01 April 2020

College Story in Hindi | कहानी एक खूबसूरत रात की

College Story in Hindi, Hindi Story
College Story in Hindi


कहानी एक खूबसूरत रात की

बदलाव प्रकृति का नियम है। मेरा मानना है समय के साथ स्वम को भी उसके अनुरूप ढालना इंसान के लिए जरुरी है। लेकिन इस बदलाव की होड़ में समझदारी का होना बहुत जरुरी है। क्योकि इस बदलाव का हिस्सा बनने में कभी कभी ज़िन्दगी बहुत बुरा मोड़ ले लेती है। उस समय बिना पछतावे के कुछ और शेष नहीं बचता। 
यह पोस्ट खास तौर से युवा वर्ग के लिए है पूरी पोस्ट को जरूर पढ़े। 

युवा अवस्था की दहलीज पर कदम रखते ही मनुष्य में शारीरिक और मानसिक बदलाव होते है। पुरुष स्त्री का एक दूसरे के प्रति आकर्षण होना स्वभाविक है। लेकिन यह समय एक ऐसा समय होता है। जब युवा खुद को नियंत्रित करके न केवल स्वम के भविष्य को बेहतर कर सकता है बल्कि अपने परिवार, अपने समाज और अपने देश के भविष्य को भी बेहतर बना सकता है।

इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के साथ ही नेहा (काल्पनिक नाम) स्नातक की पढाई और आईआईटी के प्री एक्जाम की तैयारी के लिए बड़े शहर में आ गई। ताकि उसे अच्छा विद्यालय मिल सके और साथ में कोचिंग इत्यादि करते हुए अपने भविष्य के लिए कुछ कर सके।

नेहा जितनी खूबसूरत थी। उससे कही ज्यादा खूबसूरत उसकी सोच थी। एक जिम्मेदार व्यक्तित्व वाली लड़की, अपने माता पिता को समझाकर अपने परिवार के सपनो को पूरा करने के लिए शहर में चली आई। माता पिता को भी अपनी बच्ची की फ़िक्र थी। लेकिन उससे ज्यादा उनका भरोषा अपनी बिटिया पर था। उन्हें यकीन था एक दिन उनकी नेहा उनका नाम जरूर रौशन करेगी।

शहर आते ही उसकी मुलाकात अपने ही कॉलेज के एक लड़के से हुई।  जिसका नाम सुनील (काल्पनिक नाम) था। सुनील भी अपने परिवार से दूर, अपने भविष्य को बेहतर करने के लिए उसी शहर में पहले से अपनी शिक्षा पूरी कर रहा था। दोनों में दोस्ती हुई और दोस्ती कब प्यार में बदल गई दोनों को ही नहीं पता चला।

जो समय भविष्य को बेहतर बनाने में व्यतीत होता था। दोनों ही एक दूसरे के यादो में व्यतीत करने लगे। यदि एक दूसरे से मुलाकात नहीं होती, तो दोनों के ही मन व्याकुल रहते थे।

इसी प्रकार समय व्यतीत हो रहा था और एक दिन दोनों को ही एक दोस्त के बर्थडे पार्टी में जाना पड़ा। पार्टी में
College Story in Hindi, Hindi Story
College Story in Hindi
दोनों ही शरीक हुए। अपने दोस्त को बधाई दी और ज्यादातर समय दोनों ने एक दूसरे के साथ बात करते ही बिताया | देर रात तक पार्टी चलती रही। काफी रात हो जाने के बाद पार्टी समाप्त हो गई, तो दोनों साथ में ही घर जाने का फैसला किया। एक ही ऑटो में दोनों साथ बैठकर अपने अपने घर लौटने का फैसला किया।

कुछ दूरी तय करने के बाद एक सुनसान जगह पर ऑटो ख़राब हो गई। अब वहाँ पर कोई दूसरा साधन नहीं था और घर की दुरी बहुत ज्यादा थी। इस कारण दोनों ने पास एक लाज में एक रूम लेकर रुकने का फैसला किया। काफी संकोच के बाद नेहा भी रुकने के लिए मान गई।

दोनों एक दूसरे के साथ कमरे में बैठे बात करते रहे तभी अचानक सुनील के हाथ नेहा के कुर्ती के ऊपर गए। सुनील कुर्ती को शरीर से अलग करने की कोसिस करने लगा। 

नेहा- सुनील, आप यह क्या कर रहे है?

