14 May 2020

Ek Jeevan Bima Agent Apna Kary Kshetra Kaise badhaye | Prospecting By RITESH LIC ADVISOR

जीवन बीमा व्यवसाय का विस्तार कैसे करें

Prospecting Tips And Techniques || Life Insurance Prospecting Ideas || Life Insurance Corporation Of India || Best Prospecting Techniques || Best Prospecting Tips || Prospecting For Life Insurance


यदि आप एक जीवन बीमा अभिकर्ता है और आप अपने व्यवसाय में बड़ी सफलता प्राप्त करना चाहते है। तो आपको अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए निरंतर नए ग्राहक की तलाश करते रहना होगा। बीमा व्यवसाय की सफलता ग्राहकों की संख्या पर निर्भर करती है। 

एक अभिकर्ता के पास जितने अधिक बीमा धारक होंगे। वह अभिकर्ता अपने व्यवसाय में उतनी बड़ी सफलता प्राप्त करता चला जायेगा। 

क्यों जरुरी है कार्य क्षेत्र का विस्तार-

एक अभिकर्ता जो सामान्य बीमा पॉलिसी बेचकर अपनी एजेंसी सुरक्षित करने के लिए कार्य करता है। यदि वह सिमित क्षेत्र में भी कार्य करता है तो उस जीवन बीमा अभिकर्ता का उदेश्य आसानी से पूर्ण हो सकता है। 

लेकिन यदि आपने अपने जीवन बीमा व्यवसाय को ही अपना मुख्य रोजगार बना चुके है और एक सफल अभिकर्ता बनना चाहते है। यदि आप अपनी एजेंसी में एमडीआरटी, सीओटी और टीओटी जैसे लक्ष्य प्राप्त करना चाहते है। तो आपको ज्यादा ज्यादा लोगो को अपना ग्राहक बनाना होगा। 

आपका यह कार्य एक सिमित क्षेत्र से पूर्ण नहीं हो सकता है। इसके लिए जरुरी होगा कि आप अपना कार्य कई क्षेत्रो में शुरू करे। 

नए क्षेत्र का चुनाव कैसे करे-

किसी अभिकर्ता को, जब वह अपने पारम्परिक क्षेत्र के आलावा किसी नए क्षेत्र का चुनाव करने जा रहा हो तो उसे इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए, कि उसके परिश्रम का उदेश्य उसकी सफलता है। तो मुझे लगता है यदि एक अभिकर्ता किसी नए क्षेत्र का चुनाव निम्न बातो को ध्यान में रखकर करता है तो उसे इसका व्यापक लाभ मिल सकता है। 

  • व्यवसाय को ध्यान में रखकर- बहुत सारे क्षेत्र ऐसे होते है जहाँ पर अलग अलग तरह के व्यवसाई होते है। जिन्होंने कल कारखाने लगाए हुए होते है। यदि एक जीवन बीमा अभिकर्ता ऐसे क्षेत्र को अपना कार्य क्षेत्र बनाता है। तो उसे बड़े बीमे मिलने की सम्भावनाये ज्यादा बढ़ जाती है। यदि आप ऐसे क्षेत्र को अपनी कर्मभूमि बनाना चाहते है। तो ऐसे क्षेत्र में आपको सैलरी सेविंग स्किम के तहत कार्य करने में ज्यादा लाभ होता है। 
  • व्यापार को ध्यान में रखकर- ऐसे क्षेत्र जहाँ बड़े बड़े व्यापारी हो यदि आप ऐसे क्षेत्र में अपना कर्मभूमि बनाते है। तो हो सकता है शुरुआत में कुछ छोटे बीमों से आपकी शुरुआत हो। लेकिन आप पाएंगे, ऐसे क्षेत्र के लोग जब आप पर विश्वास करना शुरू कर देंगे तो इनके सहयोग से नई नई पॉलिसी बेचने में आपको काफी सुविधा होने लगेगी। 
  • सीजनल बेस क्षेत्र को ध्यान में रखकर- यदि आप अपने एजेंसी में बड़ी सफलता प्राप्त करना चाहते है। तो आपको सीजनल कार्यो के विषय में विचार करते हुए भी क्षेत्र का चयन करना चाहिए। जैसे में यदि आप कृषि क्षेत्रो को चयन करते है। तो एक खास समय पर समूह में बीमा पॉलिसी बेच सकते है। इसी प्रकार गर्मी, ठंडक और बारिश में कार्य करने वाले व्यवसाय भी खास समय पर बीमा व्यवसाय के लिए आपका एक बेहतर चयन हो सकता है। 

