06 August 2021

How to Download PDF Reader Free

 How to Download PDF Reader Free

आप छात्र हों अथवा कोई व्यवसाय करते हों। यदि आप डिजिटल प्लेटफार्म का उपयोग करते है। तो आपको कई तरह की फाइल का लेन-देन करना ही पड़ता है। अब यदि आप कोई ऐसी फाइल डाउनलोड करते है। जिसके लास्ट में .pdf लिखा हुआ है। आप कोशिस कर रहे है कि यह फाइल आपके मोबाइल अथवा कंप्यूटर में ओपन हो जाये। परन्तु तमाम प्रयासों के बावजूद आप उस फाइल को नहीं ओपन कर पा रहे है। 
तो इसका अर्थ यह है कि आपके मोबाइल में पीडीऍफ़ फाइल को रीड करने वाला एप्लीकेशन इनस्टॉल नहीं है। या फिर, यदि आप इस फाइल को अपने कंप्यूटर से देखना चाहते है। तो आपके कंप्यूटर में पीडीऍफ़ सपोर्ट करने वाला सॉफ्टवेयर इनस्टॉल नहीं है। 
यदि आप परेशान हो चुके है। तो यकीन कीजिये आज का यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी सिद्ध होने वाला है। क्योकि यहाँ पर पीडीऍफ़ फाइल के विषय में बहुत सारी जानकारी साझा किया जा रहा है। 
इस लेख में यह भी बताया जा रहा है कि आप अपने डिवाइस से पीडीऍफ़ फाइल को देखने के लिए किसी सॉफ्टवेयर अथवा एप्लीकेशन को कैसे डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते है। 

How to download PDF Reader free


पीडीऍफ़ फाइल क्या होता है -

वास्तव में पीडीऍफ़ एक शार्ट फॉर्म है। इसका पूरा नाम पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट है। यदि आप कंप्यूटर अथवा लैपटॉप उपयोग करते है। तो निश्चित रूप से वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट, डॉक्स का नाम आपने सुना होगा। मुझे यह भी पूरा भरोषा है कि आपने किसी न किसी रूप में इनका उपयोग भी किया होगा। यह सभी एक प्रकार से फाइल है। जिनका उपयोग किसी प्रकार के डाक्यूमेंट्स को तैयार करने के लिए किया जाता है। पीडीऍफ़ भी इसी प्रकार से एक प्रकार की फाइल का फॉर्मेट होता है। 
पीडीऍफ़ का उपयोग किसी डॉक्यूमेंट को देखने और पढ़ने के लिए किया जाता है। किसी डॉक्यूमेंट को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में कन्वर्ट करके शेयर करना काफी सुरक्षित माना जाता है। 


पीडीएफ फाइल का क्या लाभ होता है?-

मान लीजिये आपने वर्ड की एक फाइल में कोई जरुरी जानकारी लिखी है। अब आपने वर्ड के अपनी फाइल को अपने कंप्यूटर, लैपटॉप अथवा मोबाइल में सेव करते है। 
जब आपकी फाइल एक बार सेव हो जाती है। उसके बाद आप अपने ईच्छानुसार किसी दूसरे व्यक्ति को शेयर कर सकते है। लेकिन आपकी वह फाइल जिस व्यक्ति को प्राप्त होती है। वह बड़े ही आसानी से उस फाइल में एडिटिंग कर सकता है। 
लेकिन यदि आप अपनी फाइल को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में कन्वर्ट करने के बाद किसी दूसरे व्यक्ति को शेयर करते है। तो वह दूसरा व्यक्ति आपकी फाइल को डाउनलोड कर सकता है, उसे प्रिंट करवा सकता है, किसी दूसरे व्यक्ति को साझा कर सकता है। परन्तु उसमे कोई एडिटिंग नहीं कर सकता है। यह एक बहुत बड़ा कारण होता है। जिसकी वजह से लोग किसी डाक्यूमेंट्स को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में शेयर करना ज्यादा पसंद करते है।  

कंप्यूटर में पीडीएफ फाइल कैसे ओपन करें? -

यदि आप कंप्यूटर अथवा लैपटॉप उपयोग करते है और आप अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में किसी पीडीएफ फाइल को ओपन करना चाहते है। तो इसके लिए आपके कंप्यूटर में पीडीऍफ़ रीडर इनस्टॉल होना जरुरी है। 
वैसे तो आज कई पीडीऍफ़ रीडर के सॉफ्टवेयर ऑनलाइन उपलब्ध है। परन्तु मैं आपको एडोबी के पीडीऍफ़ रीडर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने और इनस्टॉल करने के तरीके को बताना चाहता हूँ। 
इसके लिए नीचे दिए हुए वीडियो को ध्यान से देखिये -

मोबाइल से पीडीएफ फाइल कैसे ओपन करें? - 

यदि आपके मोबाइल में कोई पीडीएफ फाइल है। तो आप उसे आसानी से नहीं देख सकते है। इसके लिए आपके मोबाइल में भी पीडीएफ रीडर का एप्लीकेशन इनस्टॉल होना जरुरी है। 
यदि आप अपने मोबाइल में पीडीएफ रीडर का एप्लीकेशन इनस्टॉल करना चाहते है। तो नीचे दिए हुए वीडियो को ध्यान से देखिये -


You Can Join Us Other Sites-

  • YouTube-https://bit.ly/3wXfZCi
  • Facebook-https://bit.ly/36SbheM
  • Twitter-https://twitter.com/LIC_Trainer
  • Visit for Best Deals- https://riteshbestdeals.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.