25 August 2022

एलआईसी की न्यू जीवन आनंद योजना (प्लान संख्या - 915)

एलआईसी की न्यू जीवन आनंद योजना

LIC New Jeevan Anand 915 in Hindi



एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी की तालिका संख्या 915 है। एलआईसी की यह योजना बचत को बढ़ावा देने के साथ-साथ परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। एलआईसी की जीवन आनंद योजना के तहत, पॉलिसीधारक अपनी इच्छा के अनुसार प्रीमियम जमा करने की अवधि चुन सकता है। लेकिन एलआईसी का प्लान नंबर 915 पॉलिसीधारक को जीवन बीमा कवर प्रीमियम जमा करने की अवधि पूर्ण करने के बाद भी आजीवन प्रदान करता है। एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी ऋण सुविधा प्रदान करती है, जिससे पॉलिसीधारक अपनी अति-आवश्यक जरूरतों को पूरा कर सकता है।

भारतीय जीवन बीमा निगम ने 01 फरवरी 2020 को जीवन आनंद पॉलिसी 915 लॉन्च की है। जीवन बीमा बाजार का यह आर्टिकल एलआईसी के पॉलिसीधारकों और एजेंटों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि इस आर्टिकल की मदद से एलआईसी के जीवन आनंद पॉलिसी को बहुत ही सरल भाषा में प्रस्तुत किया जा रहा है।


प्लान की विशेषता -

अक्सर जीवन बीमा योजनाएं प्रीमियम भुगतान अवधि तक या उसके आस-पास ही जीवन बीमा कवर प्रदान करती हैं। जबकि एक व्यक्ति को हमेशा जीवन बीमा के संरक्षण की आवश्यकता होती है।

अक्सर एक व्यक्ति अपनी युवावस्था में जीवन बीमा पॉलिसी खरीदता है। जब तक उस बीमित व्यक्ति द्वारा खरीदी गई पॉलिसी मैच्योर होती है, तब तक वह स्वयं काफी उम्रदराज हो चुका होता है।

अब यदि कोई व्यक्ति अपनी अधिक आयु में जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना चाहता है, तो अधिक आयु के कारण जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम बहुत अधिक होता है या वह व्यक्ति अपनी पसंद की पॉलिसी नहीं खरीद पाता है।



जोखिम कवर के संदर्भ में विचार करें-

जीवन बीमा योजनाओं का मूल उद्देश्य जीवन बीमा का लाभ प्रदान करना होता है। तो जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले आपको यह सोचना चाहिए कि क्या आप जो जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने जा रहे हैं वह वास्तव में आपको जीवन बीमा का लाभ दे रही है?

एक व्यक्ति अपनी कमाई की उम्र में बीमा पॉलिसी खरीदता है। वह अपनी जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम तब तक जमा करता है जब तक कि वह कमाई करता रहता है और जब उसकी पॉलिसी मैच्योर होती है, उस समय तक उसकी उम्र काफी ज्यादा हो जाती है।

अब यदि आप फिर से नई जीवन बीमा पॉलिसी को खरीदने की योजना बना रहे होते हैं, तो आपको अधिक प्रीमियम देकर जीवन बीमा पॉलिसी खरीदनी होगी। कई बार ऐसा भी हो सकता है कि उम्र ज्यादा होने के कारण आपको जीवन बीमा पॉलिसी न मिले।

लेकिन अगर आप एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी 915 खरीदते हैं। तो इससे आपको कई फायदे मिलते हैं। पहला फायदा यह है कि प्रीमियम को सीमित अवधि के लिए जमा करना होता है। दूसरा लाभ यह होता है कि प्रीमियम अवधि की समाप्ति पर निगम से पहली मैच्योरिट प्राप्त हो जाती है। इसके बाद तीसरा फायदा यह होता है कि पहली मैच्योरिटी का भुगतान होने के बाद भी जीवन बीमा का लाभ मिलता रहता है। जिसके लिए आपको कोई अतिरिक्त प्रीमियम नहीं देना होता है।


पात्रता शर्तें और अन्य प्रतिबंध-

न्यूनतम मूल बीमा राशि₹1,00,000/-
अधिकतम मूल बीमा राशिकोई सीमा नहीं
(मूल बीमा राशि ₹ 5,000/- के गुणकों में होगी)
प्रवेश के समय न्यूनतम आयु18 वर्ष (पूर्ण होना चाहिए)
प्रवेश के समय अधिकतम आयु50 वर्ष (निकटतम जन्मदिन)
अधिकतम परिपक्वता आयु75 वर्ष (निकटतम जन्मदिन)
न्यूनतम पॉलिसी अवधि15 वर्ष
अधिकतम पॉलिसी अवधि35 वर्ष
प्रीमियम भुगतान अवधिपॉलिसी अवधि के बराबर


