09 April 2020

Heart toching Story | गलती किसी की सजा किसी को क्यों

Heart touching story, Heart touching story in Hindi
Heart touching story

Heart toching Story

गलती किसी की सजा किसी को क्यों-

अक्सर हम अपने बच्चो को गलतियां करने से रोकते है। क्योकि अपने बच्चो से प्यार करते है। हम नहीं चाहते है कि किसी नासमझी अथवा गलतियों की वजह से हमारे बच्चो को किसी भी प्रकार का नुकसान हो। इस लेख में भी आपके ह्रदय को छू लेने वाली ऐसी ही एक घटना का जिक्र आपके सामने रखने जा रहा हूँ। मुझे पूरा भरोषा है यह आपको पसंद आएगी। 

कौशल त्रिपाठी जी अपने 55 वर्ष की अवस्था में भी काफी स्मार्ट और फिट थे। रेलवे में क्लर्क की पोस्ट पर थे। पत्नी सुनंदा त्रिपाठी सरकारी अन्तर कॉलेज की अध्यापिका थी। दोनों पति पत्नी की दिनचर्या फिक्स थी। अपने अपने कामो में व्यस्त और अपने दो बच्चो के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए प्रयत्नशील यह दोनों खुशहाल थे।  

बड़े बेटे ने मेडिकल की परीक्षा कम्पलीट कर ली थी और एक बड़े डॉक्टर के पास रहकर अपनी प्रेक्टिस कर रहा था। छोटा बेटा मुकेश जो स्वभाव से काफी चंचल था, बैंक में बैंक मैनेजर की अभी नई नई नौकरी लगी थी। अभी ट्रेनिंग पूरा करके लौटा था और शादी के रिश्ते आने शुरू हो गए थे। 

दोस्तों ने भी बड़े चाव से मुकेश का स्वागत किया था। चुकी नौकरी से छुटटी लेकर अपने घर लौटा था। तो दोस्त कहाँ मानने वाले थे। सभी दोस्तों ने पार्टी मांगनी शुरू कर दी थी। माता-पिता की सहमति लेकर बड़े होटल में पार्टी का प्रोग्राम फिक्से कर दिया गया था। 

कुछ ही दिनों के बाद मुकेश की माँ उसके लिए बहुत दुःखी थी। घर में जहाँ खुशियाँ रहती थी आज लग रहा था उनके घर को किसी की नज़र लग गई है। रात्रि में माँ ने भोजन बनाया और घर में सभी ने न चाहते हुए भोजन किया और अपने अपने कमरे में सोने चले गए। 

परन्तु कुछ ही देर में माँ को महसूस हुआ उसे कोई जगा रहा है। माँ ने अपनी आँखे खोली। सामने मुकेश खड़ा था। माँ ने उसे गले से लगा लिया। 

मुकेश ने कहा- माँ, तुमने उस दिन पार्टी में जाते समय मुझे शराब नहीं पीने के लिए बोला था, इसीलिए बाकी लोग शराब पीकर मस्ती कर रहे थे और मैं सोडा पीता रहा। लेकिन मुझे सचमुच अपने पर गर्व हो रहा था। 

माँ, जैसा कि तुमने कहा था कि 'शराब पीकर गाड़ी नहीं चलाना। मैंने वैसा ही किया। घर लौटते वक्त मैंने शराब को छुआ तक नहीं। भले ही बाकी दोस्तों ने मौजमस्ती के नाम पर जमकर शराब पी। भले ही दोस्तों ने मुझे भी पीने के लिए बहुत उकसाया, परन्तु मैं अच्छे से जानता था कि मुझे शराब नहीं पीनी है और मैंने सही किया था। 

माँ, तुम हमेशा सही सीख देती हो। पार्टी अब लगभग खत्म होने को आयी थी और सब लोग अपने-अपने घर लौटने की तैयारी कर रहे थे। 

माँ ,अब जब मैं अपनी कार में बैठ रहा था, तो जानता था कि केवल कुछ समय बाद मैं अपने घर अपनी प्यारी माँ और पापा के पास रहूंगा। तुम्हारे और पापा के इसी प्यार और संस्कारों ने मुझे जिम्मेदारी सिखायी और लोग कहते हैं कि मैं समझदार हो गया हूँ। 

 माँ, मैंने अपने दोस्तों के साथ जमकर मस्ती की थी। माँ जब मैं अपनी कार चला रहा था तो सोच रहा था घर पहुंचकर पार्टी की सारी बाते अपने प्यारे माँ पापा के साथ शेयर करूँगा। 

लेकिन ये क्या माँ...

शायद दूसरी गाड़ी वाले ने मुझे देखा नहीं और ये भयानक टक्कर....

माँ, मैं यहाँ रास्ते पर खून से लथपथ हूँ। मुझे पुलिसवाले की आवाज सुनाई पड़ रही है और वो कह रहा है कि इसने नहीं पी, दूसरा गाड़ीवाला पीकर चला रहा था। पर माँ, उसकी गलती की कीमत मैं क्यों चुकाऊं?

माँ, मुझे नहीं लगता कि मैं और जी पाऊंगा.... 

