29 March 2020

एलआईसी की न्यू जीवन आनंद योजना (प्लान संख्या - 815)

एलआईसी की न्यू जीवन आनंद योजना

LIC New Jeevan Anand 815 in Hindi



एलआईसी की न्यू आनंद पॉलिसी की तालिका संख्या 815 है। एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी एक बंदोबस्ती बीमा योजना के साथ एक आजीवन बीमा योजना का लाभ प्रदान करती है। इस योजना की मुख्य विशेषता यह है कि बीमाधारक प्रीमियम जमा करने की अवधि चुनने के लिए स्वतंत्र है। लेकिन, जीवन बीमा का लाभ उस बीमित व्यक्ति को जीवन भर मिलता रहता है।

एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी, जिसका टेबल नंबर 815 है, को भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा 01 फरवरी 2020 को बंद कर दिया गया है। इसका मतलब है कि एलआईसी की यह योजना 01 फरवरी 2020 के बाद बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है। लेकिन जिन्होंने उपरोक्त तिथि से पहले एलआईसी की यह पॉलिसी खरीदी है। उन्हें इस पॉलिसी के सभी लाभ मिलते रहेंगे।

जीवन बीमा बाजार का यह लेख एलआईसी के उन पॉलिसीधारकों और अभिकर्ताओं के लिए फायदेमंद होगा, जिन्होंने एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी 815 को खरीदा अथवा विक्रय किया होगा।



प्लान की विशेषता -

एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी की तालिका संख्या 815 है। एलआईसी प्लान संख्या 815 बीमा कवर और बचत के आकर्षक लाभ प्रदान करती है। एलआईसी प्लान संख्या 815 के तहत, पॉलिसीधारक स्वयं प्रीमियम भुगतान अवधि चुन सकता है। लेकिन सभी प्रीमियम का भुगतान करने के बाद भी, पॉलिसीधारक को जीवन भर के लिए जीवन बीमा कवर का लाभ मिलता रहता है।


पात्रता शर्तें और अन्य प्रतिबंध-

न्यूनतम मूल बीमा राशि₹1,00,000/-
अधिकतम मूल बीमा राशिकोई सीमा नहीं
(मूल बीमा राशि ₹ 5,000/- के गुणकों में होगी)
प्रवेश के समय न्यूनतम आयु18 वर्ष (पूर्ण होना चाहिए)
प्रवेश के समय अधिकतम आयु50 वर्ष (निकटतम जन्मदिन)
अधिकतम परिपक्वता आयु75 वर्ष (निकटतम जन्मदिन)
न्यूनतम पॉलिसी अवधि15 वर्ष
अधिकतम पॉलिसी अवधि35 वर्ष
प्रीमियम भुगतान अवधिपॉलिसी अवधि के बराबर
भुगतान का प्रकारवार्षिक, छमाही, तिमाही, मासिक (केवल ईसीएस)
एक्सीडेंटल हितलाभराइडर के तहत उपलब्ध
विकलांगता हितलाभराइडर के तहत उपलब्ध
प्रीमियम पर टैक्स लाभहाँ, धारा 80सी के तहत
मृत्यु दावे पर टैक्स लाभहाँ, धारा 10(10D) के तहत
परिपक्वता पर टैक्स लाभहाँ, धारा 10(10D) के तहत





पॉलिसी अवधि की समाप्ति पर देय लाभ -

यदि पॉलिसीधारक प्रीमियम भुगतान की अवधि तक जीवित रहता है और वह अपने पॉलिसी की सभी प्रीमियम जमा कर देता है। तो पॉलिसी अवधि के समाप्ति पर मूल बीमाधन के साथ निहित साधारण पुनरीक्षण बोनस एवं अंतिम अतिरिक्त बोनस (यदि कोई है), का भुगतान प्राप्त करता है।





मृत्यु हितलाभ-

यदि पॉलिसी की सभी देय प्रीमियम का भुगतान कर दिया गया हो, निम्नलिखित मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाएगा-

पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु पर-

मृत्यु लाभ, मृत्यु पर बीमा राशि के रूप में परिभाषित और निहित साधारण संशोधन बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, देय होगा। जहां मृत्यु पर बीमित राशि को मूल बीमा राशि के 125% से अधिक या वार्षिक प्रीमियम के 10 गुना के रूप में परिभाषित किया गया है। यह मृत्यु लाभ मृत्यु की तारीख को भुगतान किए गए सभी प्रीमियमों के 105% से कम नहीं होगा।

ऊपर बताए गए प्रीमियम में सर्विस टैक्स, अतिरिक्त प्रीमियम और राइडर प्रीमियम शामिल नहीं हैं।

पॉलिसी अवधि के बाद मृत्यु पर -

यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु पॉलिसी अवधि के बाद होती है, तो नॉमिनी को मूल बीमा राशि दिया जायेगा।





प्लान नंबर 815 एक लाभ-सहित योजना है-

पॉलिसी निगम के लाभ में भाग लेगी और पॉलिसी अवधि के दौरान निगम के अनुभव के अनुसार घोषित साधारण पुनरीक्षण बोनस प्राप्त करने की हकदार होगी बशर्ते पॉलिसी पूरी तरह से चालू अवस्था में हो।

योजना के तहत फाइनल एडिशनल बोनस की घोषणा उस वर्ष में भी की जा सकती है जब पॉलिसी की अवधि के दौरान पॉलिसी की मृत्यु हो जाती है या उत्तरजीविता लाभ भुगतान के लिए देय होता है, बशर्ते पॉलिसी पूरी तरह से चालू अवस्था में हो और एक निश्चित न्यूनतम अवधि के लिए चलती हो।



वैकल्पिक लाभ-

एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी प्लान संख्या 815 में, एलआईसी का दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर पॉलिसी अवधि के दौरान अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके वैकल्पिक राइडर के रूप में उपलब्ध है। पॉलिसी अवधि के दौरान दुर्घटना से हुए मृत्यु के मामलों में, Accident Benefit Sum Assured के बराबर राशि देय होगी।

दुर्घटना के कारण होने वाली आकस्मिक स्थायी विकलांगता (दुर्घटना की तारीख से 180 दिनों के भीतर) के मामले में, दुर्घटना लाभ बीमा राशि के बराबर राशि का भुगतान 10 वर्षों में समान मासिक किश्तों में किया जाएगा और दुर्घटना लाभ बीमा राशि के लिए भविष्य के प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा। साथ ही भविष्य की सभी प्रीमियम माफ़ कर दी जाएगी।


साधारण प्रत्यावर्ती बोनस -

साधारण प्रत्यावर्ती बोनस प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में प्रतिवर्ष प्रति हजार बीमा राशि पर घोषित किया जाता है। एक बार घोषित होने के बाद, वे योजना के गारंटीकृत लाभों का हिस्सा बनते हैं।

बोनस चयनित अवधि के दौरान या मृत्यु तक जोड़ा जाएगा यदि यह पहले होता है। साधारण प्रत्यावर्ती बोनस प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान अर्जित होता है और प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत में या पहले मृत्यु पर अंतिम अतिरिक्त बोनस के साथ भुगतान किया जाता है, यदि कोई हो। प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद मृत्यु होने पर कोई बोनस नहीं दिया जाता है।



फ़ाइनल एडिशनल बोनस -

फ़ाइनल एडिशनल बोनस भी देय हो सकता है बशर्ते पॉलिसी एक निश्चित न्यूनतम अवधि के लिए चली हो। इसकी गारंटी नहीं है।


पॉलिसी का समर्पण-

पॉलिसी को नकद के लिए सरेंडर किया जा सकता है बशर्ते कम से कम तीन पूर्ण वर्षों के प्रीमियम का भुगतान किया गया हो।


समर्पण मूल्य -

पॉलिसी अवधि के दौरान गारंटीकृत अभ्यर्पण मूल्य, भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का एक प्रतिशत होगा, जिसमें अतिरिक्त प्रीमियम और राइडर्स के लिए प्रीमियम को शामिल नहीं किया जाता है, यदि इसे चुना जाता है। यह प्रतिशत पॉलिसी अवधि और पॉलिसी वर्ष पर निर्भर करेगा जिसमें पॉलिसी सरेंडर की गई है।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.