21 October 2021

Powerful Need Creation Techniques for Life Insurance

 Powerful Need Creation Techniques for Life Insurance

भारतीय जीवन बीमा निगम के व्यवसाय में अधिकतम अभिकर्ताओं की यह समस्या होती है कि वह अपने नए ग्राहकों से जीवन बीमा की योजनाओं के लिए बातचीत की शुरुआत कैसे करें?

Powerful Need Creation Techniques for Life Insurance

इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावी तरीका होता है कि यदि वह अभिकर्ता अपने नए ग्राहक के साथ जीवन बीमा के महत्व को समझाने में सफल हो जाता है। तो ऐसे जीवन बीमा अभिकर्ता को बीमा पॉलिसी बेचने में ऑब्जेक्शन का सामना काफी कम करना पड़ता है। 

जीवन बीमा अभिकर्ता के रूप में जब आप जीवन बीमा के महत्व को समझा देते हैं। फिर उस ग्राहक की जरूरत के आधार पर जीवन बीमा की पॉलिसी को बेचना आपके लिए काफी आसान हो जाता है। 


जीवन बीमा पॉलिसी बेचने के लिए क्या करना चाहिए- 

यदि आप जीवन बीमा पॉलिसी को प्रभावी तरीके से बेचना चाहते हैं। तब इसके लिए आपको अपने नए ग्राहक को समझना जरूरी होगा। जब आप अपने नए ग्राहक के वित्तीय स्थिति से अवगत होते हैं। तब आप उसके लिए एक बेहतर जीवन बीमा की पॉलिसी की सलाह दे सकते हैं। 

लेकिन आपके सामने यह समस्या हो सकती है कि आपका भावी बीमाधारक अपनी वित्तीय स्थिति के विषय में आपको जानकारी क्यों देगा? हमें लगता है कि इसके लिए आपको प्रयास करना होगा। 

सबसे पहले हमें यह तय करना होगा कि हम जीवन बीमा सलाहकार के रूप में अपने भावी बीमाधारक के लिए सबसे बेहतर सलाह देने का प्रयास करेंगे और यदि आप ऐसा तय करते हैं। तब आपको ग्राहक से अपने भावी बीमाधारक से बिना किसी संकोच के बातचीत की शुरुआत करनी चाहिए। 

जिस प्रकार से एक डॉक्टर अपने मरीज को सही करने के लिए, एक सही सलाह देता है। ठीक उसी प्रकार से आपको भी, अपने भावी बीमाधारक को सही सलाह देने की आवश्यकता होती है। 

डॉक्टर अपने मरीज को सलाह देते समय यह परवाह नहीं करता है कि उसके मरीज की आर्थिक स्थिति कैसी है। डॉक्टर अपने मरीज को सलाह देते समय यह भी परवाह नहीं करता है कि डॉक्टर की बातों से उसके मरीज पर को अच्छा लगेगा अथवा बुरा लगेगा। 

लेकिन जीवन बीमा अभिकर्ता के रूप में जब हम किसी व्यक्ति को वित्तीय स्थितियों के विषय में जानकारी देने का प्रयास करते हैं। तब हम यह सोचते हैं कि यदि हम अपने भावी बीमाधारक को यह बात बोलते हैं तो उसे अच्छा लगेगा अथवा बुरा लगेगा। 

हम जानते हैं कि हमारे भावी बीमाधारक की जरूरतों को पूरा करने के लिए, उसे एक बड़े बीमे की आवश्यकता है, लेकिन बिना उसको सलाह दिए हुए हम खुद ही तय कर लेते हैं कि हमारा भावी बीमाधारक एक बड़ी प्रीमियम जमा नहीं कर सकता है। जिस कारण हम उसे एक छोटी पॉलिसी की सलाह दे देते हैं। 

यदि आप एक सफल जीवन बीमा अभिकर्ता बनना चाहते हैं और आप अपने भावी बीमाधारकों के लिए उपरोक्त बताए गए बातों के आधार पर ही सलाह देते हैं। तब आपको इस विषय पर विचार करने की आवश्यकता है। 


जीवन बीमा के महत्व को कैसे समझाए -

यदि आप एक सफल विक्रय करना चाहते है तब आपको किसी भी जीवन बीमा के प्रस्तुतिकरण से पहले जीवन बीमा के महत्व को समझाना बहुत जरुरी है। आप जीवन बीमा के महत्व को अपने ग्राहक को कैसे समझा सकते है, इसकी जानकारी देने के लिए एक वीडियो प्रस्तुत की जा रही है। आप इस पूरी वीडियो को ध्यान से देखिये। और महत्वपूर्ण बिन्दुओ की नोट्स जरूर तैयार कीजिये - 


No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.