21 May 2023

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जीवन बीमा एजेंट की सफलता की रणनीति

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जीवन बीमा एजेंट की सफलता की रणनीति

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जीवन बीमा एजेंट की सफलता की रणनीति





जीवन बीमा बाजार में आपका स्वागत है! यह लेख आपके लिए काफी लाभप्रद साबित होगा, क्योंकि यहाँ पर बताया जा रहा है कि आप डिजिटल प्लेटफार्म पर कार्य करने के लिए एक प्रभावी रणनीति कैसे बना सकते है?


डिजिटल प्लेटफार्म पर जीवन बीमा एजेंट्स को क्या चुनौतियां होती है और आप इन चुनौतियों के बावजूद, आप कैसे अपने कार्य को बढ़ा सकते हैं। आज के इस लेख में हम विस्तार से जानेगे।






इस लेख में हम यह भी जानेंगे कि जीवन बीमा एजेंट को अपना सोशल मीडिया ग्रुप अथवा अपना सोशल मीडिया पेज कैसे संचालित करना चाहिए एवं हम उन गलतियों को भी समझेंगे कि जिसके कारण आप डिजिटल प्लेटफार्म पर सफल नहीं हो पाते है। तो विशेष समय को बरबाद न करते हुए आइये इस महत्वपूर्ण जानकारी को शुरू करते है।


डिजिटल प्लेटफार्म पर एजेंटों के लिए चुनौतियाँ:

डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके व्यवसाय करने की इच्छा रखने वाले एजेंटों के सामने मुख्य चुनौती यह है कि लोग आपके प्लेटफॉर्म पर अधिक समय तक जुड़े नहीं रहते हैं। यहां तक कि अगर आप लोगों को आमंत्रित करते हैं, तो लोग या तो कुछ समय बाद आपका मंच छोड़ देते हैं या आपके द्वारा प्रकाशित पोस्ट को फॉलो नहीं करते हैं।


लोग एजेंटों के डिजिटल समूह को क्यों छोड़ते हैं:

जब एक जीवन बीमा एजेंट सोशल मीडिया पर एक समूह बनाता है, तो वह सोचता है कि जीवन बीमा से संबंधित जानकारी साझा करने से लोग स्वम ही उससे संपर्क करेंगे और इसके माध्यम से वह अपना व्यवसाय बढ़ा सकेंगे।


अगर आपने भी अपने लिए ऐसा ग्रुप बनाया है तो अब तक के आपके अनुभव ने आपको क्या परिणाम दिए हैं? मैं चाहता हूं कि आप कमेंट में अपने विचार जरूर बताएं।


डिजिटल कार्यों के लिए डॉक्टर की रणनीति अपनाएं:

एक कड़वी दवा लोगों को पसंद नहीं आती है, जिसके कारण लोग ऐसी दवाओं को खाना पसंद नहीं करते है। जबकि ऐसी दवाएं लोगों के स्वास्थ्य को सही करती है। ऐसी दवाओं का उपयोग करने के लिए डॉक्टर, गुड़ या मिश्री के साथ दवा का उपयोग करने की सलाह देता है।


यदि आप अपने डिजिटल प्लेटफार्म के लिए डॉक्टरों के इस रणनीति को अपनाते है तो यकीनन इसका लाभ आपको भी होगा।


डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एजेंटों द्वारा की जाने वाली सामान्य गलतियाँ:

डिजिटल प्लेटफार्म पर आप ऐसी जानकारी शेयर करते है, जिसमे आपके ग्राहक की कोई रूचि नहीं होती है। जिसके कारण लोग ऊबन महसूस करने लगते है और अंततः वह आपके प्लेटफार्म को छोड़ देते है।


अतः आपको प्रयास करना चाहिए कि आप अपने प्लेटफार्म पर ऐसी चीज़ों को शामिल करें, जिसमे लोगों की रूचि हो। ऐसा होने पर लोग आपके प्लेटफार्म को छोड़ेंगे नहीं, बल्कि अपने दोस्तों को भी आपके ग्रुप की जानकारी देंगे।


डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए एजेंटों को क्या करना चाहिए:

डिजिटल माध्यमों का उपयोग करने के लिए आपको अपने ग्राहकों की रूचि को समझना होगा और यदि आप अपने ग्राहकों के रूचि के हिसाब से अपने डिजिटल प्लेटफार्म पर लेख, इमेज, वीडियो इत्यादि शेयर करते है, तो लोग आपसे जुड़े रहेंगे।


जब इनके बीच आप अपने व्यवसाय से सम्बंधित चीज़ो को शेयर करेंगे, तब आपका ग्राहक उसे भी ध्यान से देखेगा और तब संभावना होगी कि वह आपसे आपके व्यवसाय से संबंधित पोस्ट के लिए सम्पर्क करें।


डिजिटल कार्यों के लिए हमारा टेलीग्राम ग्रुप:

हम जानते हैं कि जीवन अभिकर्ता को हमेशा समय की चुनौती होती है। अभिकरण व्यवसाय के दौरान आपके पास इतना समय नहीं होता है कि आप ग्राहक के रूचि के अनुरूप विभिन्न प्रकार के लेख, इमेज, न्यूज़, वीडियो इत्यादि खोजे और उसे अपने डिजिटल प्लेटफार्म पर शेयर करें।


अतः हम आपके लिए टेलीग्राम ग्रुप बनाये हुए है। जहां पर आपकी इस प्रकार की जरूरतों की पूर्ति के लिए उपरोक्त चीज़े शेयर की जाती है। आप इस खुद के अनुरूप एडिट करके, अपने लोगों के लिए खुद के डिजिटल प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते है।


मेरे टेलीग्राम ग्रुप का लिंक: https://t.me/riteshlicadvisor01






अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q: डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जीवन बीमा एजेंटों के लिए क्या लाभ हैं?
A: डिजिटल प्लेटफार्म की मदद से जीवन बीमा अभिकर्ता अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकता है। डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे वेबसाइट, ईमेल, सोशल मीडिया, चैट आदि के माध्यम से एजेंट अपने ग्राहकों के साथ संपर्क बनाए रख सकता हैं और उन्हें बीमा उत्पादों के बारे में जानकारी प्रदान करने, सवालों का उत्तर देने और ग्राहकों की जरूरतों को समझने की कोशिस कर सकता है।

Q: डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जीवन बीमा एजेंट की सफलता के लिए कौन-कौन सी रणनीतियाँ अपनानी चाहिए?
A: डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से बीमा व्यवसाय को मजबूत करने के जीवन बीमा एजेंट को चाहिए कि वह अपने लिए अच्छी वेबसाइट बनवाये। जिसमे जीवन बीमा उत्पादों की जानकारी, सेवाएं और सम्पर्क विवरण हो।
सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइल बनाये एवं ग्राहकों से नियमित संवाद करता रहे। इसके अतिरिक्त डिजिटल मार्केटिंग कम्पैन, ब्लॉगिंग, वेबिनार, वीडियो सत्र और डिजिटल प्रशिक्षण के माध्यम से अपने ग्राहकों को जीवन बीमा उत्पादों के बारे में शिक्षित करें।

Q: जीवन बीमा एजेंट डिजिटल प्लेटफार्म पर प्रभावी मार्केटिंग कैसे करे?
A: जीवन बीमा एजेंट को चाहिए कि वह कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपनी प्रोफेशनल प्रोफाइल बनाये। वहाँ पर लोगों के रूचि को ध्यान में रखते हुए लेख, वीडियो एवं अन्य सूचनाएं प्रस्तुत करता रहे। नए लोगों को जोड़ने का प्रयास करते रहें और लोगों को दूसरे लोगों को लाने के लिए प्रेरित करें।
जीवन बीमा योजनाओं की जानकारी और अपनी सेवाओं के विषय में जानकारी देवे और लोगों का जीवन बीमा के प्रति होने वाली समस्याओं के समाधान हेतु प्रयास करता रहे।

Q: जीवन बीमा एजेंट के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कौन से टूल्स और तकनीकें मौजूद है?
A: जीवन बीमा एजेंट अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग कर सकता है। जैसे: वेबसाइट और ब्लॉग, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे- फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन आदि, ईमेल मार्केटिंग, वीडियो मार्केटिंग










No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.