पॉलिसी अवधि की समाप्ति पर देय लाभ -

जीवन आनंद पॉलिसी प्लान नंबर 915 में, यदि बीमित व्यक्ति पॉलिसी अवधि (प्रीमियम भुगतान अवधि) के अंत तक जीवित रहता है। फिर निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, के साथ मूल बीमा राशि उसे देय होगी। बशर्ते कि बीमित व्यक्ति ने पॉलिसी के सभी प्रीमियम का भुगतान कर दिया हो।


मृत्यु हितलाभ-

बीमित व्यक्ति की मृत्यु की तिथि तक, यदि पॉलिसी पूरी तरह से चालू अवस्था में है। तब एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी में मृत्यु का दावा स्वीकार्य होता है। इस प्लान में पॉलिसी की अवधि के आधार पर डेथ क्लेम का भुगतान किया जाता है। जो इस प्रकार है।

पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु होने पर अर्थात प्रीमियम भुगतान अवधि के भीतर -

यदि जीवन आनंद पॉलिसी में बीमित व्यक्ति की मृत्यु पॉलिसी की प्रीमियम भुगतान अवधि के भीतर हो जाती है, तो निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, के साथ "Sum Assured on Death" देय होगी।

जहां "Sum Assured on Death" नीचे दिए गए 3 में से जो सबसे ज्यादा होगा, उसे ही माना जाएगा।

  1. मूल बीमा राशि का 125%
  2. वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना
  3. बीमित व्यक्ति द्वारा भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 105%

उपरोक्त प्रीमियम में सर्विस टैक्स, अतिरिक्त प्रीमियम और राइडर प्रीमियम शामिल नहीं है।

पॉलिसी अवधि के बाद यानी प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद मृत्यु होने पर -

यदि जीवन आनंद पॉलिसी में बीमित व्यक्ति की मृत्यु पॉलिसी की प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद होती है, तो नामांकित व्यक्ति को मूल बीमा राशि देय होगी।



जीवन आनंद पॉलिसी लाभ सहित योजना है -

एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी एक लाभ सहित योजना है अर्थात यह योजना बोनस पाने की हकदार होगी यानी भारतीय जीवन बीमा निगम अपने अनुभव के आधार पर हर साल इस योजना के लिए अपना मुनाफा दिखाएगा।

सरल शब्दों में यह समझा जा सकता है कि निगम हर साल इस योजना के लिए बोनस प्रदर्शित करेगा। यह बोनस हर साल पॉलिसी में जुड़ता रहेगा। पॉलिसी में अर्जित यह बोनस पॉलिसी की परिपक्वता पर या उससे पहले बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर भुगतान किया जाएगा।

एलआईसी इस योजना के लिए फाइनल एडिशनल बोनस की घोषणा करेगी। एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी में फाइनल एडिशनल बोनस का भुगतान केवल पॉलिसी की परिपक्वता पर या उससे पहले मृत्यु के मामले में किया जाएगा। जब नीति पूरी तरह से लागू हो। बशर्ते कि जब पॉलिसी पूर्ण रूपेण चालू अवस्था में हो।


वैकल्पिक लाभ -

A. राइडर बेनिफिट-

पॉलिसीधारक अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके एलआईसी के न्यू जीवन आनंद पॉलिसी, प्लान संख्या 915 के तहत चार प्रकार के राइडर का लाभ प्राप्त कर सकता है। हालांकि, पॉलिसीधारक एलआईसी के Accidental Death and Disability Benefit Rider या एलआईसी के Accident Benefit Rider में से किसी एक को चुन सकता है। इस प्रकार, एक पॉलिसी के तहत अधिकतम तीन राइडर्स का लाभ ही उठाया जा सकता है।

एलआईसी के न्यू जीवन आनंद पॉलिसी के लिए निम्नलिखित राइडर उपलब्ध है-

  1. एलआईसी की दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर (UIN: 512B209V02)
  2. एलआईसी का दुर्घटना हितलाभ राइडर (UIN:512B203V03)
  3. एलआईसी का नया टर्म एश्योरेंस राइडर (UIN: 512B210V01)
  4. एलआईसी का नया गंभीर बीमारी लाभ राइडर (UIN: 512A212V01)