समय का चयन करना होगा-

यह एक सत्यता है कि कोई भी क्षेत्र में अपने व्यवसाय का विकास करने में समय और मेहनत दोनों लगाना पड़ता है। लेकिन, एक जीवन बीमा अभिकर्ता के लिए महत्वपूर्ण यह होगा कि वह अपने पारम्परिक क्षेत्र को यथावत बनाकर रखे। साथ में नए क्षेत्र के लिए कार्य करना उचित रहेगा। 

नया क्षेत्र चयन कर लेने के बाद एक अभिकर्ता को सप्ताह में एक दिन उस क्षेत्र के लिए निकलना चाहिए। नियमित रूप से सप्ताह के उस एक दिन के कुछ घंटे उस नए क्षेत्र में देना चाहिए। 

नए क्षेत्र में क्या करे-

सफलता की चाह रखने वाला अभिकर्ता को नए क्षेत्र के लोकप्रिय लोगो से सम्बन्ध बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए। यदि एक अभिकर्ता ऐसे लोगो के बीच में अपने व्यवसायिक विश्वास पैदा कर लेता है। तो भविष्य में उसके लिए कार्य करना काफी आसान हो जायेगा। 

विस्तृत जानकारी के लिए इस वीडियो को देखिये-



यदि आप विकास अधिकारी अथवा आपके कुछ एजेंट है जो आपके लिए जीवन बीमा का व्यवसाय करते है। तो उनके बेहतर व्यवसाय के लिए इस पोस्ट को शेयर कर सकते है। 

Share on Whatsapp

ध्यान दीजिये-

यदि आप भविष्य के अपडेट प्राप्त करना चाहते हो तो "SUBMIT YOUR EMAIL FOR UPDATE" के नीचे अपनी जीमेल आईडी लिखकर सब्सक्राइब की बटन दबा दे। इसका लाभ आपको यह होगा कि जब भी हमारी कोई पोस्ट पब्लिश होगी। उसका नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जायेगा।

मेरे सोशल मीडिया लिंक-
G-mail- riteshlicadvisor01@gmail.com
Facebook- https://www.facebook.com/riteshlicadvisor
Twitter- https://twitter.com/LIC_Trainer
Website- https://www.jeevanbimabazaar.com/
Telegram Group For Life Insurance Agents- https://t.me/riteshlicadvisor01

(आप हमें Google Search Engine अथवा Youtube Search Engine के सर्च बॉक्स में "Ritesh Lic Advisor" लिखकर सर्च कर सकते है।)

हम हमारे प्रयासों से एक एलआईसी अभिकर्ता के व्यवसाय को बेहतर करने हेतु निरंतर प्रयास रत है। हमारी सभी ट्रेनिंग बिलकुल मुफ्त है। परन्तु बिना आर्थिक सहयोग के जीवन और व्यवसाय का हर पहलु काफी कठिन हो जाता है। आज हम कुछ इसी प्रकार के कठिन दौर से गुज़र रहे है।





प्यारे अभिकर्ता साथियो,

यदि आपको हमारे प्रयासों से लाभ मिला हो और आप अपने अभिकरण व्यवसाय में आर्थिक रूप से मज़बूत हुए हो और आप हमारी आर्थिक सहायता करना चाहते हो तो Paytm के जरिये अपनी स्वेक्षा से हमारा सहयोग कर सकते है। हम आपके इस सहयोग के लिए आपके आभारी रहेंगे और भविष्य में और बेहतर करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहेंगे।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.