25 May 2020

Question Technique For Child Future Planning (PDF Formate)


Question Technique For Child Future Planning

एक एलआईसी एजेंट के व्यवसाय को मज़बूती देने के उदेश्य से हम निरंतर प्रयास करते है। उसी श्रृंखला में हमारी यह एक नई कोशिस है। यदि आप एक एलआईसी एजेंट है तो यह लेख आपके व्यवसाय को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगा। 

जीवन बीमा व्यवसाय में सफलता प्रदान करने में Question Technique की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। तो हम आपके ऐसे ग्राहकों के लिए जिनके पास छोटे बच्चे है। और आप उन बच्चो के माता-पिता को प्लानिंग समझाना चाहते है। तो यह Question Technique आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी।

Question Technique For Child Future Planning

बच्चो के लिए प्लानिंग में Question Technique क्या है-

प्यारे साथियो, जब आप अपने कार्य क्षेत्र में व्यवसाय करने हेतु निकलते है और आप ऐसे ग्राहक से सम्पर्क करते है। जिसके घर में छोटे बच्चे है और आप उन बच्चो के लिए प्लानिंग करने के लिए सोचते है। तो, आपके सामने एक सामन्य सा ऑब्जेक्शन आता है कि अभी तो हमारा बच्चा बहुत छोटा है। अभी प्लानिंग करने की क्या जरुरत है ?

एक प्रोफेशनल अभिकर्ता के रूप में आपका प्रयास होना चाहिए कि आपका शुरुआत ही ऐसा हो कि आपको इस प्रकार के ऑब्जेक्शन का सामना ही न करना पड़े। इसके लिए आपको एक फाइल की आवश्यकता होती है। जिसमे अलग अलग तरह की इमेज और उनके जरिये आप ग्राहक से प्रश्न पूछ सके। 

आपका प्रश्न भी इस प्रकार से होना चाहिए कि ग्राहक आपके अनुकूल उत्तर ही प्रदान करे। 

Question Technique में क्या प्रश्न किये जाते है-

बच्चो के लिए प्लानिंग करते समय आपको ऐसे ही प्रश्न पूछने चाहिए। जिसके उत्तर ग्राहक आपके अनुकूल प्रदान करे। आपकी इस कला को विकसित करने के लिए हमने अपने youtube चैनल "Ritesh Lic Advisor" पर पहले से ही जानकारी पोस्ट की हुई है। 

Youtube के इस वीडियो में दी गई जानकारी का उपयोग करके उन प्रश्नो को सिख सकते है। उन प्रश्नो को जानने के लिए- क्लिक कीजिये 

Question Technique के लिए फाइल-

उपरोक्त लिंक को देखने के बाद आपको उन प्रश्नो की जानकारी हो जाएगी। जो बच्चो के लिए नीड क्रिएशन करने में आपकी सहायता करेगी। 

लेकिन, फील्ड में आपको दो तरह की समस्या हो सकती है। प्रथम यह कि आवश्यकता पड़ने पर सभी या कुछ प्रश्नो को भूल जाये। दूसरा यह कि मौखिक प्रश्नो पर वह प्रभाव नहीं पड़ेगा, जो एक फाइल को ग्राहक के सामने रखकर प्रश्न पूछने से पड़ता है। 

अतः आपके लिए हमने उपरोक्त लक्ष्य की प्राप्ति हेतु पीडीऍफ़ फाइल तैयार की हुई है। जिसमे सभी प्रश्न और उन प्रश्नो के अनुकूल चित्र दिए हुए है। इस पीडीऍफ़ फाइल को देखने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक कीजिये-

Question Technique के पीडीऍफ़ फाइल का उपयोग विधि-

आप इस पीडीऍफ़ फाइल को तैयार कराने के बाद किसी भी फोटो स्टेट की दुकान पर ले जाकर प्रिंट करवा सकते है। उसके बाद फोटो स्टेट करवाकर काफी कम खर्च के साथ इसका सेट बना सकते है और ग्राहक के लिए इसका उपयोग कर सकते है। 

हमारी राय यह भी होगी कि यदि आपको बड़े संभावित ग्राहक से मिलना हो। तो वहाँ पर ब्लैक एंड वाइट फोटो स्टेट कॉपी का उपयोग प्रोफेशनल नहीं दीखता है। तो आपको कुछ कलर प्रिंट भी करवाना आपके लिए बेहतर होगा। 

Question Technique के पीडीऍफ़ फाइल का मूल्य-

निश्चित रूप से आप बाजार में कभी न कभी कोई एप्लीकेशन टाइप कराये होंगे। एक साधारण सा एक पेज का एप्लीकेशन टाइप कराने और प्रिंटिंग का खर्च लगभग 25 से 30 रूपये आते है। जबकि उस पर न ही कोई कलर और न ही कोई डिजाइन की जाती है। 

यदि आपने पीडीऍफ़ फाइल को ध्यान से देखेंगे तो आप पाएंगे की एक प्रोफेशनल तरीके से आपके उपयोग के लिए इसे बनाया गया है। इस फाइल में कुल आठ पेज दिए हुए है। यदि आप इसे खुद के उपयोग के लिए बनवाते है तो इस पीडीऍफ़ फाइल में आपकी फोटो, आपका नाम, आपका मोबाइल और ईमेल आईडी बदल दी जाती है। 

यदि  बाजार के खर्चो को ध्यान में रखकर 20 रूपये कम से कम कीमत मानकर आठ पेज के मूल्य का कैलकुलेशन किया जाये तो कीमत 160 रूपये होती है। यदि प्रत्येक पेज की कीमत 10 रूपये माने तो कुल खर्च 80 रूपये आता है। 

परन्तु हमारा उदेश्य एक नए अभिकर्ता, जिसके पास आर्थिक कमी है। उसके लिए भी कार्य करना है अतः मात्र रूपये 50 जमा करके आप यह पीडीऍफ़ फाइल तैयार करवा सकते है। 

अधिक जानकारी के लिए पूरी वीडियो को ध्यान से देखिये-

आर्डर कैसे करे-

यदि आप चाहे तो Paytm के माध्यम से अथवा बैंक खाते में पैसे जमा करके अपना आर्डर कर सकते है। डिटेल नीचे दिया जा रहा है। 

Paytm से आर्डर जमा करने के लिए बार कोड को स्कैन करे

बैंक खाते की डिटेल-

Bank Name- State Bank of India
Account Holder Name- Ritesh Kumar Upadhyay
Account Number- 30397251685
IFSC Code- SBIN0007485

Question Technique के पीडीऍफ़ फाइल का आर्डर पूरा करने के लिए यह करे-

यदि आप जीवन शांति पालिसी के इमेज और पीडीऍफ़ फाइल के आर्डर करना चाहते है तो सबसे पहले आपको पैसे जमा करने होते है। इसके बाद ट्रांजेक्शन की स्लिप, अपनी खूबसूरत सी अच्छे क्वालिटी की फोटो, अपना पूरा नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लिखकर हमें मेल करना होगा। 

हमारी मेल आईडी- riteshlicadvisor01@gmail.com

हम आपके उज्जवल सफल और समृद्ध भविष्य की कामना करते है। 

Share on Whatsapp

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.