06 June 2021

How to set up auto reply email | Gmail me auto reply kaise Kare

 How to set up auto reply email

आज जीमेल का उपयोग व्यक्तिगत और व्यवसायिक दोनों ही रूपों में किया जा रहा है। जीमेल की लोकप्रियता को आप इस प्रकार से भी समझ सकते है कि एक अनुमान के अनुसार वर्ष 2017 में, पूरी दुनियाँ लगभग 3.7 बिलियन लोग जीमेल का उपयोग करते थे। जिस प्रकार से पिछले वर्षो का अनुभव रहा है और covid-19 के कारण लोगो ने डिजिटल प्लेटफार्म को चुना है। यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि वर्ष 2022 के अंत तक लगभग 4.5 बिलियन लोग जीमेल का उपयोग कर अपने कार्यो को करेंगे। 
ऐसे में यदि आप डिजिटल प्लेटफार्म से दूर रहते है। तो यकीनन इसका प्रभाव आपके सामान्य जीवन और व्यवसायिक जीवन पर पड़ेगा। अतः हम अपने जीवन बीमा बाजार को अलग अलग पोस्ट के माध्यम से जीमेल एप्लीकेशन की सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत कर रहा हूँ।  हमें यह पूरा भरोषा है कि इसका बेहतर परिणाम आपको मिलेगा। 

Gmail me auto reply सेटिंग क्यों करें-

आजकल ईमेल मार्केटिंग और  व्यवसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए जीमेल का उपयोग किया जा रहा है। हर व्यक्ति कम समय में अधिक लाभ की ईच्छा रखता है। 
जब आपका कोई ग्राहक आपको ईमेल सेंड करता है। वह ईमेल आपके प्रोडक्ट की शिकायत से सम्बंधित हो सकता है अथवा आपकी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने से सम्बंधित हो सकता है। 
ऐसे में ग्राहक को तत्काल उत्तर देना आपके लिए एक महत्वपूर्ण कार्य हो जाता है। आपको सर्वप्रथम अपने ग्राहकों को संतुष्ट करना होता है कि उनके द्वारा भेजा गया ईमेल आपको मिल चूका है। इसके बाद ग्राहकों के ईमेल भेजने के कारणों को जानना होता है। फिर आप अपने ग्राहक को कैसे संतुष्ट कर सकते है, इस हेतु कदम बढ़ाने होते है। 
यह कार्य काफी कठिन और समय को खर्च करने वाला है। लेकिन आप अपने जीमेल एप्लीकेशन में यह एक छोटी सी सेटिंग करके न केवल अपने समय की बचत कर सकते है। बल्कि यह सेटिंग आपके ग्राहकों के मन में आपकी बेहतर छवि का निर्माण भी करेगी। 

वास्तव में जीमेल ऑटो रिप्लाई सेटिंग है क्या-

यदि आप जीमेल एप्लीकेशन के सेटिंग ऑप्शन में ऑटो रिप्लाई मेल खोजते है। तो ऐसी कोई सेटिंग आपको नहीं मिलेगी। अब आप सोच रहे होंगे कि जब ऐसी कोई सेटिंग है ही नहीं। फिर इस सन्दर्भ में यह पूरा आर्टिकल लिखने का क्या लाभ है। 
वास्तव में, जीमेल के एप्लीकेशन के सेटिंग ऑप्शन में एक "आउट ऑफ़ ऑफिस ऑटो-रिप्लाई" नाम से सेटिंग होती है। 
जीमेल ने इस सेटिंग को इस उदेश्य से बनाया है कि यदि जीमेल उपयोगकर्ता किसी कारण वश अपना ईमेल चेक करने में असमर्थ हो। तो वह अपने ग्राहकों को इस सेटिंग का उपयोग करके सूचित कर सकता है कि उपयोगकर्ता अपने मेल को चेक करने में असमर्थ है। जीमेल की इस सेटिंग का उपयोग करके ऑटो रिप्लाई ईमेल कैसे सेट किया जा सकता है। यह जानकारी जीवन बीमा बाजार की आज की इस पोस्ट में दिया जा रहा है। 

जीमेल में ऑटो-रिप्लाई कैसे करें-

दोस्तों जीमेल एप्लीकेशन के माध्यम से ऑटो-रिप्लाई ईमेल कैसे सेटिंग की जाती है। इस जानकारी को देने के लिए मैंने एक वीडियो तैयार किया है। इस वीडियो में यह भी बताया गया है कि जीमेल की इस सेटिंग का उपयोग "आउट ऑफ़ ऑफिस ऑटो-रिप्लाई" के लिए कैसे किया जा सकता है। 


नोट- इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में कुछ ऑटो-रिप्लाई ईमेल के बने बनाये उदाहरण भी दिए हुए है। जिसे आप अपनी जरुरत के हिसाब से उपयोग कर सकते है। 

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.