07 June 2021

Question Technique For Children Future Planning | LIC Training

Question Technique For Children Future Planning

जीवन बीमा व्यवसाय में Question Technique का बहुत बड़ा महत्व होता है। एक जीवन बीमा अभिकर्ता Question Technique की सहायता से बड़े ही आसानी से अपने ग्राहक की जरुरत को समझ सकता है। चाहे रिटायरमेंट की प्लानिंग करनी हो, चाहे बच्चो के हायर एजुकेशन के लिए या फिर किसी भी दूसरी प्रमुख जरूरतों के लिए। यह Question Technique हर जगह सहायक सिद्ध होती है। 

इस लेख में आपको बच्चो की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए Question Technique को बताया जा रहा है। यदि आप एक अभिकर्ता है और जब छोटे बच्चो के प्लानिंग के लिए आप उनके माता पिता को समझाने जाते है। लेकिन सफल नहीं हो पाते है। इस सन्दर्भ में जानकारी दी जा रही है। 
Question Technique For Children Future Planning

बच्चो की प्लानिंग के लिए लोग क्या बहाने करते है- 

अक्सर ऐसा देखा गया है कि माता-पिता बच्चो के भविष्य के लिए जागरूक तो होते है। लेकिन जब बच्चो के भविष्य के प्रति बचत की प्लानिंग की बात आती तब अधिकतम माता-पिता कई कारणों से इस महत्पूर्ण कार्य को टाल देते है। इसके लिए कई तरह की बातें देखने में आती है-
  • कौन सा मेरे माता-पिता ने मेरे लिए बचाया था जो मैं अपने बच्चो के लिए बचत करूँ?
  • अभी बच्चा बहुत छोटा है, अभी हमारे पास बहुत समय है। 
  • मेरे पास पैसे नहीं है। 
  • जीवन बीमा से बच्चो के लिए प्लान करने में कोई फायदा नहीं होता है। 
  • एलआईसी की योजना बहुत लम्बी होती है। मैं इतना लम्बा पैसा नहीं जमा करना चाहता हूँ। 
  • इत्यादि 

माता-पिता बच्चो की प्लानिंग के लिए क्यों बहाने बनाते है-

यह सच्चाई है कि हर माता पिता अपने बच्चो से बेपनाह प्यार करता है। फिर प्रश्न उठता है कि ऐसा क्यों होता है कि अपने उसी बच्चे के भविष्य के लिए जब बचत करने की बात आती है तो वही माता-पिता टालमटोल क्यों करते है। इसके कुछ प्रमुख वजह होते है-
  • जब ग्राहक एक अभिकर्ता पर भरोषा नहीं करता है तब यह एक कारण हो सकता है कि ग्राहक इस प्रकार के बहाने करता है। 
  • जब ग्राहक को आपकी पॉलिसी खुद के अनुकूल समझ नहीं आती है। तब ग्राहक पॉलिसी न लेने के लिए कई तरह के बहाने करता है। 
  • जब ग्राहक को भविष्य के खर्चो का अनुमान नहीं होता है तो तब वह इस प्रकार के बहाने करता है। 
  • कभी कभी आर्थिक रूप से कमजोर ग्राहक भी इस प्रकार के बहाने करता है। 
  • ऐसा भी हो सकता है वह अपने एजेंट से जाँच करने के लिए आपसे बहाने करता हो। 
  • इत्यादि 

ऐसे में एक अभिकर्ता को क्या करना चाहिए-

मेरा मानना है कि एक सफल विक्रय के लिए सर्वप्रथम ग्राहक के साथ व्यवहार विकसित करना चाहिए। ताकि ग्राहक अपने हर आर्थिक सलाह के लिए, एक अभिकर्ता के रूप में आपसे खुलकर बातचीत कर सके। 

किसी भी प्लानिंग को प्रस्तुतिकरण से पहले, एक अभिकर्ता को चाहिए कि वह अपने ग्राहक को यह एहसास दिलाये कि बच्चो के लिए प्लानिंग करना जरुरी क्यों है?

