15 May 2020

LIC ke Liye Grahak Kaise Banaye | LIC Prospecting Idea

एलआईसी के लिए ग्राहक कैसे बनाये 


Life Insurance Prospecting Ideas || Life Insurance Prospects || Lic Agent Training || Insurance Sales Training || Prospecting || Prospecting Life Insurance || Jeevan Bima Bazaar


जीवन बीमा व्यवसाय से जुड़े अभिकर्ता के सफलता का आधार उस अभिकर्ता के पास नए ग्राहक बनाने की बेहतरीन कला पर निर्भर करती है। तो यदि आप एक जीवन बीमा अभिकर्ता है, तो आपके सफलता के लिए एक ऐसा बेहतरीन टिप्स इस लेख के माध्यम से बताने जा रहा हूँ। जिसके जरिये आप अपनी सफलता को सुनिश्चित कर सकते है। 

ग्राहक को अपना वकील बनाये-

हर व्यवसाय की सफलता उसके ग्राहकों के संतुष्टि पर निर्भर करती है। एक संतुष्ट ग्राहक आपके व्यवसाय को कई गुना सफल बना सकता है। तो वही पर एक असंतुष्ट ग्राहक आपके व्यवसाय में बड़े नुकसान का कारण भी बन सकता है। 

अतः एक अभिकर्ता चाहिए कि वह ऐसे ग्राहकों की ओर ज्यादा ध्यान दे। जो उस अभिकर्ता के पक्ष में बाते करने को हमेसा तैयार रहता हो। 

ग्राहक आपकी वकालत कब कर सकता है-

यदि आप सफल अभिकर्ता बनना चाहते है तो आपको अपने ग्राहकों के मन में अपने प्रति विश्वास का भाव पैदा करना होगा। जब आपके ग्राहकों के मन में यह पूर्ण विश्वास पैदा हो जायेगा कि आप उनके हित को ही महत्व देते है। तब वह ग्राहक आपकी वकालत करना शुरू कर सकता है। 

आप सैलून में अपने दाढ़ी बनवाने के लिए जाते होंगे। आप अपनी गर्दन उस नाइ के सामने कर देते है। आप अक्सर नाइ से यह भी कहते है कि भाई नई ब्लेड उपयोग करना। आपकी गर्दन सामने है, सामने वाले व्यक्ति के हाथ में छुरा है और आप स्वम भी उसे नई ब्लेड उपयोग करने के लिए प्रेरित करते है। क्यों 

क्योंकि आपको यह विश्वास होता है कि सामने वाला व्यक्ति आपकी दाढ़ी को साफ करके एक खूबसूरत व्यक्ति बना देगा। यदि आप एक सफल अभिकर्ता बनना चाहते है तो आपको इसी प्रकार का विश्वास अपने ग्राहकों के मन में जगाना होगा। 

ग्राहक के मन में कैसे विश्वास पैदा करे-

जीवन बीमा व्यवसाय में ग्राहक को सबसे बड़ा डर उसके पैसो का होता है। यदि आप ग्राहक के इस डर को दूर करने में सफल हो जाते है। फिर आपके ऊपर आपका ग्राहक भरोषा करने लगेगा। 

मैं यहाँ पर एक अभिकर्ता के कार्यशैली को आपके सामने रखना चाहता हूँ। यह अभिकर्ता कई वर्षो तक कार्य करते रहे। प्रति वर्ष 35 से 50 पॉलिसी विक्रय करने का उनका लक्ष्य हुआ करता था। फिर उन्होंने हमारे राय को अपनाने की कोशिसे शुरू की। 

