर चाहेंगे कि आप अभिकरण व्यवसाय को आसानी से कर सकें।


जब एक जीवन बीमा अभिकर्ता किसी जीवन बीमा पॉलिसी को समझाने के लिए फील्ड में जाता है और ग्राहक को पता चलता है कि जीवन बीमा अभिकर्ता एक निजी जीवन बीमा कंपनी के लिए काम करता है। तब वह ग्राहक अपना पैसा निवेश करने से पहले काफी सोच विचार करता है।


वहीं अगर उस ग्राहक को यह पता चलता है कि जीवन बीमा एजेंट एलआईसी की किसी पॉलिसी के बारे में बता रहा है। फिर अन्य कंपनी की तुलना में एलआईसी में निवेश करना ग्राहक को सहज महसूस कराता है।


भारतीय समाज के इस व्यवहार को देखते हुए मुझे लगता है कि यदि आप जीवन बीमा व्यवसाय के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम को चुनते हैं। तब आपके लिए अपना व्यवसाय करना बहुत आसान हो जाता है।


धन प्रबंधन के आधार पर बेहतर जीवन बीमा कंपनी-

यहां मैं धन प्रबंधन के लिए अपना अनुभव साझा कर रहा हूं और इसे व्यावहारिक और सामान्य अनुभव के रूप में लिया जाना चाहिए। मैंने अपने जीवन बीमा कार्यकाल के दौरान कई बार विभिन्न जीवन बीमा कंपनियों के कार्यालयों का दौरा किया है।


मुझे यह भी यकीन है कि आप भी कभी न कभी भारतीय जीवन बीमा निगम या किसी अन्य निजी बीमा कंपनी के कार्यालय गए होंगे। आपने देखा होगा कि जब आप किसी भी सरकारी संस्थान में जाते हैं तो उस सरकारी संस्थान से कोई भी आपको एक गिलास पानी तक देने के लिए नहीं कहता है।


वहीं अगर आप किसी निजी संस्थान में जाते हैं। खासकर ऐसे संस्थान जहां पैसा निवेश किया जाता है। तो आपने देखा होगा कि उस प्राइवेट संस्था के कर्मचारी और अधिकारी आपको चाय, कॉफी या कोल्ड ड्रिंक तक देने के लिए तैयार रहते हैं।


यह एक बहुत ही सामान्य और व्यावहारिक बात है। इस संदर्भ में आपको विचार करना चाहिए कि ऐसे कार्य को करने के लिए उस कंपनी को पैसा कहां से मिलते है? प्राइवेट कंपनियों के इस काम को कई लोग अच्छा भी मानते हैं।


लेकिन अगर आप इसके बारे में गहराई से सोचेंगे तो पाएंगे कि जो पैसा ऐसे खर्च के लिए निकाला जाता है। इससे भविष्य में ग्राहक के पैसों पर कितना दबाव आ सकता है।


आप इस बात पर भी विचार करें कि जब ऐसी निधि किसी व्यक्ति को दी जाती है, तो क्या उस व्यक्ति ने पूरी निधि का उपयोग उसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए किया होगा?


अंत में मैं अपना विचार रखना चाहता हूं, जब कोई सरकारी संस्था इतनी छोटी राशि का भी प्रबंधन करने के लिए सख्त है। फिर इस वजह से उस संस्था में निवेश करने वाले लोगों का पैसा काफी हद तक सुरक्षित होता है।


जब सरकारी संस्था ऐसे छोटे-छोटे खर्चों पर अंकुश लगाती है तो ग्राहक का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और उसके जमा पैसे पर अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना भी अधिक रहती है।


तो इस बात को ध्यान में रखते हुए भी मुझे लगता है कि जीवन बीमा एजेंसी लेने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।





पॉलिसीधारक के धन की सुरक्षा-

यदि आपने किसी सरकारी संस्थान में अपना पैसा जमा किया है और उस संस्था के अधिकारियों या कर्मचारियों की लापरवाही के कारण आपके किसी दस्तावेज को नुकसान पहुंचा है या आपके पैसे में किसी तरह की लापरवाही हुई है।


ऐसे में आप सरकारी संस्था के उस अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं। आपकी ओर से इस प्रकार की कानूनी कार्रवाई के कारण उस अधिकारी या कर्मचारी की नौकरी जा सकती है। यह एक बड़ा कारण है कि आपके ग्राहकों का पैसा सरकारी संस्थानों में काफी हद तक सुरक्षित हो जाता है।


लेकिन क्या आप इसी तरह किसी निजी संस्थान के अधिकारी या कर्मचारी पर कार्रवाई कर सकते हैं। यह भी इतना बड़ा विषय है जिस पर आपको जीवन बीमा एजेंसी लेने से पहले विचार करना चाहिए।


क्योंकि एक निजी संस्था में काम करने वाले व्यक्ति को अपना व्यवसाय छोड़ने का इतना डर नहीं होता जितना एक सरकारी कर्मचारी को होता है। क्योंकि एक निजी संस्था में काम करने वाला व्यक्ति जानता है कि अगर उसे काम से हटा दिया जाए तो वह आसानी से किसी दूसरी निजी संस्था में काम कर सकता है।


जबकि सरकारी संस्था में कार्यरत व्यक्ति को अपने व्यवसाय से अधिक लगाव होता है। वह जानता है कि अगर उसकी नौकरी चली गई तो फिर किसी सरकारी संस्थान में नौकरी मिलना बहुत मुश्किल हो सकता है।


एजेंट कमीशन के आधार पर-

भारतीय जीवन बीमा निगम अन्य जीवन बीमा कंपनियों की तुलना में अपने एजेंटों को बहुत कम कमीशन देता है। जबकि अन्य जीवन बीमा कंपनियां अपने एजेंटों को कमीशन के रूप में बड़ी रकम देती हैं।


यहां कमीशन का मतलब केवल कमीशन शब्द नहीं है बल्कि यह उन सभी लाभों को संदर्भित करता है जो एजेंट को बीमा पॉलिसी बेचने से मिलते हैं। कई जीवन बीमा कंपनियां कमीशन के नाम पर निगम से कम मुनाफा देती हैं। लेकिन परोक्ष रूप से उनके लाभ भारतीय जीवन बीमा एजेंट को मिलने वाले लाभ से कहीं अधिक होते हैं।


यह एक ऐसा विषय है जो आपको यह सोचने पर मजबूर कर सकता है कि निजी क्षेत्र की बीमा कंपनियाँ बीमा व्यवसाय करने के लिए अच्छी हैं। लेकिन हमें लगता है कि आपको इस बात पर भी विचार करना चाहिए कि क्या कोई जीवन बीमा कंपनी पॉलिसी की बिक्री के बाद अपने एजेंट को भारी कमीशन देती है। फिर वह अपने पॉलिसीधारक को पॉलिसी का अच्छा लाभ कैसे देगी?


जीवन बीमा एजेंसी लेने से पहले आपको इस विषय पर गहराई से सोचना चाहिए और फिर तय करना चाहिए कि कौन सी जीवन बीमा कंपनी आपके लिए बेहतर साबित होगी?








No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.