सुनील- कुछ तो नहीं, मैं तुमसे दिल से प्यार करता हूँ। आज नहीं तो कल, हम एक दूसरे के हो ही जायेगे। तो क्या फर्क पड़ता है। हम जो शादी के बाद करेंगे, वह अभी कर रहे है। 

नेहा- सुनील, पर अभी हमारी शादी तो नहीं हुई है न। 

सुनील- नेहा, मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूँ। तुम्हारे बिना मैं नहीं जी सकता, क्या तुम पर हमारा इतना भी हक नहीं है कि मैं तुमसे प्यार कर सकूँ।

नेहा- सुनील, यह सही नहीं है।

सुनील- तुम सोच रही हो कि मैं तुम्हारे साथ टाइम पास कर रहा हूँ। नेहा, मैं तुम्हे अपनी पत्नी समझता हूँ और तुम तो...

नेहा- सॉरी सुनील, मैं तुम्हारी हूँ और मुझपर सिर्फ और सिर्फ तुम्हारा ही अधिकार है। तुम जो चाहो कर सकते हो। 

सुनील- थैंक्यू माई स्वीट वाइफ

(दोनों सुबह अपने अपने घर चले जाते है और दो महीने बाद नेहा को पता चलता है कि वह माँ बनने वाली है। वह घबरा जाती है। वह सोचती है- मैं अपने माता पिता को कुछ भी नहीं बताई हूँ, अब क्या होगा? लेकिन उसे खुद से ज्यादा सुनील पर भरोषा होता है, इसलिए वह सुनील के पास जाती है।) 

नेहा- सुनील, मैं तुम्हारे बच्चे की माँ बनने वाली हूँ। 

सुनील- (चेहरे का रंग बदल जाता है और बोलता है) क्या 

नेहा- सुनील, मैं तुमसे बहुत अधिक प्यार करती हूँ, चलो हम शादी कर लेते है। 

सुनील- पागल हो गई हो क्या, मैं अभी जॉब भी नहीं करता, यदि शादी कर लिया तो तुम्हे कहाँ रखुँगा?

नेहा- सुनील तुम जंहा रखोगे मैं रह लुंगी। जरुरत पड़ेगी तो हम दोनों कुछ काम ढूढ़ लेंगे। 

सुनील- नेहा, देखो मैं अभी शादी नहीं कर सकता। मेरे घर वालो ने मेरे लिए कितनी तकलीफ उठाई है, तुम नहीं जानती। मैं उनको धोखा नहीं दे सकता। तुम बच्चा गिरा दो। 

नेहा- सुनील, मेरे मम्मी पापा ने भी मेरे लिए बहुत बड़े बड़े सपने देखे है और बहुत विश्वास के साथ उन्होंने मुझे शहर में पढाई करने के लिए भेजा था। सुनील, तुम नहीं जानते, मेरे पापा ने पुरे गाँव का विरोध करके मुझे पढाई करने के लिए शहर भेजा था। सुनील, उन सभी को मैं क्या मुँह दिखाउंगी। सुनील यह बच्चा तुम्हारा है और तुम इसे मारने के लिए बोल रहे हो। मैं तुम्हे कितना अच्छा इंसान समझती थी। 

सुनील- कौन जाने, यह मेरा बच्चा है या किसी और का। 

नेहा- सुनील, तुम ऐसा बोल रहे हो, तुमको ऐसा सोचते हुए भी शर्म आनी चाहिए। 

सुनील- सुनो, आज से तुम अपनी शक्ल भी मुझे मत दिखाना। और सुनो, किसी दूसरे के बच्चे को मेरा नाम देने की कोशिस भी मत करना।   

