24 October 2021

Prospecting Tips for Life Insurance

Prospecting Tips for Life Insurance

Prospecting Tips for Life Insurance

हम हमारी वेबसाइट "जीवन बीमा बाजार" की पोस्ट की सहायता से, जीवन बीमा अभिकर्ताओं के व्यवसाय को आसान बनाने हेतु प्रयास कर रहे है। क्योंकि हमें महसूस होता है कि जब कोई जीवन बीमा अभिकर्ता अपना कारोबार सुचारू रूप से करता है। तो यह भारत के अर्थ तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है।

जीवन बीमा व्यवसाय में बहुत सारे ऐसे अभिकर्ता है। जो लगातार कई वर्षो से एलआईसी में क्लब सदस्य बने हुए है। कई ऐसे भी अभिकर्ता है जो प्रत्येक वित्तीय वर्ष में एमडीआरटी, सीओटी और टीओटी जैसे लक्ष्य को प्राप्त करते है, तो कुछ ऐसे भी अभिकर्ता है। जो मुश्किल से अपनी एजेंसी का मिनिमम कोटा ही पूरा कर पाते है। 

क्या आपने कभी सोचा है कि वास्तव में ऐसा होता क्यों है? क्या कारण है कि एक अभिकर्ता प्रत्येक वर्ष एमडीआरटी की अहर्ता प्राप्त करता है तो वहीं पर दूसरा अभिकर्ता बहुत मुश्किल से अपनी एजेंसी बचाता है?

इसके कई कारण होते है और उन सभी कारणों में से एक बहुत बड़ा कारण होता है कि वह अभिकर्ता जो अपने नए व्यवसाय के लिए नए ग्राहक नहीं खोज पाता है। वह या तो किसी प्रकार से अपनी एजेंसी बचा पाता है अथवा कुछ समय अंतराल में अपनी एजेंसी ही छोड़ देता है। 

तो यदि आप एक जीवन बीमा अभिकर्ता है तो "जीवन बीमा बाजार" की इस पोस्ट में, हम आपको कुछ ऐसे छोटे छोटे तरीके बताने जा रहे है। यदि आप इसे अपनाते है तो आपको अनायास ही नए लोग प्राप्त हो जाएंगे।


मोबाइल का रिंगटोन- 

आज की तारीख में प्रत्येक जीवन बीमा अभिकर्ता के पास स्मार्टफोन होता है। यदि मैं आपसे यह कहूं कि आपकी मोबाइल का रिंगटोन, आपको नए प्रॉस्पेक्ट दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। तब क्या आप मुझ पर भरोसा करेंगे? 

वास्तव में हम राह चलते प्रत्येक व्यक्ति से यह नहीं कह सकते हैं कि मैं जीवन बीमा का अभिकर्ता हूँ। लेकिन यदि हम अपने मोबाइल में, कोई एक ऐसा रिंगटोन सेट कर दें, जिसको सुनने से यह आभास हो जाए कि आसपास में जीवन बीमा कंपनी से जुड़ा हुआ कोई व्यक्ति है। तब यह कार्य काफी आसान हो जाएगा। 

जब कभी भी हमारी मोबाइल में वह रिंगटोन बजेगा। हम जिस भी जगह पर खड़े होंगे। आसपास के लोगों को वह रिंगटोन सुनाई देगा। ऐसे में यदि आपके आसपास में खड़े हुए किसी व्यक्ति को, जीवन बीमा से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता होगी। वह व्यक्ति अनायास ही आपसे बातचीत शुरू कर सकता है। 

इसके अतिरिक्त बहुत सारे ऐसे लोग भी होते हैं। जो टैक्स सेविंग से संबंधित जीवन बीमा पॉलिसी लेने के लिए जीवन बीमा अभिकर्ता को खोज रहे होते हैं। यदि आप की रिंगटोन किसी ऐसे व्यक्ति को सुनाई देती है। वह व्यक्ति आपसे संपर्क करके आपसे एक नया बीमा खरीद सकता है। 

