09 June 2022

LIC पॉलिसी में मोबाइल नंबर अपडेट करें

LIC पॉलिसी में मोबाइल नंबर अपडेट करें

LIC पॉलिसी में मोबाइल नंबर अपडेट करें

भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी ऑफ इंडिया) अपने ग्राहकों को डिजिटल सेवाएं प्रदान कर रही है। आप एलआईसी ऑफ इंडिया से जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना चाहते हैं या अपनी किसी भी पॉलिसी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, आप अपने घर बैठे एलआईसी पॉलिसी की सभी प्रकार की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

भारतीय जीवन बीमा निगम के एजेंट और विकास अधिकारी पॉलिसी की खरीद से लेकर पॉलिसी की परिपक्वता के भुगतान तक ग्राहक को उसके घर पर ही सभी सेवाएं प्रदान करते हैं। यदि कोई बीमाधारक किसी एजेंट या विकास अधिकारी का सहयोग नहीं लेना चाहता है। तो वह एलआईसी की ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से सभी प्रकार की सेवाओं का मुफ्त में लाभ उठा सकता है।

उपरोक्त का मतलब यह नहीं है कि एक बीमाधारक केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से बीमा पॉलिसी का लाभ प्राप्त कर सकता है। बल्कि यदि ग्राहक चाहे तो वह अपने नजदीकी शाखा कार्यालय में जाकर भी एलआईसी की सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है।


पॉलिसी में मोबाइल नंबर अपडेट करने के फायदे-

अगर आपने कोई एलआईसी पॉलिसी खरीदी है और आप अपनी एलआईसी पॉलिसी में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करते हैं। तो एलआईसी समय-समय पर एसएमएस के माध्यम से प्रीमियम जमा करने की सुचना, विद्यमानता हितलाभ (मनी बैक योजनाओं में) की सुचना, पॉलिसी के मैच्योरिटी की सुचना, इत्यादि सेंड करता रहेगा। 

इतना ही नहीं आप अपनी पॉलिसी का स्टेटस, लैप्स पॉलिसी की रिवाइवल राशि, पॉलिसी की लोन वैल्यू आदि की जानकारी भी जरूरत पड़ने पर मैसेज के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

इसलिए जीवन बीमा बाजार के इस आर्टिकल में बताया जा रहा है कि अपने नजदीकी किसी भी एलआईसी के शाखा कार्यालय में जाकर आप अपनी एलआईसी पॉलिसी में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी कैसे अपडेट करवा सकते हैं?


पॉलिसी में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए फॉर्म-

अगर आप आपके एलआईसी पॉलिसी में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करना चाहते है। तो इसके लिए एक फॉर्म की आवश्यकता होगी। आप यह फॉर्म एलआईसी के शाखा कार्यालय से प्राप्त कर सकते है। 

परन्तु हम आपकी सुविधा हेतु एलआईसी के इस फॉर्म की पीडीऍफ़ फाइल शेयर कर रहे है। नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट आउट करवा लें। 



Download LIC Policy Mobile Email Update Form



पॉलिसी में मोबाइल नंबर अपडेट हेतु फॉर्म कैसे भरें-

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.