मृत्यु लाभ किस्तों में लेने का विकल्प -

पॉलिसीधारक अपने जीवन काल के दौरान किश्तों में मृत्यु दावा भुगतान प्राप्त करने का विकल्प चुन सकता है। इस विकल्प के तहत मृत्यु लाभ का भुगतान 5 या 10 या 15 वर्षों में किया जा सकता है।

परिपक्वता लाभ किश्तों में लेने का विकल्प -

सेटलमेंट विकल्प एक चालू और चुकता जीवन आनंद पॉलिसी के तहत एकमुश्त राशि के बजाय 5 या 10 या 15 साल की चुनी हुई अवधि में किश्तों में परिपक्वता लाभ प्राप्त करने का एक विकल्प है।


प्रीमियम का भुगतान -

एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, अर्धवार्षिक और त्रैमासिक मोड में किया जा सकता है। इस पॉलिसी का प्रीमियम NACH या वेतन बचत योजना के तहत मासिक मोड के माध्यम से भी जमा किया जा सकता है।


रियायत-अवधि -

यदि एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी (प्लान संख्या 915) की प्रीमियम भुगतान विधि को वार्षिक, अर्धवार्षिक या त्रैमासिक के रूप में चुना जाता है, तो प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिनों की छूट अवधि दी जाती है। लेकिन अगर पॉलिसी के प्रीमियम का मासिक भुगतान किया जाता है, तो प्रीमियम भुगतान के लिए 15 दिनों की छूट अवधि दी जाती है। एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी के प्रीमियम जमा करने के लिए दिया गया अतिरिक्त समय, इस पॉलिसी का ग्रेस पीरियड कहा जाता है।

प्लान नंबर 915 इस छूट अवधि के दौरान बिना किसी रुकावट के जोखिम कवर का लाभ प्रदान करता है। यदि ग्रेस अवधि की समाप्ति से पहले पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी समाप्त हो जाती है।

ग्रेस पीरियड का नियम मूल पॉलिसी के प्रीमियम के साथ-साथ राइडर प्रीमियम पर भी लागू होता है।


छूट -

प्रीमियम जमा विधि से छूट
वार्षिक मोडटेबुलर प्रीमियम का 2%
अर्ध-वार्षिक मोडटेबुलर प्रीमियम का 1%
त्रैमासिक, मासिक मोड
और वेतन कटौती
कोई छूट नहीं
प्रीमियम पर उच्च बीमा राशि छूट
मूल बीमा राशि (B.S.A)छूट (₹)
1,00,000 से 1,95,000कोई छूट नहीं
2,00,000 से 4,95,0001.50‰ B.S.A.
5,00,000 और 9,95,0002.50‰ B.S.A.
10,00,000 और अधिक3.00‰ B.S.A.


पॉलिसी का पुनर्चलन -

अगर एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी में ग्रेस पीरियड के भीतर प्रीमियम जमा नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी लैप्स हो जाती है। एक लैप्स पॉलिसी को पहले भुगतान न किए गए प्रीमियम की तारीख से पांच साल की अवधि के भीतर कभी भी पुनर्जीवित किया जा सकता है।

पॉलिसी को पुनर्जीवित करने के लिए सभी बकाया प्रीमियम और विलंब शुल्क का भुगतान करना होगा। पॉलिसी के पुनरुद्धार के समय, निगम द्वारा कुछ आवश्यक दस्तावेजों की मांग की जा सकती है और अच्छे स्वास्थ्य के प्रमाण की आवश्यकता होगी। एलआईसी के नियम के मुताबिक निगम मेडिकल की मांग कर सकता है। बीमित व्यक्ति को यह चिकित्सा निगम के चिकित्सकों से अपने खर्चे पर करवाना होगा।


पॉलिसी का अभ्यर्पण -

एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को किसी भी समय सरेंडर किया जा सकता है बशर्ते की दो साल के सभी प्रीमियम का भुगतान किया गया हो।


पॉलिसी ऋण -

एलआईसी की नई जीवन आनंद पॉलिसी को किसी भी समय ऋण लिया जा सकता है बशर्ते दो साल के लिए सभी प्रीमियम का भुगतान किया गया हो। यदि एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी चालू अवस्था में है, तो पॉलिसी के समर्पण मूल्य का 90% तक ऋण लिया जा सकता है और पेड-अप पॉलिसियों से 80% तक ऋण ले सकते है।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.