25 August 2022

FAQs about Agent Confidential Reports in Hindi

FAQs about Agent Confidential Reports in Hindi

FAQs about Agent Confidential Reports in Hindi



खास तौर से एक नए एजेंट के मन में एलआईसी एजेंट गोपनीय रिपोर्ट (जिसका उपयोग नए बीमा के लिए किया जाता है) भरते समय कई प्रश्न होते हैं। "जीवन बीमा बाजार" के इस लेख में हम आपके उन्हीं सवालों के जवाब देने जा रहे हैं।

वैसे, हमें विश्वास है कि यह लेख आपके सभी सवालों और शंकाओं का समाधान करेगा। लेकिन इसके बावजूद अगर आपके मन में कोई और सवाल है, जिसका जवाब आपको नहीं मिल रहा है। तो आप हमें कमेंट जरूर करें।


अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट से संबंधित सवाल जवाब -


एलआईसी एजेंट गोपनीय रिपोर्ट का फॉर्म नंबर क्या है?

एलआईसी एजेंट गोपनीय रिपोर्ट का फॉर्म नंबर 380/3251 है और इसका उपयोग एलआईसी में नवव्यवसाय के प्रस्ताव पत्र को भरते समय किया जाता है। यह फॉर्म एलआईसी के अभिकर्ता द्वारा भरा जाता है।

एलआईसी अभिकर्ताओं के लिए एजेंट गोपनीय रिपोर्ट के बारे में जानना क्यों आवश्यक है?

अगर आपके विकास अधिकारी या सीएलआईए ने आपको अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट भरने का तरीका समझाया भी दिया। फिर भी आपको भविष्य में फॉर्म भरने में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अपने प्रारंभिक एजेंसी करियर में, हो सकता है कि आप अपने विकास अधिकारी या सीएलआईए के पास एक ही काम के लिए बार-बार जाना पसंद न करें।

यही कारण है कि यह जानकारी एलआईसी के नए एजेंटों के लिए बहुत उपयोगी है। यहां दी गई जानकारी हमेशा आपके लिए उपलब्ध रहेगी। ताकि जब भी आपको जरूरत महसूस हो, आप इसका फायदा उठा सकें।

अनुभवी एलआईसी एजेंटों और विकास अधिकारी के एसीआर का ज्ञान कैसे उपयोगी है?

यदि आप एक बड़े और अनुभवी एजेंट हैं, तो आपके पास हर तरह का काम होता है, आपका काम नए बीमे से भी संबंधित हो सकता है और पुराने बीमे से भी, यानी एक अनुभवी एजेंट के पास हमेसा समय की कमी है। अपना समय बचाने के लिए, कई अनुभवी एलआईसी एजेंट अपने लिए सहयोगियों को नियुक्त करते हैं। ऐसे एजेंटों के लिए यह एक बड़ी चुनौती होती है कि वे अपने सहयोगियों को फॉर्म भरने की ट्रेनिंग कैसे दें।

यदि आप अपने लिए ऐसे सहयोगी नियुक्त करते हैं या आप एक विकास अधिकारी या सीएलआईए हैं। तो मुझे लगता है कि यह पोस्ट आपके सहकर्मियों या नए एजेंटों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी और आप इस लेख के लिंक को साझा करके अपना बड़ा समय बचा पाएंगे।

एलआईसी अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट का संक्षिप्त रूप क्या है?

एलआईसी अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट को संक्षिप्त रूप में एसीआर कहा जाता है।

एलआईसी में एसीआर फॉर्म किसे कहते है?

एलआईसी में एसीआर फॉर्म का मतलब अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट से होता है अर्थात एसीआर का फुल फॉर्म अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट है।

एलआईसी अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट किसके द्वारा भरा जाता है?

अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट भारतीय जीवन बीमा निगम के अभिकर्ता द्वारा भरा जाता है।

अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट (एसीआर) भरना क्यों आवश्यक है?

एलआईसी किसी भी ग्राहक को अपने एजेंट के जरिए जानती है। एलआईसी अपने अभिकर्ता से उस व्यक्ति के बारे में गोपनीय जानकारी प्राप्त करना चाहती है जिसके जीवन बीमा की पेशकश की गई है ताकि निगम यह तय कर सके कि उस व्यक्ति को पॉलिसी बेचना उचित होगा या नहीं।

यदि एलआईसी एजेंट, एजेंट गोपनीय रिपोर्ट (एसीआर) में गलत जानकारी भरता है तो क्या होगा?

अगर एलआईसी अभिकर्ता, अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट में ग्राहक की झूठी जानकारी देता है और इस जानकारी पर भरोषा करते हुए एलआईसी पॉलिसी विक्रय कर देती है। बाद में उस गलत उत्तर के परिणामस्वरूप कोई दावा उत्पन्न होता है, तो एजेंट की एजेंसी रद्द की जा सकती है। विशेष परिस्थितियों में निगम अभिकर्ता से वसूली भी कर सकता है।

अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट कैसे डाउनलोड करें?

एलआईसी के विषय में जानकारी देने के लिए हमारी वेबसाइट है। इसके पोस्ट में एलआईसी के अभिकर्ता गोपनीय रिपोर्ट को डाउनलोड करने के ऑप्शन दिए हुए है। एलआईसी एजेंट की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सैंपल फाइल भी इस वेबसाइट पर उपलब्ध है।




Share on Whatsapp

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.