19 June 2022

एलआईसी एजेंट बनाने वाले अधिकारी की लिस्ट

एलआईसी एजेंट बनाने वाले अधिकारी की लिस्ट

एलआईसी एजेंट बनाने वाले अधिकारी की लिस्ट

मेरे प्यारे पाठको,

जीवन बीमा बाजार हमेशा से ही अपने लेखों के माध्यम से जीवन बीमा से संबंधित सभी जानकारियों को प्रस्तुत करता रहा है और इसी प्रयास को लगातार बनाए रखते हुए आज के इस लेख में आपको एलआईसी के तमाम विकास अधिकारियों और सीएलआईए एजेंटों की सूची दी जा रही है। 

इससे पहले कि एलआईसी के विकास अधिकारी और सीएलआईए अभिकर्ता की लिस्ट प्रस्तुत किया जाये। आपको यह जानना जरुरी हो जाता है कि एलआईसी में इनकी भूमिका और कार्य क्या होता है? तो आइये बारी बारी से इन्हे समझ लेते है। 






एलआईसी के विकास अधिकारी-

एलआईसी में विकास अधिकारी एक ऑफिसियल पद होता है। एलआईसी के विकास अधिकारी को यह अधिकार होता है कि अपने क्षेत्र से योग्य अभ्यर्थी को निगम के लिए अभिकर्ता के रूप नियुक्ति हेतु चयन करें अर्थात कोई व्यक्ति एलआईसी में एजेंट बनना चाहता है। तो वह एलआईसी के विकास अधिकारी से सम्पर्क करके एलआईसी में एजेंट बनने के लिए आवेदन कर सकता है। 

विकास अधिकारी की पोस्टिंग होती है और यह एक वेतन भोगी ऑफिसियल अधिकारी माना जाता है। विकास अधिकारी के चयन के लिए निगम योग्य अभ्यर्थी से आवेदन प्राप्त करती है और भर्ती परीक्षाओं को उत्तीर्ण कर लेने के बाद इनकी नियुक्ति होती है।


एलआईसी के सीएलआईए अभिकर्ता-

एलआईसी में कार्य करने वाले ऐसे अभिकर्ता जो बेहतर कार्य करते है। उन्हें एलआईसी में क्लब सदस्यता प्राप्त हो जाती है। इनमे उच्च श्रेणी के क्लब सदस्यों को सीएलआईए अभिकर्ता के रूप में नियुक्त करने के योग्य माना जाता है। उच्च श्रेणी की क्लब सदस्यता हासिल कर चूका अभिकर्ता जब सीएलआईए बनता है। तो इन्हे भी एलआईसी में अभिकर्ता नियुक्त करने का अधिकार प्राप्त हो जाता है। 

एक सीएलआईए अभिकर्ता के पास फील्ड का अच्छा ज्ञान होता है। क्योकि इसी आधार पर वह सीएलआईए के रूप में नियुक्त होता है। जबकि विकास अधिकारी का चयन फ्रेस कंडीडेट के रूप में होता है। हालाँकि इसमें भी निगम के पूर्व अभिकर्ताओं को वरीयता दी जाती है। 






महत्वपूर्ण जानकारी-

यहाँ पर एलआईसी के विकास अधिकारी एवं सीएलआईए की लिस्ट दिया जा रहा है। यदि आप इनके विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते है तब उनके कोड नम्बर पर क्लीक करें। 



State DistrictBranchPositionCode
Madhya PradeshGwaliorMorarCLIAM0032.35A
MaharashtraPalgharVasaiCLIAM0066.91N
OdishaCuttackCuttackDevelopment Officer1398058.460
RajasthanHanumangarhNoharCLIAM0031.19D
Uttar PradeshGhaziabadGhaziabadDevelopment Officer250521.255
Uttar PradeshMainpuriKuraoliCLIAM0108.267



अगर आप एलआईसी के विकास अधिकारी अथवा सीएलआईए अभिकर्ता है और अपनी प्रोफाइल बनवाना चाहते है तो नीचे दी गई बटन पर क्लिक करके फॉर्म भरकर जानकारी प्रदान करें। 





No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.