23 August 2022

लिमिटेड भुगतान आजीवन बीमा योजना (प्लान संख्या- 05)

लिमिटेड भुगतान आजीवन बीमा योजना



लिमिटेड-भुगतान-आजीवन-बीमा-योजना



एलआईसी लिमिटेड पेमेंट लाइफ इंश्योरेंस प्लान फिलहाल बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है। अगर आपने एलआईसी की यह पॉलिसी पहले ही खरीद ली है तो जीवन बीमा बाजार पर प्रस्तुत यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।


विशेषताएँ:-

एलआईसी की लिमिटेड पेमेंट आजीवन बीमा योजना एक सिमित समय तक प्रीमियम जमा करके आजीवन जीवन बीमा की सुरक्षा देने का वायदा करती है। इसका अर्थ यह है कि पॉलिसीधारक इस पालिसी के तहत एक निश्चित समय तक प्रीमियम जमा करने का विकल्प चयन करता है, लेकिन निगम उसे आजीवन बीमा सुरक्षा देती है। 


खास विशेषताएं-

यदि पॉलिसीधारक कम से कम 3 साल के प्रीमियम का भुगतान करता है और फिर उसके बाद की प्रीमियम देना बंद कर देता है, तो एक कम भुगतान आश्वासन पॉलिसी लागू हो जाती है। ऐसी घटी हुई चुकता पॉलिसी उसके बाद घोषित लाभों में भाग लेने की हकदार नहीं होगी, लेकिन ऐसा बोनस जो पॉलिसी पर पहले ही घोषित किया जा चुका है, उससे जुड़ा रहेगा। इस योजना के तहत प्रीमियम भुगतान अवधि न्यूनतम पांच वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष है।


लिमिटेड पेमेंट आजीवन बीमा पॉलिसी के लाभ-

यदि पॉलिसीधारक प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत तक जीवित रहता है और अपनी पॉलिसी के सभी प्रीमियम का भुगतान कर चूका होता है। तब उसे भविष्य में कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। लेकिन जोखिम कवर का लाभ मिलता रहता है। 


लिमिटेड पेमेंट आजीवन बीमा पॉलिसी से मृत्यु हितलाभ-

पॉलिसी अवधि के दौरान कभी भी बीमाधारक की मृत्यु होती है तो पॉलिसी के नॉमिनी को बीमाधन के साथ सभी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस (यदि कोई हो) दे दिया जाता है। बशर्ते की बीमाधारक की मृत्यु के समय उसकी पॉलिसी पूर्णतया चालू अवस्था में होना अनिवार्य है। 


लिमिटेड पेमेंट आजीवन बीमा पॉलिसी से मैच्योरिटी हितलाभ-

एलआईसी की लिमिटेड पेमेंट आजीवन बीमा योजना पॉलिसी जारी होने के 40 वर्षो के अंतराल पर अथवा पॉलिसीधारक की 80 वर्ष की आयु पूर्ण कर लेने पर, जो भी घटना बाद में घटित होती है, की तिथि पर मैच्योर मानी जाती है। 

इस योजना के मैच्योरिटी तिथि पर बीमाधन के साथ समस्त अर्जित बोनस एवं अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, तो दिया जाता है। 


योजना पैरामीटर-


प्रवेश के समय आयुन्यूनतम 12 वर्ष, अधिकतम 60 वर्ष
परिपक्वता आयु80 वर्ष
बीमाधनन्यूनतम बीमाधन ₹50,000
प्रीमियम भुगतान अवधिन्यूनतम 5 वर्ष, अधिकतम 55 वर्ष
भुगतान का प्रकारवार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही एवं सैलरी सेविंग

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.