एक पल में नेहा की सारी दुनियाँ बदल गई। अब वह समझ नहीं पा रही थी कि वह क्या करे, कहाँ जाये, किससे मदद मांगे? वह सोच रही थी कि जिस माता पिता ने अपने छोटे बेटे के भविष्य की परवाह किये बगैर, अपनी प्यारी बिटिया के भविष्य को सवारने के लिए, पढाई करने के लिए शहर भेजा, अब वह अपने माता पिता का सामना कैसे करेगी? 

उसने सुना था- प्यार ईश्वर की दी हुई सबसे खूबसूरत नियामत है। लेकिन आज उसकी पूरी ज़िन्दगी, उसके प्यार के वजह से बरबाद होती नज़र आ रही थी। सड़क पर अपने घर की ओर चलती जा रही थी। लेकिन कदम उसका साथ नहीं दे रहे थे।  कभी परिवार को लोगो का सामना कैसे करेगी, सोच रही थी। तो कभी गांव को लोग, उसको लेकर उसके माता पिता को कैसे ताना देंगे। ऐसा ख्याल उसके दिल में नासूर बनकर चुभ रहा था। कभी सोच रही थी कि उसके जीवन में वह कमजोर लम्हा आया ही क्यों, और आया भी तो उसने उसका सामना क्यों नहीं किया। अब उसके दोस्तों का व्यवहार, उसके साथ कैसा होगा? एक साथ कई सवाल, मन को दर्द के सागर में डूबा रहे थे और आँखों से आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे थे।

उसको रोता हुआ देखकर, जब आश्चर्य के साथ लोग उसे देखते। तो उसे महसूस होता जैसे लोग उससे पूछ रहे हो। तुमने ऐसा क्यों किया? ऐसी सोच आते ही वह और टूटती ही जा रही थी। यदि सड़क पर लोग एक दूसरे से
College Story in Hindi, Hindi Story
College Story in Hindi
बात करते हसते हुए नज़र आ जाते, उसे महसूस होता जैसे वह सभी उसके ऊपर ही हस रहे हो।

एक एक पल सदियों जैसा महसूस कर रही थी। तभी उसने महसूस किया कोई गाड़ी तेज़ी से हार्न बजाते, उसकी ही ओर आ रही है। अभी वह कुछ समझ ही पाती, तभी उसे लगा जैसे पूरी दुनियाँ ने उसे बहुत तेज़ ठोकर मार दी है। अगले ही पल उसने खुद को सड़क पर गिरा हुआ पाया। उसने महसूस किया उसका ही खून सड़क पर फ़ैल रहा है और कुछ ही पलो में उसका दिमाग कार्य करना बंद कर दिया और सांसो ने उसका साथ छोड़ दिया। 
नेहा दुनियाँ को छोड़कर चली गई और छोड़ गई कई सवाल- क्या यही प्यार है, उसकी क्या गलती थी। यदि प्यार दुनियाँ का सबसे खूबसूरत एहसास है, तो उसको ऐसा दर्द क्यों मिला? क्यों उसको उसी ने धोखा दिया, जिससे वह सबसे ज्यादा प्यार और भरोसा करती थी।

हो सकता था, नेहा अपनी पढाई पूरी करने के बाद खुद के लिए और दुसरो के लिए कुछ बेहतर कर पाती। यदि आप युवा है तो आपको सोचना होगा- गलती किसकी है सुनील ने गलती की या फिर नेहा ने?