शुरूआती दौर में उन्होंने तय किया कि यदि वह किसी ग्राहक से प्रीमियम जमा करने के लिए पैसे लेंगे। तो वह अधिकतम 7 दिनों में उसकी रसीद उस ग्राहक तक पंहुचा देंगे और यदि किसी भी कारण से ग्राहक को उसकी रसीद नहीं दे सके तो जितने दिन भी रसीद लेट होगी प्रतिदिन के हिसाब से 10 रूपये जोड़कर उस ग्राहकों देंगे। उन्होंने लगभग 6 माह तक इस तरीके को अपनाया और यदि किसी ग्राहकों को मान लीजिये 5 दिन रसीद पहुंचाने में लेट हुआ तो उस ग्राहक को 50 रूपये दे दिए। 

फिर धीरे धीरे उन्होंने इस 7 दिनों को 2 दिनों में बदला और 10 रूपये को 100 रूपये में बदलाव किया। आज भी हमारे वह अभिकर्ता मित्र इस नियम को अपनाते है। उस अभिकर्ता को इसका लाभ यह हुआ कि 35 से 50 बीमा करने वाला अभिकर्ता आज सीओटी हो चूका है। 

आज इस अभिकर्ता के पास बेहतरीन ऑफिस है। जिसमे 7 स्टाफ कार्य करते है। उन्होंने यह तय किया था कि सीओटी हो जाने के बाद वह फोर व्हीलर गाड़ी लेंगे। तो उन्होंने जनवरी 2020 में एक गाड़ी भी ले ली है। 

आपके लिए हमारी राय-

आपको भी अपने ग्राहकों के मन में भरोषा पैदा करने के लिए इस तरीके को अपनाना चाहिए। यह तरीका आपको बड़ी सफलता दिलाने में आपकी बेहतरीन सहायता कर सकता है।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए हुए पूरी वीडियो को ध्यान से देखिये-


यदि आप विकास अधिकारी अथवा आपके कुछ एजेंट है जो आपके लिए जीवन बीमा का व्यवसाय करते है। तो उनके बेहतर व्यवसाय के लिए इस पोस्ट को शेयर कर सकते है।

Share on Whatsapp

हम हमारे प्रयासों से एक जीवन बीमा अभिकर्ता के व्यवसाय को बेहतर करने हेतु निरंतर प्रयासरत है। हमारी सभी ट्रेनिंग बिलकुल मुफ्त है। परन्तु बिना आर्थिक सहयोग के जीवन और व्यवसाय का हर पहलु काफी कठिन हो जाता है।

प्यारे अभिकर्ता साथियो,
यदि आपको हमारे प्रयासों से लाभ मिला हो और आप अपने अभिकरण व्यवसाय में आर्थिक रूप से मज़बूत हुए हो और आप हमारी आर्थिक सहायता करना चाहते हो तो Paytm के जरिये अपनी स्वेक्षा से हमारा सहयोग कर सकते है। हम आपके इस सहयोग के लिए आपके आभारी रहेंगे और भविष्य में और बेहतर करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहेंगे।


कोई भी धनराशी जो आपके लिए आसान हो आप डोनेट कर सकते है। हम आपके सफल और समृद्ध भविष्य की प्रार्थना करते है।

ध्यान दीजिये-

यदि आप भविष्य के अपडेट प्राप्त करना चाहते हो तो "SUBMIT YOUR EMAIL FOR UPDATE" के नीचे अपनी जीमेल आईडी लिखकर सब्सक्राइब की बटन दबा दे। इसका लाभ आपको यह होगा कि जब भी हमारी कोई पोस्ट पब्लिश होगी। उसका नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जायेगा।

मेरे सोशल मीडिया लिंक-

G-mail- riteshlicadvisor01@gmail.com
Facebook- https://www.facebook.com/riteshlicadvisor
Twitter- https://twitter.com/LIC_Trainer
Website- https://www.jeevanbimabazaar.com/
Telegram Group For Life Insurance Agents- https://t.me/riteshlicadvisor01

(आप हमें Google Search Engine अथवा Youtube Search Engine के सर्च बॉक्स में "Ritesh Lic Advisor" लिखकर सर्च कर सकते है।)

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.