ऐसा करते समय, ग्राहक को यह भी एहसास करना बहुत जरुरी होता है कि यदि वह प्लानिंग नहीं करता है। तो उसे किन प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ेगा। 

एक अभिकर्ता का अगला कदम होना चाहिए कि बातचीत के दौरान वह अपने भावी ग्राहक से पता कर ले कि उस ग्राहक के अनुसार उसके बच्चे की शिक्षा इत्यादि में कितने खर्च की जरुरत होगी। ताकि ग्राहक के इच्छित मैच्योरिटी के लिए प्लानिंग तैयार कर सके। 

आपको चाहिए कि आप जानने का प्रयास करे कि ग्राहक को उसके बच्चे के लिए कितने समय उपरांत पैसो की जरुरत महसूस हो रही है और आपका ग्राहक मासिक रूप से कितने पैसो कि बचत कर सकता है। 

अब आपके पास ग्राहक की इतनी इनफार्मेशन मौजूद होगी कि ग्राहक की इच्छित मैच्योरिटी और टर्म के आधार पर प्लानिंग करने के लिए प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते है। 

सफल विक्रय के लिए आपको दो प्रकार से प्रेजेंटेशन तैयार करना चाहिए। पहला प्रेजेंटेशन ग्राहक के जरुरत के आधार पर बनना चाहिए और दूसरा प्रेजेंटेशन ग्राहक के हैसियत के आधार पर। 

बच्चो के बीमे के लिए प्रश्नात्मक तकनीक क्या हो सकती है-

अक्सर बच्चो के बीमे में एक अभिकर्ता को समस्या होती है कि लोग बड़े बीमा पॉलिसी नहीं लेना चाहते है और बच्चो के लिए बचत शुरू करने के लिए देरी करते है। एक बच्चे के लिए यदि उसके छोटे उम्र में पॉलिसी ली जाये तो वह ज्यादा लाभप्रद होती है। 

तो हमें एक अभिकर्ता होने के नाते यह दाइत्व होता है कि इस हेतु ग्राहक को जागरूक करे। एक यूट्यूब की वीडियो का लिंक आपके लिए शेयर किया जा रहा है। इसमें बताये गए तरीके अपनाकर आप न केवल बड़े बीमे विक्रय कर पाने में सफल होंगे बल्कि तत्काल क्लोजिंग करने में भी सफलता प्राप्त होगी। 

वीडियो थोड़ी पुरानी है परन्तु दी गई जानकारी महत्वपूर्ण है। पूरी वीडियो को देखिये और इसका उपयोग करके देखिये-


पावरफुल प्रेजेंटेशन के लिए ध्यान देवे-

इस वीडियो में जिन तरीको को बताया गया है उसका उपयोग करने के लिए आपको फाइल की आवश्यकता होगी। यदि आप चाहे तो खुद के लिए यह फाइल तैयार कर सकते है। अधिक जानकारी हेतु- क्लिक कीजिये

महत्वपूर्ण सुचना-

यदि आप भविष्य के अपडेट प्राप्त करना चाहते हो तो "SUBMIT YOUR EMAIL FOR UPDATE" के नीचे अपनी जीमेल आईडी लिखकर सब्सक्राइब की बटन दबा दे। इसका लाभ आपको यह होगा कि जब भी हमारी कोई पोस्ट पब्लिश होगी। उसका नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जायेगा।

मेरे सोशल मीडिया लिंक-
G-mail- riteshlicadvisor01@gmail.com
Facebook- https://www.facebook.com/riteshlicadvisor
Twitter- https://twitter.com/LIC_Trainer
Website- https://www.jeevanbimabazaar.com/
Telegram Group For Life Insurance Agents- https://t.me/riteshlicadvisor01

(आप हमें Google Search Engine अथवा Youtube Search Engine के सर्च बॉक्स में "Ritesh Lic Advisor" लिखकर सर्च कर सकते है।)

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.