मेरे विचार-

जब आपके माता पिता आपको खुद से दूर पढाई करने के लिए भेजते है। तो वह अपने कलेजे के टुकड़े को, अपने दिल पर पत्थर रखकर खुद से दूर करते है। वह आपसे बहुत प्यार करते है और इतना अधिक प्यार करते है, कि खुद को तकलीफ में रखकर भी, आपकी जरुरत को पूरा करने की कोसिस करते है। आपका एक कदम उनको तोड़ देता है। 

हो सकता है आपके मन में भी किसी के लिए प्यार पनप रहा हो। लेकिन यदि आप वास्तव में किसी से प्यार करते है। तो आपको उसके भविष्य के विषय में सोचना चाहिए। उसके परिवार के लोगो के विषय में सोचना चाहिए। उसको मज़बूती देनी चाहिए, कि वह अपने लाइफ को बेहतर और बेहतर कर सके।

आप अपने सपनो को पूरा करे। क्योकि, यह उम्र आपको आपके भविष्य के निर्माण के लिए मिली है। आपके अपनों की, जब आपके समाज और आपके देश की उम्मीद आप ही हो, फिर आप कैसे कोई गलती कर सकते हो? 

मैं नहीं जानता, आप इसे पढ़ने के बाद क्या सोच रहे है या सोच रहीं है। लेकिन मेरा उदेश्य इस लेख के द्वारा सिर्फ आपको आपके भविष्य के प्रति जागरूक करना मात्र है। हो सकता है आपके अपने, आपसे इस प्रकार की बातें न बोल सके। लेकिन सिर्फ इतना समझ ले, आपसे आपके अपनों को बहुत सारी उम्मीदे है और मुझे यकीन है आप उसे जरूर पूरा करेंगे। 

Share on Whatsapp


🙏🙏🙏🙏🙏

मानव समाज के जीवन में विचारो (Thoughts) का महत्वपूर्ण योगदान होता है। सकारात्मक विचारो (Positive Thoughts) वाला मनुष्य न केवल अपने जीवन में बल्कि दुसरो के जीवन में बेहतर परिवर्तन की क्षमता रखता है। वही पर नकारात्मक विचारो (Negative Thoughts) वाला मनुष्य न केवल अपने जीवन को कठिन बनाता है बल्कि दुसरो के लिए भी समस्या की वजह बन जाता है। हर विचार ऐसे बीज की तरह होता है, जो मनुष्य के नजरिये और व्यवहार रूपी पेड़ का निर्माण करता है।
कहानियो (Stories) का मानव जीवन पर अद्भुत असर होता है। शायद यही वजह है कि भारतीय समाज में बचपन से ही उनके बुजुर्गो के द्वारा कहानियाँ सुनाई जाती रही है। हम आपके लिए अपने वेबसाइट पर बेहतरीन हिंदी कहानियों (Hindi Story) का संग्रह प्रस्तुत करने जा रहे है।
हमे यह पूर्ण विश्वास है कि यह कहानियाँ (Heart Touching Hindi Stories) न केवल आपको पसंद आएंगी, बल्कि आपके मन को भी छू जायेंगी। साथ ही कठिन परिस्थियों में सही निर्णय लेने के लिए प्रेरित भी करेंगी।

Thoughts have an important contribution to the life of human society. A person with positive thoughts has the ability to change not only in his life but also in the life of others. On the same, a person with negative thoughts not only makes his life difficult but also becomes a cause of the problem for others. Every thought is like a seed, which forms a tree of human attitudes and behavior.
Stories have a wonderful impact on human life. Perhaps, therefore, stories have been told by their elders in Indian society since childhood. We are going to present a collection of some of the best Hindi stories for you on our website.
We are confident that you will not only like these stories (Heart Touching Hindi Stories), but these stories will also touch your mind. They will also motivate you to make the right decisions in difficult situations.

मेरे सोशल मीडिया लिंक-

G-mail- riteshlicadvisor01@gmail.com
Facebook- https://www.facebook.com/riteshlicadvisor
Twitter- https://twitter.com/LIC_Trainer
Telegram Group For Life Insurance Agents- https://t.me/joinchat/NXsg6hW9NmwZjqYjXA98Wg

(आप हमें Google Search Engine अथवा Youtube Search Engine के सर्च बॉक्स में "Ritesh Lic Advisor" लिखकर सर्च कर सकते है।)


No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.