15 August 2023

जीवन बीमा क्या है: जाने जीवन बीमा के प्रकार, लाभ और नुकसान

जीवन बीमा क्या है: जाने जीवन बीमा के प्रकार, लाभ और नुकसान

जीवन बीमा क्या है: जाने जीवन बीमा के प्रकार, लाभ और नुकसान





जीवन बीमा बाजार के इस नवीनतम लेख में हम आपका दिल से स्वागत करते हैं। हमें अपने पिछले लेख में बीमा के विभिन्न प्रकारो के विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त की थी। आज के इस लेख में हम जीवन बीमा के विषय में विस्तार से जानेंगे।


महत्वपूर्ण बात यह है कि हम यहाँ पर आपको किताबी भाषा में किसी भी जानकारी को साझा नहीं कर रहे है। बल्कि हमारी कोशिस है कि हम ऐसे सरल शब्दों और वाक्यों के जरिये जीवन बीमा विषय की जानकारी प्रस्तुत करें। ताकि आपको इसके विषय में सटीक जानकारी प्राप्त हो और आप एक सही निर्णय ले सके।






जीवन बीमा का परिचय:

जीवन बीमा को समझने के लिए आपको किसी परिवार के आर्थिक संकट को समझना होगा। तो इसके लिए आप कल्पना करें कि छः सदस्यों वाला कोई एक परिवार है। जिसका एक सदस्य कमाई करता है और उस परिवार के दूसरे सदस्यों की सभी आर्थिक जरूरते इसी एक सदस्य की कमाई पर निर्भर करती है।


इस परिवार में, कमाई करने वाले व्यक्ति के दो बच्चे है, जो प्राथमिक शिक्षा प्राप्त कर रहे है। इस व्यक्ति के माता-पिता बुजुर्ग है और उनकी सभी जरूरते इसी व्यक्ति के द्वारा पूर्ण होती है। पत्नी घर के कामो को पूरा करती है।


अब मान लीजिये, किसी भी कारण से परिवार के इस सदस्य की मृत्यु हो जाती है। तो ऐसी किसी घटना का असर परिवार पर क्या हो सकता है?


हो सकता है कि बच्चो की शिक्षा रुक जाये अथवा परिवार को इसके लिए समझौता करना पड़ें। बुजुर्ग माता-पिता की जरूरतों को पूरा करना मुश्किल हो सकता है। परिवार को रोटी, कपड़ा, मकान जैसी मुलभुत जरूरतों के लिए बड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है।


तो ऐसी किसी अनहोनी के कारण होने वाले आर्थिक नुकसान से परिवार को बचाने के लिए जीवन बीमा की व्यवस्था होती है। अगर परिवार का मुखिया, किसी जीवन बीमा कंपनी से किसी धनराशि की बीमा पॉलिसी खरीद लेता है। तो मुखिया को प्रीमियम के रूप में छोटी-छोटी क़िस्त जमा करना होता है। इसके बदले में जीवन बीमा कंपनी यह वायदा करती है कि यदि उस बीमित व्यक्ति (जिसने जीवन बीमा पॉलिसी खरीदी है) की मृत्यु हो जाती है, तो जिस धनराशि की बीमा पॉलिसी खरीदी गई होती है उसका भुगतान करेंगी।


जीवन बीमा के प्रकार:

वर्तमान समय में जीवन बीमा के प्रकार को समझने के लिए, इसे दो भागों में बांटा जा सकता है। पहले भाग में आप जीवन बीमा को उनके मूल प्रारूप अर्थात जीवन बीमा योजनाओं के बनावट के आधार पर बाँट सकते है और दूसरे भाग में आप इन योजनाओं के आवश्यकता पूर्ति क्षमताओं अर्थात यह योजनाए किन जरूरतों को पूर्ण कर सकती है, के आधार पर बाँट सकते है। आइये इसे बारी बारी से समझते है।


जीवन बीमा के प्रकार (योजनाओ के प्रारूप के आधार पर):

जीवन बीमा योजनाओं के प्रारूप अर्थात बनावट का अर्थ है कि यह कितने समय तक के लिए जीवन बीमा सुरक्षा देती है, प्रीमियम जमा करने का क्या नियम है, मैच्योरिटी पर किस प्रकार का लाभ प्रदान करती है, इत्यादि।


योजनाओं के प्रारूप के आधार पर जीवन बीमा निम्नलिखित प्रकार के होते है:


  • टर्म जीवन बीमा योजन
  • बंदोबस्ती जीवन बीमा योजना
  • एकल प्रीमियम बंदोबस्ती जीवन बीमा योजना
  • सीमित प्रीमियम जीवन बीमा योजना
  • मनी बैक जीवन बीमा योजना
  • यूनिट लिंक्ड जीवन बीमा योजना
  • संपूर्ण जीवन बीमा योजना
  • समूह जीवन बीमा योजना

जीवन बीमा के प्रकार (आवश्यकता पूर्ति के आधार पर):

कोई भी जीवन बीमा कंपनी अपने जीवन बीमा योजनाओ को उपरोक्त में बताये गए प्रारूप में ही लांच करती है। इन्ही योजनाओ को जरूरतों के आधार पर भी विभाजित किया जा सकता है।


  • आर्थिक सुरक्षा हेतु जीवन बीमा योजना
  • बच्चो की शिक्षा हेतु जीवन बीमा योजना
  • बच्चो के विवाह हेतु बीमा योजना
  • रिटायरमेंट हेतु जीवन बीमा योजना
  • लोन हेतु जीवन बीमा योजना
  • इत्यादि

नोट: हम अगले लेखों में इसके विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।






जीवन बीमा के लाभ:

जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के कई लाभ होते है। आइये इसे विस्तार से जानते है।


जीवन बीमा योजनाए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है:

जीवन बीमा योजनाए परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है। बीमाधारक की मृत्यु के बाद, उसके परिवार को जीवन बीमा कंपनी से बीमित राशि का भुगतान हो जाता है। परिवार इस पैसे का उपयोग करके अपने लिए नया रोजगार प्राप्त कर सकता है, या पुराने की कर्जो को चूका सकता है, या बच्चो की शिक्षा एवं विवाह जैसे जरूरतों को पूरा कर सकता है।


जीवन बीमा योजनाए मानसिक शांति प्रदान करती है:

अक्सर ऐसा देखा गया है कि जीवन बीमा योजना खरीदने वाला व्यक्ति का जीवन खुशहाल होता है। इसकी बड़ी वजह यह होती है कि जब उसे यह पता होता है कि उसके नामौजूदगी में भी उसके परिवार के सदस्यों को आर्थिक समस्याओ का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योकि जीवन बीमा पॉलिसी की वजह से उसके परिवार की आर्थिक जरूरते पूर्ण हो जाएगी।


जीवन बीमा योजनाए आयकर में लाभ प्रदान करती है:

जीवन बीमा पॉलिसी की प्रीमियम जमा करने पर ग्राहकों को आयकर में लाभ प्राप्त होता है और इस तरह की पॉलिसी की मैच्योरिटी टैक्स फ्री होती है।


फ़ाइल डाउनलोड करें-

यदि आप एक जीवन बीमा एजेंट हैं और बीमा संबंधी जानकारी पेशेवर ढंग से प्रस्तुत करना चाहते हैं। फिर आप नीचे दी गई 7-ज़िप फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं और आप इसका व्यक्तिगत उपयोग कर सकते हैं।


ये सभी फ़ाइलें कॉपीराइट शर्तों के अधीन हैं और इन्हें व्यक्तिगत उपयोग की अनुमति है। आप इन फ़ाइलों को किसी भी रूप में सोशल मीडिया पर साझा नहीं कर सकते हैं। उपयोग से पहले हमारे नियम और शर्तों को पढ़ना उचित है। नियम और शर्तों की फाइल डाउनलोड फोल्डर में पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध है।

फॉण्ट फैमिली: Anek Devanagari (Google Font)

What is Life Insurance File 21.1 MB

जीवन बीमा के नुकसान:

जीवन बीमा पॉलिसी के कुछ नुकसान भी होते है। अगर आप जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने का निर्णय ले रहे हैं तो आपको इसे ध्यान से समझना चाहिए। जैसे: जीवन बीमा पॉलिसी की प्रीमियम कई परिस्थितियों में बहुत अधिक होती है, जीवन बीमा कंपनियां कई बार कुछ शर्तो के अधीन मृत्यु दावे को अस्वीकार्य कर देती है, कई बार ग्राहक यह समझ नहीं पाता है कि जीवन बीमा पालिसी की मैच्योरिटी पर एवं मृत्यु दावे पर उसे कितना भुगतान प्राप्त होगा?


हम अपने आने वाले लेखों में इस विषय पर भी विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।