24 August 2022

एलआईसी की बंदोबस्ती बीमा योजना (प्लान संख्या - 14)

एलआईसी की बंदोबस्ती बीमा योजना (प्लान संख्या - 14)

LIC's Endowment Plan in Hindi


एलआईसी की बंदोबस्ती योजना हमेशा से बहुत लोकप्रिय योजनाओं में से एक रही है। एलआईसी की इस योजना की तालिका संख्या 14 है। यह योजना 01 जनवरी 2014 को बंद कर दी गई है। इसका मतलब है कि एलआईसी की बंदोबस्ती योजना 01 जनवरी 2014 के बाद से खरीद और बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है।

लेकिन जिन लोगों ने दिनांक 01 जनवरी 2014 से पहले एलआईसी की बंदोबस्ती योजना (तालिका संख्या 14) खरीदी है। उन्हें इस पॉलिसी के सभी लाभ मिलते रहेंगे। यह एक प्रमुख कारण है जिसके कारण "जीवन बीमा बाजार" के इस लेख की सहायता से बंदोबस्ती बीमा पॉलिसी की जानकारी प्रस्तुत की जा रही है। ताकि अगर आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी चाहिए तो आप आसानी से प्राप्त कर सके। 



एलआईसी के बंदोबस्ती योजना की विशेषता- 

एलआईसी की बंदोबस्ती बीमा योजना जीवन बीमा कवर के साथ परिपक्वता पर एकमुश्त राशि का भुगतान करती थी। इस योजना के परिपक्वता भुगतान का उपयोग वृद्धावस्था में पेंशन प्राप्त करने या अन्य प्रमुख जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

पॉलिसीधारक एलआईसी की बंदोबस्ती योजना खरीदते समय पॉलिसी की अवधि चुन सकता था। लेकिन पॉलिसी जारी होने के साथ, पॉलिसीधारक द्वारा चयन की गई अवधि तक इस पॉलिसी की प्रीमियम को जमा करना आवश्यक था। एलआईसी की बंदोबस्ती बीमा योजना की मूल विशेषता यह थी कि इस योजना में साधारण प्रीमियम दर पर जीवन बीमा कवर और बचत योजना लाभ दोनों की पेशकश की गई थी।



प्लान पैरामीटर-

प्रवेश के समय आयुन्यूनतम 12 वर्ष, अधिकतम 65 वर्ष
परिपक्वता आयुअधिकतम 75 वर्ष
बीमाधनन्यूनतम ₹50,000, अधिकतम की कोई सीमा नहीं
पॉलिसी अवधिन्यूनतम 5 वर्ष, अधिकतम 55 वर्ष
भुगतान का प्रकारवार्षिक/छमाही/तिमाही/मासिक/सैलरी सेविंग
ऋण उपलब्धताहाँ
आवासीय ऋणहाँ
पॉलिसी असाइनमेंटहाँ
पॉलिसी पुनर्चलनहाँ
पॉलिसी सरेंडरहाँ



परिपक्वता लाभ-

एलआईसी की एंडोमेंट पालिसी (प्लान संख्या 14) की पूर्णावधि तिथि पर कुल बीमाधन के साथ निहित बोनस एवं फाइनल एडिशनल बोनस (यदि कोई हो) का भुगतान किया जाता है। बशर्ते कि पॉलिसी की सभी प्रीमियम का भुगतान किया गया हो। 


मृत्यु हितलाभ-

पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु होने की दशा में कुल बीमाधन के साथ निहित बोनस का भुगतान नॉमिनी को किया जाता है। यदि पॉलिसी की प्रीमियम का भुगतान 17 वर्ष या उससे अधिक अवधि के लिए है तब फाइनल एडिशनल बोनस भी नॉमिनी को दिया जाता है। बशर्ते कि पॉलिसीधारक के मृत्यु के समय तक पॉलिसी पूर्णतया चालू अवस्था में हो। 


दुर्घटना हितलाभ-

एलआईसी के एंडोमेंट प्लान में प्रति हजार बीमाधन के लिए एक रूपये अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान प्रति वर्ष करके दुर्घटना के कारण मृत्यु होने पर अथवा स्थाई विकलांगता की स्तिथि में कई लाभ प्राप्त कर सकते है। 



No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.