माँ, इस आखिरी घड़ी में तुम लोग मेरे पास क्यों नहीं हो? माँ, बताओ ना ऐसा क्यों हो गया?

माँ मुझे लगता है कुछ ही पलों में मैं आप सबसे दूर हो जाऊँगा। 

मेरे आसपास ये गीला-गीला और लाल-लाल क्या लग रहा है?

ओह! ये तो खून है और वो भी सिर्फ मेरा। 

मुझे डाक्टर की आवाज आ रही है, जो कह रहे हैं कि मैं बच नहीं पाऊंगा। तो क्या माँ, मैं सचमुच मर जाऊँगा। माँ तू मुझे बहुत याद आ रही है। तू मेरे पास क्यों नहीं है माँ?

मेरा यकीन मानो माँ, मैं तेरी कसम खाकर कहता हूँ कि मैंने शराब नहीं पी थी। 

माँ मैं उस दूसरे गाड़ी चलाने वाले को जानता भी नहीं था। माँ, ये लोग क्यों पीते हैं और दूसरे लोगों की जिंदगी से खेलते हैं। 

उफ! कितना दर्द हो रहा है। मानो कोई एक साथ कई सुइयाँ चुभो रहा हो। यह दर्द सहन नहीं हो रहा है माँ। 

जिसने मुझे टक्कर मारी वो तो अपने घर चला गया और मैं यहाँ अपनी आखिरी साँसें गिन रहा हूँ। 

माँ, भैया से कहना, वो रोये नहीं और पापा से धीरज रखने को कहना। मुझे पता है,वो मुझे कितना चाहते हैं और मेरे जाने के बाद तो टूट ही जाएंगे। पापा हमेशा गाड़ी धीरे चलाने को कहते थे। माँ, पापा से कहना पापा, मेरा विश्वास करे मेरी कोई गलती नहीं थी। 

माँ, अब मुझसे बोला भी नहीं जा रहा है। कितनी पीड़ा हो रही है। साँस लेने में तकलीफ हो रही है। माँ, आप मेरे पास क्यों नहीं हो? शायद, मेरी आखिरी घड़ी आ गयी है।  ये अंधेरा सा क्यों लग रहा है? बहुत डर लग रहा है?

माँ, प्लीज़ रोना नहीं  मै हमेशा आपकी यादों में, आपके दिल में, आपके पास ही रहूंगा। माँ, मैं जा रहा हूँ. पर जाते-जाते ये सवाल ज़रूर पूछुंगा कि ये लोग पीकर गाड़ी क्यों चलाते हैं। अगर उसने पी नहीं होतीं तो मैं आज जिंदा होता।  अपने घर, तुम्हारे साथ होता। 

अचानक- एक बड़ी दर्द भरे शोर के साथ माँ की आँखे खुल जाती है। मानो सारी दुनियाँ के दर्द माँ को मिल गए हो। अब आँखों से आँसू रुकने का नाम ही नहीं ले रहे। 

मैं आपसे कुछ कहना चाहता हूँ- 

मैंने यह लेख कैसे लिखा है यह सिर्फ मैं जानता हूँ। शायद मेरे ह्रदय ने शब्दों का रूप लिया होगा तो जो दर्द मैंने महसूस किया है आपके चेहरे पर आँसू के रूप में परिवर्तित हो गया होगा। 

दोस्तों, थोड़ी सी गलती किसी परिवार के चिराग को बुझा सकती है। जो पीड़ा जो दर्द आपने इस घटना को पढ़ते समय महसूस किया है। यकींन मानिये, वह अंस मात्र है। जिस परिवार का चिराग बुझता है इसके कई गुना ज्यादा दर्द में डूब जाता है। तो यदि आप शराब पीने का शौक रखते है। तो मैं आपसे हाथ जोड़कर, बल्कि अपना सर आपके कदमो पर रखकर विनती करुगा। कभी भी ड्राइव न कीजियेगा। 

दोस्तों एक निवेदन और करूँगा- इसको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाए ताकि किसी के शराब पीकर गाड़ी चलाने से किसी और के घर का चिराग ना बुझने पाय...!!! मुझे भरोषा है आप हमारी सहायता जरूर करेंगे। 

एक और बेहतरीन कहानी के लिए- क्लिक कीजिये 


Share on Whatsapp

नोट- यदि आप भविष्य के अपडेट प्राप्त करना चाहते हो तो "SUBMIT YOUR EMAIL FOR UPDATE" के नीचे अपनी जीमेल आईडी लिखकर सब्सक्राइब की बटन दबा दे। इसका लाभ आपको यह होगा कि जब भी हमारी कोई पोस्ट पब्लिश होगी। उसका नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जायेगा। 

मेरे सोशल मीडिया लिंक-

G-mail- riteshlicadvisor01@gmail.com
Facebook- https://www.facebook.com/riteshlicadvisor
Twitter- https://twitter.com/LIC_Trainer
Website- https://www.jeevanbimabazaar.com
Telegram Group For Life Insurance Agents- https://t.me/joinchat/NXsg6hW9NmwZjqYjXA98Wg

(आप हमें Google Search Engine अथवा Youtube Search Engine के सर्च बॉक्स में "Ritesh Lic Advisor" लिखकर सर्च कर सकते है।)

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.