यहां पर एक बात बताना और भी जरूरी समझता हूं। कई बार ऐसा देखा गया है कि कुछ बीमाधारक अपने पुराने जीवन बीमा अभिकर्ता से असंतुष्ट होते हैं। जबकि हमें यह लगता है कि उस पालिसीधारक के पास उसका अपना एजेंट है और हम ऐसे पालिसीधारक से जानबूझकर बातचीत नहीं करते हैं। यह रिंगटोन का तरीका आपको ऐसे लोगों तक पहुंच बनाने में आपकी बड़ी मदद कर सकता है। 

हमने अपने जीवन बीमा एजेंसी के कालखंड में कई बार इस प्रकार के उदाहरण देखे हैं और सिर्फ रिंगटोन का यह तरीका अपनाकर मैंने कई जीवन बीमा पॉलिसी बेचीं है। 

यदि आप जीवन बीमा अभिकर्ता हैं। तब आपके लिए हमारी राय होगी कि आप अपनी जीवन बीमा कंपनी के रिंगटोन को जरूर अपनाएं। मैं यहां पर भारतीय जीवन बीमा निगम के अभिकर्ताओं के लिए कुछ रिंगटोन शेयर कर रहा हूं। आप इसे डाउनलोड करके अपने मोबाइल का रिंगटोन बना सकते हैं। 

  1. एलआईसी अभिकर्ता के लिए पहला रिंगटोन - डाउनलोड कीजिए
  2. एलआईसी अभिकर्ता के लिए दूसरा रिंगटोन - डाउनलोड कीजिए
  3. एलआईसी अभिकर्ता के लिए तीसरा रिंगटोन - डाउनलोड कीजिए


आपकी गाड़ियाँ आपको प्रॉस्पेक्ट देंगी -

क्या आपने कभी सोचा है कि आप किसी ब्रांड का कोई सामान खरीदने जाते है, तो उस सामान पर कंपनी अपने ब्रांड का लोगो जरूर उपयोग करती है। ऐसा होता क्यों है?

वास्तव में इसकी दो बहुत बड़ी वजह होती है। पहला यह कि कंपनी अपने उपभोक्ता को यह विश्वास दिलाना चाहती है कि कंपनी का प्रोडक्ट उसके लिए उपयोगी है। उपभोक्ता कंपनी के ओरिजनल प्रोडक्ट की खरीद कर रहा है। 

दूसरा यह कि कंपनी चाहती है कि उसके प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार भी होता रहे। ताकि दुसरो उपभोक्ता भी प्रभावित हो और वह भी कंपनी के प्रोडक्ट की खरीद करने में रूचि दिखाए। आप ध्यान से देखिये, यदि आप कोई ब्रांड प्रोडक्ट के उपभोक्ता है तो आपके प्रोडक्ट में कंपनी के लोगो का उपयोग कहाँ कहाँ किया गया है?

हमें यह पूरा भरोषा है कि आप पायेगें कि जिस जगह पर कंपनी के लोगो की वास्तव में जरुरत नहीं है। वहाँ भी कंपनी ने अपने लोगो को प्रिंट किया होगा। कमाल की बात तो यह है कि उपभोक्ता स्वम भी उस लोगो के साथ खुद को गौरवान्वित महसूस करता है। 

अब यदि आप जीवन बीमा अभिकर्ता है तो क्या आपने ऐसा सोचा है कि आपने अपने रोजी रोटी देने वाली कंपनी के नाम का उपयोग कहाँ कहाँ किया है। यदि आपके गाड़ियों पर आप अपने कंपनी  के नाम का उपयोग करते है। तो यह आपके व्यवसाय को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगा। इसकी वजह से रिंगटोन की ही तरह नए ग्राहक प्राप्त हो पाएंगे। 

आपको इस पोस्ट के नीचे एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। आपको इस पूरी वीडियो को जरूर देखना चाहिए। 

विकास अधिकारी हेतु -

यह पोस्ट आपके टीम को उसकी कार्य क्षमता बढ़ाने में, उनकी मदद करेगा। अतः आप इस पोस्ट को अपने टीम के साथ जरूर शेयर करें। 

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.