21 June 2021

How to open New Saving Account through Online

 How to open New Saving Account through Online

आज की बदलती दुनिया में जहाँ लोगों का रुझान इंटरनेट की ओर बढ़ रहा है। भारत में बैंकों ने भी, ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ,अपनी सेवाओं में बदलाव किया है।
बैंकिंग सेवाओं में आम आदमी के जीवन में बहुत छोटे-छोटे सवाल बनते हैं, जिनकी जानकारी हर व्यक्ति प्राप्त करना चाहता है। लेकिन कई कारणों से सामान्य व्यक्ति इस संदर्भ में सफलता प्राप्त नहीं कर पाता है।
क्योंकि भारतीय बैंकों में स्टाफ की काफी कमी है और किसी बाहरी व्यक्ति से बैंकिंग सेवाओं की जानकारी प्राप्त करना आपके लिए असुरक्षित हो सकता है। आपकी इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए हम अपने वेबसाइट जीवन बीमा बाजार के माध्यम से लगातार प्रयास कर रहे है। तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से पंजाब नेशनल बैंक से जुड़ी सेवाओं की जानकारी देने जा रहे है।

Punjab National Bank Online Service-

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से नया बचत खाता खोलना चाहते हैं। तो आपके लिए पंजाब नेशनल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट उपयोगी सिद्ध होगी।
पंजाब नेशनल बैंक अपने खाता धारको को तमाम तरह की ऑनलाइन सेवाओं की जानकारी उपलब्ध कराता है। जिसमे से कुछ प्रमुख इस प्रकार से है।
  • ऑनलाइन खाता ओपन करने की सुविधा
  • मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा
  • एटीएम की सुविधा
  • इत्यादि


Process for opening bank account online-

यदि आप पंजाब नेशनल बैंक में, ऑनलाइन माध्यम से अपना नया बैंक खाता खोलना चाहते है। तो इसके लिए आपको ऑनलाइन विधि से फॉर्म भरना पड़ता है। यह फॉर्म मूल रूप से दो चरणों में पूरा होता है।  

First step to fill the form for opening account online in PNB-

पंजाब नेशनल बैंक में ऑनलाइन खाता खोलने के लिए सर्वप्रथम आपको बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर, खाता खोलने वाले ऑनलाइन फॉर्म को खोजना होता है। आपकी सुविधा के लिए, हमने पंजाब नेशनल बैंक के नया खाता खोलने वाले ऑनलाइन फॉर्म का लिंक खोज रखा है।
पंजाब नेशनल बैंक के ऑनलाइन नया खाता खोलने हेतु फॉर्म का लिंक- यहाँ पर क्लिक कीजिये

उपरोक्त लिंक पर क्लिक करते ही, आपके ब्राउज़र में के ऑनलाइन फॉर्म खुल जायेगा। इस ऑनलाइन फॉर्म में आपको अपना नाम, अपना मोबाइल नंबर और अपनी ईमेल आईडी रजिस्टर करना होगा। एक बार जब आप अपना नाम, अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी इस ऑनलाइन फॉर्म पर पंजीकृत कर लेते हैं, तो पंजाब नेशनल बैंक को आपके ईमेल और मोबाइल पर एक नंबर भेज दिया जाता है। इस नंबर को टीसीआरएन नम्बर कहते है।
आपकी सुविधा के लिए, हमने खास आपके लिए एक वीडियो बनाया है। इस वीडियो में बताया गया है कि पंजाब नेशनल बैंक के ऑनलाइन फॉर्म को, आप किस प्रकार भर सकते है। इस वीडियो के जरिये आप जान पाएंगे कि आप अपने मोबाइल और ईमेल आईडी पर बैंक द्वारा भेजे गए टीसीआरएन नंबर कैसे प्राप्त कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए आप इस पूरी वीडियो को ध्यान से देखिये।


Second Step to fill the form for opening account online in PNB-

पीएनबी में ऑनलाइन खाता खोलने के लिए फॉर्म का प्रथम चरण पूरा करते ही, आपको आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर बैंक द्वारा टीसीआरएन नंबर मिल जाता है।
इस टीसीआरएन नंबर को एंटर करते ही फॉर्म का दूसरा चरण शुरू हो जाता है। फॉर्म के इस हिस्से में आपको अपना पर्सनल डिटेल, अपना पता, आपकी आइडेंटिटी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ की डिटेल भरनी होती है। इस डिटेल को कम्पलीट होते ही, जो भी जानकारी आपने दी हुई है। उसको सेव करना होता है।
इसके बाद, यदि खाताधारक माइनर है। तो उसकी जानकारी भरनी होती है। फिर उसके बाद आपको अपने नॉमिनी की डिटेल देनी होती है।
उपरोक्त डिटेल देने के बाद, बैंक आपसे जानना चाहता है कि आप बैंक से कौन कौन सी सर्विस प्राप्त करना चाहते है।
फॉर्म के दूसरे चरण को भी आप आसानी से भर सके। इसके लिए भी, एक वीडियो आपके साथ साझा की जा रही है। वीडियो को देखकर आप आसानी से फॉर्म को भर सकते है।


No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.