31 March 2023

एलआईसी के सहभागिता हितलाभ सूचना

एलआईसी के सहभागिता हितलाभ सूचना

एलआईसी के सहभागिता हितलाभ सूचना





अगर आप एलआईसी में एक सफल अभिकर्ता बनना चाहते है तो आपको अपनी पुरानी पॉलिसियों पर भी उतना ही ध्यान रखना होगा, जितना नई पॉलिसियों के लिए रखते है। एलआईसी अभिकर्ता को चाहिए कि वह अपने पॉलिसीधारकों को जीवन बीमा से सम्बंधित जानकारियों से अवगत कराता रहे। जो अभिकर्ता इस प्रकार से कार्य करता रहता है। उसके पॉलिसीधारक अपने करीबी लोगों का बीमा भी उस अभिकर्ता को दिला देते है।


कहने का अर्थ यह है कि अगर आप अपने पॉलिसीधारकों के लिए पॉलिसी सर्विसिंग का कार्य बेहतर तरीके से करते है। तो ऐसा करने से आपके नवव्यवसाय पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।


जीवन बीमा बाजार के इस लेख में सहभागिता हितलाभ की जानकारी देने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टूल्स दिए जा रहे है। एलआईसी अभिकर्ता इस टूल का उपयोग उन पॉलिसियों के लिए कर सकते है, जिसमे सहभागिता हितलाभ का प्रावधान उपलब्ध होता है।





सहभागिता हितलाभ की सूचना-

एलआईसी की कुछ योजनाओ में सहभागिता हितलाभ का प्रावधान होता है। इन योजनाओ में पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले कुछ समय अंतराल पर धन वापसी होती है। एलआईसी की ऐसी योजनाओ को मनी बैक पॉलिसी के नाम से भी जाना जाता है।


एलआईसी अभिकर्ताओं को चाहिए कि वह अपने ग्राहकों को इसकी सूचना जरूर देवे। ताकि सहभागिता हितलाभ की देय तिथि से पूर्व ग्राहक को इस संदर्भ में जानकारी हो जाये।


सूचना देने से लाभ-

अगर आप अपने ग्राहकों को सहभागिता हितलाभ की जानकारी देते है तो इसका सबसे पहला लाभ यह होता है कि ग्राहक पॉलिसी की प्रीमियम सयम से जमा कर देता है। जिसके कारण आपको उस पॉलिसी का कमीशन समय से प्राप्त हो जाता है।


दूसरा लाभ यह होता है कि आप सभी प्रकार की जवाबदेही से बचते है। जैसा कि आप जानते ही है कि एलआईसी किसी भी प्रकार का भुगतान पॉलिसीधारकों के बैंक खाते में करती है। जब आप ग्राहकों को सहभागिता हितलाभ की जानकारी देते है, तब आप उन्हें एनईएफटी के लिए भी जागरूक करते है। यदि ग्राहक एनईएफटी को अपडेट नहीं कराता है तो यह उसकी कमी होती है, आपकी नहीं।


सहभागिता हितलाभ की सूचना देने से ग्राहकों को यह पता चल जाता है कि उन्हें एलआईसी से कुछ पैसे मिलने वाले है। अगर ऐसे समय में आप ग्राहक को किसी पॉलिसी की विशेषताओं को बताते है। तो बहुत अधिक संभावना हो जाती है कि ग्राहक आपसे एक नई पॉलिसी खरीद ले। चुकी आपके पॉलिसी सर्विसिंग से आपका ग्राहक पहले ही संतुष्ट होगा, तो उसे आपसे नई पॉलिसी खरीदने में कोई आपत्ति नहीं होगी।





सहभागिता हितलाभ सूचना का फॉर्मेट प्राप्त करें-

एलआईसी अभिकर्ता अपने ग्राहकों को सहभागिता हितलाभ की सूचना आसानी से भेज सके, इसके लिए हमने आपके लिए टेक्स्ट मैसेज, व्हाट्सएप्प मैसेज, इमेज मैसेज और ईमेल टेम्पलेट तैयार किया है। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपनी जरुरत के अनुरूप उसे प्राप्त कर सकते है।












No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.